Live News »

कोरोना से भी बड़ा खतरा लोगों में भय और अफरातफरी का माहौल: सुप्रीम कोर्ट

कोरोना से भी बड़ा खतरा लोगों में भय और अफरातफरी का माहौल: सुप्रीम कोर्ट

जयपुर: देश में लॉकडाउन के चलते प्रवासी मजदूरों के पलायन पर दायर याचिका पर सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने देश में फर्जी खबरो को लेकर चिंता जतायी है. सुप्रीम कोर्ट में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये सुनवाई करते हुए कोर्ट ने कहा कि कोरोना से भी बड़ा खतरा लोगों में भय व अफरातफरी का माहौल है. सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र और राज्य सरकारों की ओर से कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को रोकने के लिए उठाए गए कदमों पर संतोष व्यक्त भी किया.लेकिन कोर्ट ने सोशल मीडिया, इलेक्ट्रॉनिक और प्रिंट मीडिया में इसको लेकर फैलाई गई फर्जी खबरों पर चिंता जताते हुए कहा कि अलग-अलग माध्यमों से फैलाई गई फर्जी खबरों की वजह से प्रवासी मजदूरों का बड़ी संख्या में शहरों से अपने गांवों को पलायन हुआ.

Rajasthan Corona Update: राजस्थान में आए तबलीगी जमात के 450 सदस्य, चिकित्सा विभाग ने पूरे प्रदेशभर में जारी किया अलर्ट

कोर्ट ने कहा कि शहरों में बड़ी संख्या में काम करने वाले प्रवासी मजदूरों में आतंक उस समय फैला जब कुछ फर्जी खबरें सामने आने लगी, जिसमें ये कहा गया कि लॉकडाउन तीन महीने से अधिक समय तक जारी रहेगा. इसके चलते देश के बड़े वर्ग को हुई पीड़ा को लेकर भी कोर्ट ने सख्त टिप्पणी कही. कोर्ट ने कहा कि इस तरह की फर्जी खबरों से मजदूरों में डर बढ़ा और इसी की वजह से इन्हें अपने गांवों को लौटने के लिए मजबूर होना पड़ा, यही नहीं इस दौरान उन्हें अनकही पीड़ा का भी सामना करना पड़ा. यही नहीं इस प्रक्रिया के दौरान कुछ को अपना जीवन भी खोना पड़ा. ऐसे में हमारे लिए फर्जी खबरों के इस खतरे को अनदेखा करना संभव नहीं है.

एक साल तक की हो सकती है जेल:
सुप्रीम कोर्ट ने अपने आदेश में डिजास्टर मैनेजमेंट एक्ट, 2005 की धारा 54 का जिक्र किया, जिसमें किसी व्यक्ति के फर्जी खबरें फैलाने के जुर्म में एक साल की जेल और जुर्माने का प्रावधान है. इसमें यह भी कहा गया है कि ऐसे मामलों में भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा 188 के तहत सजा दी जा सकती है. पीठ ने कहा कि यह सभी लोग जानते हैं कि घबराहट और डर का माहौल मानसिक स्वास्थ्य को बुरी तरह प्रभावित कर सकता है. हमें इसकी जानकारी है कि सरकार इन मजदूरों की मानसिक स्थिति महत्व के प्रति जागरूक है, जो लोग दहशत की स्थिति में हैं उन्हें शांत करने की ओर कदम उठाएगी.

Coronavirus Updates: पिछले 24 घंटे में सामने आए 386 नए मामले, तबलीगी जमात के लोगों के घूमने से बढ़े मामले- स्वास्थ्य मंत्रालय

सरकार ने उठाए है कदम:
केन्द्र सरकार की ओर से सुप्रीम कोर्ट में कोरोना को लेकर उठाए गये कदम की जानकारी दी है. केन्द्र सरकार की ओर से पेश किये गये जवाब में सुप्रीम कोर्ट से कहा कि इस चुनौती से निबटने के मामले में फर्जी खबरें एकमात्र सबसे बड़ी बाधक बनी हैं. साथ ही सरकार ने कहा कि देश में कोरोना जांच की क्षमता बढ़ाई है और इस महामारी को देश में फैलने से रोकने के प्रयासों के तहत किसी भी आपात स्थिति का सामना करने के लिये 40,000 वेंटिलेटर खरीदने का आदेश भी दिया है. साथ ही स्वास्थ्य मंत्रालय में संयुक्त सचिव स्तर के एक अधिकारी के नेतृत्व में एक अलग इकाई गठित करेगी जिसमें एम्स जैसी मान्यता प्राप्त संस्थाओं के प्रमुख डॉक्टर होंगे, जो नागरिकों के प्रत्येक सवाल का जवाब देंगे और कोविड-19 के बारे में सही और वास्तविक तथ्य उपलब्ध कराएंगे.

और पढ़ें

Most Related Stories

CII: पीएम मोदी ने कहा- मैं आपके साथ, आप एक कदम आगे बढ़ाइए, सरकार चार कदम आगे बढ़ाएगी

CII: पीएम मोदी ने कहा- मैं आपके साथ, आप एक कदम आगे बढ़ाइए, सरकार चार कदम आगे बढ़ाएगी

नई दिल्ली: कोरोना संकट के बीच आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारतीय उद्योग परिसंघ (CII) के सालाना कार्यक्रम को संबोधित किया. पीएम मोदी का संबोधन ऐसे समय पर हुआ जब लॉकडाउन की पाबंदियों में ढील के साथ ही कंपनियां परिचालन शुरू करने लगी हैं और कारखाने खुलने लगे हैं. इस दौरान पीएम ने कारोबारियों को भरोसा दिया कि वो उनके साथ हैं, आप एक कदम आगे बढ़ाइए, सरकार चार कदम आगे बढ़ाएगी.

Rajasthan Corona Updates: राजस्थान में कोरोना मौतों का दोहरा शतक ! पिछले 12 घंटे में 2 मौतें, 171 नए पॉजिटिव आए सामने 

मुझे भारत की क्षमता और आपदा प्रबंधन पर भरोसा:  
पीएम ने कहा कि मुझे भारत की क्षमता और आपदा प्रबंधन पर भरोसा है. मुझे भारत के प्रतिभा और प्रौद्योगिकी पर भरोसा है. मुझे भारत के नवाचार और बुद्धि पर भरोसा है. मुझे भारत के किसान, एमएसएमई, उद्यमी पर भरोसा है. कोरोना महामारी को लेकर पीएम मोदी ने कहा कि कोरोना ने हमारी गति जितनी भी धीमी की हो, लेकिन आज देश की सबसे बड़ी सच्चाई यही है कि भारत, लॉकडाउन को पीछे छोड़कर अनलॉक फेज 1 की तरफ बढ़ चुका है. इसमें अर्थव्यवस्था का बहुत बड़ा हिस्सा खुल चुका है.

CII हर सेक्टर को लेकर एक रिसर्च तैयार करे और प्लान मुझे दे:
PM ने कहा कि आज से तीन महीने पहले देश में एक भी PPE किट नहीं बनती थी, लेकिन आज रोज तीन लाख किट बन रही हैं. आत्मनिर्भर भारत से जुड़ी हर जरूरत का ध्यान सरकार रखेगी. PM ने कहा कि CII हर सेक्टर को लेकर एक रिसर्च तैयार करे और प्लान मुझे दे.

आत्मनिर्भर भारत बनाने के लिए 5 चीजें बहुत जरूरी:
पीएम ने कहा कि भारत को फिर से उछाल विकास के पथ पर लाने के लिए, आत्मनिर्भर भारत बनाने के लिए 5 चीजें बहुत जरूरी हैं. इंटेंट, इंक्लूजन, इन्वेस्टमेंट, इन्फ्रास्ट्रक्चर और इनोवेशन. हाल में जो बोल्ड फैसले लिए गए हैं, उसमें भी आपको इन सभी की झलक मिल जाएगी.

युवाओं के लिए भी नए अवसर खुलेंगे:
सरकार जिस दिशा में बढ़ रही है, उसके साथ हमारा खनन क्षेत्र हो, ऊर्जा क्षेत्र हो, या अनुसंधान और प्रौद्योगिकी हो, हर क्षेत्र में उद्योग को भी अवसर मिलेंगे, और युवाओं के लिए भी नए अवसर खुलेंगे.

VIDEO: लॉक डाउन के बाद और अनलॉक 1.0 की संभावनाओं को लेकर First India पर बोले सीएस डीबी गुप्ता  

74 करोड़ लोगों के घर तक राशन पहुंचाया गया:
पीएम ने कहा कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत 74 करोड़ लोगों के घर तक राशन पहुंचाया गया, प्रवासी श्रमिकों के लिए मुफ्त राशन दिया जा रहा है. अबतक गरीब परिवारों को 53 हजार करोड़ रुपये उनके खाते में दी जा चुकी है.
 

देश में 200 ट्रेनों का संचालन शुरू, जयपुर जंक्शन से गुजरेंगी 10 ट्रेनें, पहले दिन जयपुर से जोधपुर गई ट्रेन

जयपुर: रेलवे प्रशासन ने सोमवार से देशभर में 200 स्पेशल ट्रेनों का संचालन शुरू कर दिया है. उत्तर-पश्चिम रेलवे से भी कुल 10 ट्रेनें चलाई जाएंगी. इनमें से 5 ट्रेनें जयपुर जंक्शन आएंगी और 5 जयपुर जंक्शन से जाएंगी. हालांकि सोमवार को पहले दिन जयपुर जंक्शन से मात्र एक ट्रेन का ही संचालन शुरू हो सका है. यूं तो देश में यात्री ट्रेनों का संचालन 12 मई से शुरू हो चुका था, लेकिन देश में सही मायनों में ट्रेन संचालन सोमवार  से शुरू हो गया. दरअसल 12 मई से मात्र 15 स्पेशल टेनें चलाई जा रही थीं, जबकि आज से 200 स्पेशल ट्रेनों को चलाने की मंजूरी दी गई है.

सोशल डिस्टेंसिंग रखते हुए ट्रेनों में होगी यात्रा:
उत्तर-पश्चिम रेलवे जोन ने 10 ट्रेनाें का संचालन शुरू किया है. इनमें से 5 ट्रेनों का आवागमन जयपुर जंक्शन से होकर भी होगा. सोमवार से जयपुर से जोधपुर के लिए स्पेशल ट्रेन शुरू हुई. यह ट्रेन अलसुबह 6 बजे जोधपुर के लिए रवाना हुई. ट्रेन से 234 यात्री जोधपुर के लिए रवाना हुए. अब रेल यात्रा के दौरान यात्रियों को कई तरह की सावधानियां रखनी होंगी. ट्रेन में यात्रियों को अलग-अलग गेट से उतरना और चढ़ाना होगा. प्लेटफॉर्म पर यात्रियों को सोशल डिस्टेंसिंग के साथ लाइन में लगकर स्टेशन के अंदर और बाहर आना-जाना होगा.

राजस्थान में राज्यसभा चुनाव की बिछी चौसर, तीन सीटों पर चार उम्मीदवार मैदान में 

कम से कम 90 मिनट पहले पहुंचना होगा स्टेशन:
सोशल डिस्टेंसिंग के लिए एंट्री गेट से लेकर प्लेटफॉर्म तक पीले और सफेद रंग के पेंट से गोले बनाए गए हैं. स्टेशन पर एंट्री के लिए एक ही गेट रहेगा. जबकि एग्जिट के लिए दो गेट होंगे. आने-जाने वाले सभी यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी. सभी यात्रियों को 90 मिनट पहले स्टेशन पहुंचना होगा. अधिकतम 2 घंटे पहले यात्री स्टेशन पहुंच सकेंगे. यात्री में कोरोना के लक्षण दिखने पर यात्रा करने से रोक दिया जाएगा. बाहर निकलने वाले यात्रियों की स्क्रीनिंग प्लेटफॉर्म-1 के मजिस्ट्रेट गेट के सामने वाले और कॉनकोर्स हॉल वाले एग्जिट गेट पर बने काउंटर्स पर होगी.

ट्रेनों का यह रहेगा टाइम टेबल:
- 02307 हावड़ा-जोधपुर आज से शुरू, रात 12:35 बजे जयपुर पहुंचकर 12:45 बजे जोधपुर जाएगी
- 02308 जोधपुर-हावड़ा ट्रेन 3 जून से शुरू होगी, रात 1:50 बजे जयपुर पहुंचकर 2:05 बजे हावड़ा जाएगी
- 02464 जोधपुर-दिल्ली सराय 2 जून से चलेगी, रात 12:15 बजे जयपुर पहुंचकर 12:25 बजे दिल्ली जाएगी
- 02463 दिल्ली सराय-जोधपुर 3 जून से होगी शुरू, रात 3:05 बजे जयपुर पहुंचकर 3:15 बजे जोधपुर जाएगी
- 02915 अहमदाबाद-दिल्ली सराय का समय बदला, सुबह 4:42 बजे जयपुर पहुंचकर 4:52 बजे दिल्ली जाएगी
- 02478 जयपुर-जोधपुर शुरू हुई, जयपुर से सुबह 6 बजे जोधपुर जाएगी
- 02065 अजमेर-दिल्ली सराय शुरू हुई, किशनगढ़, फुलेरा, रींगस, नीमकाथाना होकर चलेगी ट्रेन
- 02955 मुंबई सेंट्रल-जयपुर शुरू हुई, मुम्बई से चलकर दोपहर 12:45 बजे जयपुर पहुंचेगी
- 02956 जयपुर-मुंबई सेंट्रल 2 जून से शुरू होगी, दोपहर 2 बजे जयपुर से मुंबई के लिए होगी रवाना
- 02916 दिल्ली-अहमदाबाद का 2 जून से समय बदलेगा, शाम 8:25 बजे जयपुर पहुंचकर 8:35 बजे अहमदाबाद जाएगी
- 02066 दिल्ली सराय-अजमेर शुरू हुई, नीम का थाना, रींगस, फुलेरा, किशनगढ़ होकर चलेगी ट्रेन
- 02477 जोधपुर-जयपुर ट्रेन शुरू हुई, जोधपुर से चलने वाली ट्रेन रात 9:15 बजे जयपुर पहुंचेगी

निजी अस्पतालों के लिए एडवाइजरी जारी, कोरोना मरीजों का फ्री इलाज, अन्यथा होगी सख्त कार्रवाई 

यात्रियों के लिए अब होगा आवागमन सुगम:
शेड्यूल में हालांकि ट्रेनों का संचालन सोमवार से शुरू हो चुका है, लेकिन सोमवार से मात्र एक ट्रेन का संचालन ही जयपुर जंक्शन से हो रहा है. जयपुर से सुबह जोधपुर के लिए ट्रेन रवाना हुई और यही ट्रेन रात सवा नौ बजे जोधपुर से वापस जयपुर लौटेगी. मंगलवार को मुम्बई सेंट्रल से आने वाली ट्रेन भी जयपुर पहुंचेगी. यानी मंगलवार से अधिकांश ट्रेनों का संचालन शुरू हो जाएगा. कुलमिलाकर यात्रियों के लिए अब आवागमन सुगम होगा और लोग अपने गंतव्य तक पहुंच सकेंगे. 

...फर्स्ट इंडिया के लिए काशीराम चौधरी की रिपोर्ट

कोरोना संकट के बीच राहतभरी खबर, इटली के टॉप डॉक्टर्स का दावा, कोरोना वायरस पड़ रहा है कमजोर!

कोरोना संकट के बीच राहतभरी खबर, इटली के टॉप डॉक्टर्स का दावा, कोरोना वायरस पड़ रहा है कमजोर!

नई दिल्ली: कोरोना वायरस की अभी तक कोई वैक्सिन नहीं बन पाई है, लेकिन इस पर रिसर्च जारी है. तो ऐसे में जल्द ही इसकी दवा उपलब्ध हो जाएगी. लेकिन बढ़ते कोरोना मामलों के बीच एक राहतभरी खबर मिली है. खबर यह है कि अब धीरे-धीरे कोरोना वायरस कमजोर पडता जा रहा है.यह दावा इटली के टॉप डॉक्टर्स ने किया. मीडिया रिपोर्ट की माने तो COVID-19 अब धीरे-धीरे अपनी क्षमता खो रहा है. लोम्बार्डी के सैन राफेल अस्पताल के प्रमुख अल्बर्टो जांग्रिलो ने RAI टीवी को बताया कि वास्तव में, वायरस क्लीनिकली रूप से अब इटली में मौजूद नहीं है. गत 10 दिनों में लिए गए स्वैब सैंपल से पता चलता है कि एक या 2 माह पहले की तुलना में अब इनमें वायरल लोड की मात्रा बहुत कम है.

केजरीवाल सरकार का ऐलान, दिल्ली के सारे बॉर्डर एक सप्ताह के लिए सील

मई माह में संक्रमण के मामलों में आई गिरावट:
जानकारी के मुताबिक इटली में COVID-19 के ज्यादा मामले है, और COVID-19 से होने वाली सबसे अधिक मौतों में इटली तीसरे नंबर पर है. हालांकि मई माह में यहां संक्रमण के नए मामलों और मौतों में तेजी से गिरावट आई है और यहां कई जगहों पर सख्त लॉकडाउन को खोला जा रहा है.

सावधानी बरतने का आग्रह:
वहीं इटली सरकार ने कोरोना वायरस को लेकर लोगों से सावधानी बरतने का आग्रह किया. इटली सरकार ने कहा कि अभी COVID-19 पर जीत का दावा करना बहुत जल्दबाजी होगी. स्वास्थ्य मंत्रालय की मंत्री सैंड्रा जम्पा ने कहा कि COVID-19 खत्म होने वाली बातों के लिए लंबित पड़े वैज्ञानिक प्रमाणों का सहारा लिया जा रहा है. मैं उन लोगों से कहती हूं कि इटली के लोगों को भ्रमित ना करें. 

कोरोना संकट के बीच मोदी सरकार के बड़े ऐलान, MSME को 20 हजार करोड़ लोन के प्रस्ताव को मंजूरी

19 जून को होंगे राज्यसभा चुनाव, 7 राज्यों की 18 सीटों पर होने हैं राज्यसभा चुनाव

जयपुर: राज्य सभा की 18 सीटों के लिए इस महीने की 19 तारीख को चुनाव आयोजित किए जाएंगे. चुनाव आयोग ने यह जानकारी दी है. 19 जून को राज्यसभा चुनाव होंगे. कोरोना संक्रमण के चलते चुनाव स्थगित हुए थे. 7 राज्यों की 18 सीटों पर राज्यसभा चुनाव होने हैं. प्रदेश की 3 सीटों पर चुनाव होने हैं.19 जून को राज्यसभा चुनाव होंगे, सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक वोट डाले जाएंगे. वहीं 19 जून को शाम 5 बजे बाद मतों की गणना होगी. कोरोना संक्रमण के चलते चुनाव स्थगित करने का फैसला लिया था. 

19 जून को इन सीटों पर होगा मतदान:
राज्यसभा की जिन 18 सीटों के लिए 19 जून को मतदान होगा. उनमें आंध्र की 4 सीट, गुजरात की 4 सीट, झारखंड की 2 सीट, मध्य प्रदेश की 3 सीट, मणिपुर की 1 सीट, मेघालय की 1 सीट और राजस्थान की 3 सीट शामिल हैं.

दक्षिण-पश्चिमी मॉनसून पहुंच गया केरल, अगले 24 घंटे में लक्षद्वीप में भारी बारिश की संभावना

राजस्थान में तीन सीटों पर होंगे चुनाव:
राजस्थान में तीन सीटों पर राज्यसभा चुनाव होंगे. चार उम्मीदवार मैदान में है, दो कांग्रेस और दो भाजपा के उम्मीदवार है. कांग्रेस के प्रत्याशी केसी वेणुगोपाल और नीरज डांगी है. जबकि भाजपा से राजेन्द्र गहलोत और ओंकार सिंह लखावत उम्मीदवार है. संख्या बल में कांग्रेस को बढ़त हासिल है. एक-एक सीट पर दोनों दलों की जीत तय है. तीसरी सीट के लिए चुनावी जंग होगी.

कोरोना संकट के बीच मोदी सरकार के बड़े ऐलान, MSME को 20 हजार करोड़ लोन के प्रस्ताव को मंजूरी

कोरोना संकट के बीच मोदी सरकार के बड़े ऐलान, MSME को 20 हजार करोड़ लोन के प्रस्ताव को मंजूरी

नई दिल्ली: कोरोना वायरस संकट के बीच सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय कैबिनेट की बैठक हुई. बैठक के बाद केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बताया कि कैबिनेट ने ऐतिहासिक फैसले लिए हैं. किसानों, मजदूरों और छोटे कारोबारियों को ध्यान में रखते हुए निर्णय लिया गया है. मोदी कैबिनेट की बैठक के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस शुरू हो गई है. किसान और उद्योग को लेकर कई अहम फैसले लिए गए हैं. केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि MSME को 20 हजार करोड़ लोन के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई है, जिससे नौकरी के बढ़ेंगे अवसर. कैबिनेट के फैसले से करोड़ों किसानों को लाभ होगा.

प्रेस कॉन्फ्रेंस की खास बातें...
-MSME को लोन देने की व्यवस्था
-किसानों और छोटे उद्योगों को लेकर फैसले हुए
-व्यावसाय आसान करने की दिशा में काम
-MSME अर्थव्यवस्था की रीढ़ है
-MSME में नई नौकरियां पैदा होंगी
-MSME को पर्याप्त फंड दिया
-MSME के लिए ढांचा करने में मदद होगी
-MSME के लिए 50 हजार करोड़ का इक्विटी निवेश
-रेहड़ी,पटरी वालों के लिए सुक्ष्म ऋण योजना
-MSME के लिए 20 हजार करोड़ के लोन का प्रावधान

केजरीवाल सरकार का ऐलान, दिल्ली के सारे बॉर्डर एक सप्ताह के लिए सील

-सैलून,मोची और पान की दुकानों को भी लाभ
-रेहड़ी,पटरी वालों के लिए सूक्ष्म ऋण योजना
-50 लाख रेहड़ी,पटरी वालों को होगा योजना से लाभ
-प्रति फुटपाथ दुकानदार को देंगे 10 हजार का कर्ज
-3 लाख रुपए लोन तक 2 फीसदी बैंक ब्याज की छूट
-किसानों के लिए कर्ज भुगतान की तारीख 31 अगस्त
-फसलों का न्यूनतम समर्थन मूल्य लागू किया

-सरकार गरीबों को लेकर संवेदनशील
-80 करोड़ लोगों को राशन दिया गया
-MSME को नए सिरे से पारित किया गया
-मधुमक्खी पालन पर मदद,500 करोड़ की मदद
-पशुपालन को बढ़वा देने के लिए 15 हजार करोड़
-जानवरों को बीमारी से बचाने के लिए 13 हजार करोड़
-मछली पालन को बढ़ावा देने के लिए 20 हजार करोड़
-मंडी कानून में बदलाव होगा

दक्षिण-पश्चिमी मॉनसून पहुंच गया केरल, अगले 24 घंटे में लक्षद्वीप में भारी बारिश की संभावना

दक्षिण-पश्चिमी मॉनसून पहुंच गया केरल, अगले 24 घंटे में लक्षद्वीप में भारी बारिश की संभावना

 दक्षिण-पश्चिमी मॉनसून पहुंच गया केरल, अगले 24 घंटे में लक्षद्वीप में भारी बारिश की संभावना

नई दिल्ली: केरल में मानसून ने दस्तक दे दी है. इसी के साथ केरल में झमाझम बारिश हो रही है. दक्षिण पश्चिम मॉनसून के केरल में दस्तक देने के साथ ही बारिश वाला मौसम शुरू हो गया. मौसम विभाग ने कहा कि दक्षिण-पश्चिमी मॉनसून केरल पहुंच गया, अगले 24 घंटे में लक्षद्वीप में भारी बारिश की संभावना जताई जा रही है. 

Rajasthan Corona Updates: पिछले 12 घंटे में 4 मौतें, 149 नये पॉजिटिव आए सामने

30 मई को मानसून आने की की थी घोषणा:
मौसम विभाग के मुताबिक दक्षिण-पश्चिम मानसून ने केरल में दस्तक दे दी. जून से सितंबर तक चलने वाले इस मानसून के कारण से देश में 75 प्रतिशत बारिश होती है. मौसम का पूर्वानुमान लगाने वाली निजी एजेंसी स्काईमेट ने 30 मई को मानसून आने की घोषणा की थी, लेकिन मौसम विभाग ने इससे इनकार करते हुए कहा था कि इस तरह की घोषणा के लिए अभी स्थितियां बनी नहीं हैं. 

उत्तर पूर्व भारत में होगी कम बारिश: 
केरल में मानसून ने तय वक्त पर दस्तक दी है. आपको बता दें कि केरल में कुछ दिन पहले से ही प्री मानसून की बारिश हो रही थी. राजधानी तिरुवनंतपुर में सोमवार को भारी बारिश हुई है. मौसम विभाग के मुताबिक इस वर्ष भी उत्तर पूर्व भारत में कम बारिश होगी. उत्तर पश्चिम भारत में काफी समय से बारिश थोड़ी कम हो रही है इस साल भी मात्र 96 प्रतिशत होगी.

केजरीवाल सरकार का ऐलान, दिल्ली के सारे बॉर्डर एक सप्ताह के लिए सील

केजरीवाल सरकार का ऐलान, दिल्ली के सारे बॉर्डर एक सप्ताह के लिए सील

केजरीवाल सरकार का ऐलान, दिल्ली के सारे बॉर्डर एक सप्ताह के लिए सील

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को लेकर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल सख्त हो गए है. सीएम केजरीवाल ने दिल्ली के बॉर्डर को अब अगले एक हफ्ते के लिए सील करने का फैसला लिया गया है. सीएम केजरीवाल ने कहा कि कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए यह फैसला लिया गया है. आपको बता दें कि दिल्ली सरकार का यह फैसला तब आया है, जब नोएडा-गाजियाबाद जैसे शहरों ने पहले ही दिल्ली से सटे बॉर्डर को बंद कर रखा है.

UNLOCK-1: राजस्थान में होगी सार्वजनिक बस सेवा शुरू, कंटेनमेंट जोन को छोड़कर चलाई जाएगी बसें

लॉकडाउन 5 से जुड़ी रियायतों का ऐलान:
सोमवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में दिल्ली के सीएम केजरीवाल ने लॉकडाउन 5 से जुड़ी रियायतों का ऐलान किया. लेकिन सबसे बड़ा फैसला दिल्ली के बॉर्डर को सील करने का रहा. सीएम केजरीवाल ने इसको लेकर जनता से सुझाव भी मांगे हैं, जो शुक्रवार की शाम पांच बजे तक भेजे जा सकते हैं. 

लॉकडाउन 5 पर गाइडलाइन जारी:
कोरोना वायरस से बचाव के लिए लगाये गए लॉकडाउन के चौथे ​चरण में दी गई छूट, अब भी जारी रहेगी. सैलून की दुकानें खोली जाएगी. बाजार में अब सारी दुकानें खोली जाएगी. ऑड ईवन की जरूरत नहीं है. दिल्ली के बॉर्डर खोलने पर लोगों से सुझाव मांगे गए है. एक हफ्ते के लिए सभी बॉर्डर को सील किए गए है. गौरतलब है कि अनलॉक 1 के तहत केन्द्र सरकार ने एक राज्य से दूसरे राज्य जाने की पूरी छूट दी है. लेकिन अंतिम फैसला राज्य सरकारें ही ले रही हैं. 

UNLOCK-1: यूपी सरकार की गाइडलाइंस जारी, 8 जून से सभी शॉपिंग मॉल और धार्मिक स्थलों को खोलने की मंजूरी

भारतीय सेना को मिली बड़ी कामयाबी, LoC पर घुसपैठ कर रहे तीन आतंकियों को किया ढेर

भारतीय सेना को मिली बड़ी कामयाबी, LoC पर घुसपैठ कर रहे तीन आतंकियों को किया ढेर

श्रीनगर: कोरोना वायरस संकट के बीच भी पाकिस्तान अपनी नापाक हरकतों से बाज नहीं आ रहा है. जम्मू-कश्मीर के नौशेरा में भारत-पाकिस्तान बॉर्डर सोमवार को कुछ आतंकवादियों ने घुसपैठ करने की कोशिश की. लेकिन भारतीय सेना (Indian Army) ने घुसपैठ की कोशिश को नाकाम कर दिया है और 3 घुसपैठियों को मार गिराया. पाकिस्तान की आर्मी इन आतंकवादियों की भारत सीमा में घुसपैठ करवाना चाहती थी.

Corona Updates: देश में 2 लाख के करीब पहुंचे कोरोना संक्रमित, एक दिन में सबसे ज्यादा 8392 नए केस आए 

पूरे इलाके में छानबीन की जा रही: 
सूत्रों के अनुसार लाइन ऑफ कंट्रोल पर नौसेरा सेक्टर के पास आज सुबह आतंकी घुसपैठ का प्रयास कर रहे थे. तभी भारतीय सुरक्षाबलों ने उन्हें मार गिराया. इसके बाद पूरे इलाके में छानबीन की जा रही है. 

पाकिस्तानी सेना आए दिन संघर्षविराम का उल्लंघन कर रही:
बता दें कि पाकिस्तानी सेना लगातार आतंकियों को घुसपैठ कराने की नापाक हरकतें कर रही है. इसी क्रम में पाकिस्तानी सेना आए दिन संघर्षविराम का उल्लंघन करती है. पाकिस्तान की इन्हीं नापाक हरकतों को देखते हुए हाल ही में श्रीनगर में सेना, पुलिस और नागरिक प्रशासन की कोर ग्रुप की बैठक हुई थी.

आज से किसानों के लिए उपज रहन ऋण वितरण योजना का शुभारंभ, 25 हजार किसानों को मिलेगा लाभ 

पुलवामा जिले में IED से भरी हुई एक सेंट्रो कार बरामद की गई:
इससे पहले बीते दिनों पुलवामा जिले में IED से भरी हुई एक सेंट्रो कार बरामद की गई. इस कार में करीब 40 किलो. IED था, जिसे इंटेलिजेंस के बाद जब्त किया गया. वक्त रहते हुए सुरक्षाबलों ने IED को डिफ्यूज़ किया और एक बड़ा आतंकी हमला होने से बच गया. 

Open Covid-19