नई दिल्ली जगन्नाथ यात्रा पर सुप्रीम कोर्ट ने लगाई रोक, 23 जून को निकलनी थी ओडिशा के पुरी में रथ यात्रा

जगन्नाथ यात्रा पर सुप्रीम कोर्ट ने लगाई रोक, 23 जून को निकलनी थी ओडिशा के पुरी में रथ यात्रा

जगन्नाथ यात्रा पर सुप्रीम कोर्ट ने लगाई रोक, 23 जून को निकलनी थी ओडिशा के पुरी में रथ यात्रा

नई दिल्ली: सुप्रीम कोर्ट ने वार्षिक जगन्नाथ पुरी रथ यात्रा पर रोक लगा दी है. 23 जून को ओडिशा के पुरी में या​त्रा ​निकलनी​ थी. लेकिन कोरोना वायरस महामारी की वजह से यात्रा पर रोक लगाई गई है. सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को इस मामले की सुनवाई करते हुए कहा कि जनहित और लोगों की सुरक्षा को देखते हुए इस वर्ष रथ यात्रा की इजाजत नहीं दी जा सकती है.   

Rajasthan Corona Updates: पिछले 12 घंटे में 10 लोगों की कोरोना से मौत, 84 नए पॉजिटिव केस आए सामने

यात्रा पर रोक लगाने की थी मांग:
सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि यदि इस वर्ष हमने रथ यात्रा की इजाजत दी तो भगवान जगन्नाथ हमें माफ नहीं करेंगे. महामारी के दौरान इतना बड़ा समागम नहीं हो सकता है. कोरोना वायरस महामारी को देखते हुए ओडिशा विकास परिषद नाम के एक एनजीओ ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की थी और इस वर्ष रथ यात्रा पर रोक लगाने की मांग की थी. याचिका में कहा गया था कि रथ यात्रा के कारण से कोरोना वायरस फैलने का बहुत खतरा है.

धार्मिक स्थल 30 जून तक बंद:
यदि लोगों की सेहत को ध्यान में रखकर सुप्रीम कोर्ट दिवाली में पटाखे जलाने पर रोक लगा सकता है तो रथयात्रा पर क्यों नहीं रोक लगाई जा सकती है. वैसे देश के कई राज्यों में कोरोना संकट की वजह से धार्मिक स्थल 30 जून तक बंद है, ऐसे में ओडिशा सरकार ने 30 जून तक राज्य में सभी धार्मिक आयोजन पर रोक लगा रखी है. बताया जा रहा है कि मंदिर समिति ने बिना श्रद्धालुओं के रथ यात्रा निकालने का फैसला किया था. रथ निर्माण का काम भी तेजी से चल रहा था.

Rajasthan Weather: भीषण गर्मी के बीच राहत की खबर, 21 जून तक मानसून के पहुंचने की संभावना

और पढ़ें