Live News »

Sushma Swaraj Birth Anniversary: प्रवासी भारतीय केंद्र का नाम बदलकर किया गया सुषमा स्वराज भवन

Sushma Swaraj Birth Anniversary: प्रवासी भारतीय केंद्र का नाम बदलकर किया गया सुषमा स्वराज भवन

नई दिल्ली: आज पूर्व विदेश मंत्री एवं भाजपा की दिवंगत नेता सुषमा स्वराज की जयंती है. इसी मौके पर सुषमा स्वराज को देशभर में श्रद्धांजलि दी गई. सुषमा स्वराज की जयंती पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, विदेश मंत्री एस जयशंकर, बेटी बांसुरी स्वराज ने उन्हें याद करते हुए असाधारण नेता बताया है. इस मौके पर विदेश मंत्रालय ने एक बड़ी पहल की है. 

विधानसभा में गूंजा मालवीय नगर लाठीचार्ज और महिला IAS अधिकारियों को की गई गलत टिप्पणी का मामला

केंद्र सरकार का बड़ा फैसला:
केंद्र सरकार ने दिल्ली के प्रवासी भारतीय केंद्र का नाम बदलकर सुषमा स्वराज भवन और विदेश सेवा संस्थान का नाम सुषमा स्वराज विदेश सेवा संस्थान करने का फैसला किया है. आपको बता दें कि सुषमा स्वराज की जयंती 14 फरवरी को है. उनका जन्म 14 फरवरी, 1952 को हरियाणा के अंबाला में हुआ था. गत वर्ष 6 अगस्त को 67 वर्ष की उम्र में उनका निधन हो गया था. स्वराज ने दिल्ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान में आखिरी सांस ली थी.विदेश मंत्रालय के मुताबिक स्वराज द्वारा किए गए कामों और विदेश मंत्री के तौर पर शानदार सेवा करने के लिए सम्मान के तौर पर यह फैसला लिया गया है. 

Valentine Day Special: उदयपुर अंचल में आदिवासी समुदाय के युवक-युवतियां खास अंदाज में करते हैं प्यार का इजहार

स्वराज विदेश मंत्री रहते हुए रहीं काफी लोकप्रिय: 
नरेंद्र मोदी के नेतृत्ववाली पहली सरकार में विदेश मंत्रालय संभाल चुकीं स्वराज को सहानुभूति और भारतीय कूटनीति के मानवीय रुख प्रदर्शित करने के लिए जाना जाता है. पिछले वर्ष छह अगस्त को हृदय गति रुकने के बाद उनका निधन हो गया. स्वराज बेहद लोकप्रिय मंत्री रही हैं. ट्विटर पर पूरी दुनिया में सबसे अधिक फॉलो की जाने वाली विदेश मंत्री वह रही हैं. उन्हें विदेश में संकट में फंसे भारतीयों की सहायता करने के लिए भी जाना जाता है. ट्विटर पर मदद की गुहार पर वह त्वरित प्रतिक्रिया भी देती थीं. यही नहीं वह पाकिस्तान में भी लोकप्रिय थीं.

First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें
और पढ़ें

Stories You May be Interested in