प्रदेश में स्वाइन फ्लु का कहर जारी, बढ़ा मौतों का आंकड़ा

Vikas Sharma Published Date 2019/01/20 09:20

श्रीगंगानगर। प्रदेश में स्वाइन फ्लु का कहर ज़ारी है। आज फिर श्रीगंगानगर से स्वाइन फ्लु से एक और मरीज की मौत हो चुकी है जबकि स्वाइन फ्लु के दो नए मरीज सामने आए हैं। आपको बतादें, इस जिले में पहले ही इस गंभीर बिमारी से 3 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि प्रदेश की बात करें तो स्वाइन फ्लु से होने वाली मौतों का आंकड़ा करीब 50 पार कर गया है। वहीं इस गंभीर बिमारी से पीड़ित मरीजों की संख्या 1050 पहुंच गई है।

मालूम हो, प्रदेशभर में बेकाबू होते स्वाइन फ्लू ने 17 दिन में 50 लोगों की जान ले ली है। इनमे से आधी मौतें जोधपुर-जयपुर में हुई है। बेकाबू होते स्वाइन फ्लू की रोकथाम के लिए प्रदेशभर में एकबार फिर चिकित्सा विभाग घर-घर दस्तक देगा। 

इसके लिए 21 जनवरी से 23 जनवरी तक विशेष अभियान चलाया जाएगा। चिकित्सा मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने स्वास्थ्य निदेशालय में आज समीक्षा बैठक के बाद जनजागरूकता अभियान चलाने के निर्देश दिए। चिकित्सा मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने कहा कि अभियान के तहत टीमें घर-घर जाएगी और वहां स्वाईन फ्लू संदिग्ध मरीजों को चिन्हित करके चिकित्सकीय परामर्श दिया जाएगा। 

उच्च स्तरीय बैठक के बाद शर्मा ने पिछले साल के आंकड़ों से मौजूदा स्थिति की समीक्षा भी की। शर्मा ने बताया कि पिछले साल जनवरी में अब तक 3072 सैम्पलों की जांच की गई थी, जिसमें 321 पॉजिटिव मिले। इस दौरान मौत का प्रतिशत 7 रहा, जबकि इस साल हमने जांच का दायरा बढ़ाते हुए अब तक 5,130 सैम्पल जांचे है। इस दौरान 1,036 पॉजिटिव और 50 लोगों की मौत हुई है, लेकिन फिर मौतें का प्रतिशत 4 फीसदी है। 
 

First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें

और पढ़ें

Most Related Stories

Stories You May be Interested in