Live News »

अफगानिस्तान में पुलिस के काफिले पर तालिबानी हमला, 20 की मौत

अफगानिस्तान में पुलिस के काफिले पर तालिबानी हमला,  20 की मौत

नई दिल्ली। अफगानिस्तान से इस वक्त की सबसे बड़ी खबर सामने आ रही है। जहां पश्चिमी अफगानिस्तान में पुलिस के काफिले पर तालिबान ने हमला कर दिया है। जिसमें 20 पुलिसकर्मियों की मौत की सूचना है। दूसरी और काबुल में रहने वाले अल्पसंख्यक शिया समुदाय के लोग स्थानीय मिलीशिया कमांडर की गिरफ्तारी के विरोध में पिछले दो दिनों से प्रदर्शन कर रहे हैं। इस हमले की जिम्मेदारी तालिबान ने कबूल की है।

जानकारी के मुताबिक अफगानिस्तान के पश्चिमी फराह प्रांत में रविवार की दोपहर तालिबान का हमला हुआ। इसमें प्रांत के पुलिस उप प्रमुख समेत चार पुलिसकर्मी घायल हो गए। हमला लश वा जुवायन जिले के नजदीक हुआ।

बतादें काबुल के पश्चिम में शिया प्रदर्शनकारियों ने कुछ सड़कें विरोध प्रदर्शन के दौरान जाम कर दीं। यह विरोध प्रदर्शन पश्चिमी ग़ोर प्रांत में शिया मिलीशिया का नेतृत्व करने वाले अलीपूर की गिरफ्तारी के विरोध में किया जा रहा है। फिलहाल यह पता नहीं चल पाया है कि अलीपूर पर क्या आरोप लगाए गए हैं लेकिन प्रशासन के सहयोगी समझे जाने वाले मिलीशियाओं पर अक्सर जबरन धन वसूली और माफिया जैसा आचरण करने के आरोप लगते हैं।

और पढ़ें

Most Related Stories

भारत-चीन के बीच सीमा विवाद पर बोले ट्रंप, कहा- अमेरिका मध्यस्थता करने के लिए तैयार

भारत-चीन के बीच सीमा विवाद पर बोले ट्रंप, कहा- अमेरिका मध्यस्थता करने के लिए तैयार

नई दिल्ली: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भारत-चीन के बीच सीमा विवाद को लेकर मध्यस्थता की पेशकश की है. ट्रंप ने कहा है कि अमेरिका भारत और चीन के बीच सीमा विवाद के मुद्दे पर मध्यस्थता करने के लिए तैयार है. उन्होंने ट्वीट कर कहा कि हमने भारत और चीन को सूचना दी है कि अमेरिका मध्यस्थता के लिए तैयार है. 

नक्शा विवाद पर एक कदम पीछे हटा नेपाल, संविधान संशोधन की कार्यवाही से प्रस्ताव को हटाया 

ट्रंप भारत और पाकिस्तान के बीच भी मध्यस्थता की बात कर चुके:
इससे पहले भी डोनाल्ड ट्रंप कश्मीर मुद्दे को लेकर भारत और पाकिस्तान के बीच मध्यस्थता की बात कर चुके हैं. हालांकि भारत ने उनके इस प्रस्ताव को ठुकरा दिया था. अब ट्रंप ने चीन के साथ मध्यस्थता की बात कही है.

लद्दाख में चीनी सैनिक और भारतीय सैनिक आमने-सामने: 
गौरतलब है कि इस महीने की शुरुआत से ही लद्दाख में चीनी सैनिक और भारतीय सैनिक आमने-सामने हैं, चीन की ओर से लगातार सैनिकों की संख्या बढ़ाने और बेस बनाने की खबरें आ रही हैं. भारत की तैनाती के बाद गैलवान घाटी में चीन के सैनिक कैंप में चले गए हैं. इससे पहले मंगलवार को पीएम मोदी ने लद्दाख मामले पर पूरी रिपोर्ट ली, इसके अलावा तीनों सेना के प्रमुखों से विकल्प सुझाने के लिए कहा गया.

कल कांग्रेस का महा अभियान, 10 हजार रुपये की मदद सीधे नकद के रूप में देने की मांग- पायलट 

सेना प्रमुख की बैठक:
आज सेनाध्यक्ष मनोज मुकुंद नरवणे ने आर्मी कमांडर्स के साथ बैठक की. इस बैठक में चीन को लेकर भी चर्चा हुई है. ये बैठक इसलिए अहम है क्योंकि इसमें सेना की ऑपरेशनल तैयारियों पर बात हो रही है. इससे पहले मंगलवार को पीएम मोदी ने तीनों सेना के प्रमुखों से विकल्प सुझाने के लिए कहा गया. 
 

नक्शा विवाद पर एक कदम पीछे हटा नेपाल, संविधान संशोधन की कार्यवाही से प्रस्ताव को हटाया

नक्शा विवाद पर एक कदम पीछे हटा नेपाल, संविधान संशोधन की कार्यवाही से प्रस्ताव को हटाया

नई दिल्ली: बीते कुछ दिनों से पड़ोसी देश नेपाल से भारत के रिश्ते अच्छे नहीं चल रहे हैं. कालापनी और लिपुलेख जैसे सीमा विवाद ने दोनो दोनों देशों के रिश्तों में खटास पैदा की है. इसी बीच भारत से  संबंधों में आए दरार के बीच नेपाल ने एक कदम पीछे हटाया है.

लॉकडाउन 5 को लेकर दावों और कयासों को गृहमंत्रालय ने किया खारिज, अभी कोई फैसला नहीं 

ऐन वक्त पर संसद की कार्यसूची हटाया: 
दरअसल, नेपाल की संसद में आज नए नक्शे को देश के संविधान में जोड़ने के लिए संविधान संशोधन का प्रस्ताव रखा जाना था. लेकिन नेपाल सरकार ने ऐन वक्त पर संसद की कार्यसूची से आज संविधान संशोधन की कार्यवाही को हटा दिया. यह नेपाल के सत्तापक्ष‌ और प्रतिपक्षी दल दोनों की आपसी सहमति से हुआ है. 

नेपाल के प्रधानमंत्री ने बुलाई थी सर्वदलीय बैठक:
इससे पहले मंगलवार को नेपाल के प्रधानमंत्री पी शर्मा ओली ने नए नक्शे वाले मुद्दे पर राष्ट्रीय सहमति बनाने के लिए सर्वदलीय बैठक बुलाई थी. इस दौरान सभी दल के नेताओंने भारत के साथ बातचीत कर मुद्दे को सुलझाने का सुझाव दिया था. भारतीय विदेश मंत्रालय ने नेपाल से बातचीत के लिए माहौल बनाने की मांग की थी. ऐसे मं नेपाल ने नए नक्शे को संसद में पेश नहीं करके कूटनीतिक रूप से परिपक्वता का उदाहरण दिया है. 

Coronavirus: राहुल गांधी ने हेल्थ एक्सपर्ट से पूछा भईया बताइए कि वैक्सीन कब तक आएगी? मिला ये जवाब  

यह है मामला:
बता दें कि 8 मई को भारत ने उत्तराखंड के लिपुलेख से कैलाश मानसरोवर के लिए सड़क का उद्घाटन किया था. इसको लेकर नेपाल ने कड़ी आपत्ति जताई थी. इसके बाद नेपाल ने नया राजनीतिक नक्शा जारी करने का फैसला किया था और इसमें भारत के कालापानी, लिपुलेख और लिम्पियाधुरा क्षेत्रों को भी अपना बताकर दिखाया है.
 

2022 तक T20 वर्ल्ड कप का टलना तय, कल ICC की बैठक में औपचारिक घौषणा संभव

2022 तक T20 वर्ल्ड कप का टलना तय, कल ICC की बैठक में औपचारिक घौषणा संभव

नई दिल्ली: ऑस्ट्रेलिया में इस साल अक्टूबर-नवंबर में निर्धारित टी20 वर्ल्ड कप का भविष्य कोरोना की भेंट चढ़ता नजर आ रहा है. कोविड-19 महामारी के कारण आईसीसी इस टूर्नामेंट को 2022 तक टालने का मन बना चुकी है. ऐसे में यह माना जा रहा है कि बोर्ड सदस्यों की 28 मई को होने वाली बैठक में इससे जुड़ी औपचारिक घोषणा कर दी जाएगी. 

Rajasthan Corona Updates: पिछले 12 घंटे में सामने आए 109 पॉजिटिव केस, संक्रमितों का ग्राफ पहुंचा 7645 

एक ही प्रारूप में दो विश्व कपों का शेड्यूल करना अनुचित:  
ऐसा ऐलान इसलिए होना माना जा रहा है कि क्योंकि भारत में अक्टूबर 2021 में पहले से ही एक टी-20 विश्व कप निर्धारित है और और एक वर्ष में एक ही प्रारूप में दो विश्व कपों का शेड्यूल करना अनुचित है. वर्तमान स्थिति भी 6 महीने के भीतर दो विश्व कप के लिए तैयार नहीं है. मेजबान ब्रॉडकास्टर स्टार स्पोर्ट्स के लिए यह चिंता का विषय है.

6 महीने में 2 आईपीएल और 2021 में 2 विश्व कप प्रसारित करना आसान नहीं: 
सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार अगर भारत में अक्टूबर में आईपीएल होता है, तो ऐसे में 6 महीने में 2 आईपीएल और 2021 में 2 विश्व कप प्रसारित करना आसान नहीं होगा. इसी के चलते मौजूदा टी-20 वर्ल्ड कप को 2022 में कराया जाएगा. यानी टूर्नामेंट को स्थगित किया जाएगा, रद्द नहीं. 

दो—दो नगर निगम बनाने का फैसला सरकार का नीतिगत निर्णय, हाईकोर्ट नहीं करें हस्तक्षेप— महाधिवक्ता 

2023 में 50 ओवरों वाला वर्ल्ड कप भारत में खेला जाएगा:
भारत 2021 में एक टी-20 विश्व कप की मेजबानी करेगा. इसके बाद 2022 में ऑस्ट्रेलिया टी-20 वर्ल्ड कराएगा और फिर 2023 में 50 ओवरों वाला वर्ल्ड कप भारत में खेला जाएगा. ऐसे में संभावना जताई जा रही है कि बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली 28 मई को आईसीसी की बैठक में इस योजना का समर्थन करेंगे.


 

ताइवान की राष्ट्रपति के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल हुए भाजपा के दो सांसद, चीन ने जताया एतराज

ताइवान की राष्ट्रपति के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल हुए भाजपा के दो सांसद, चीन ने जताया एतराज

नई दिल्ली: ताइवान की राष्ट्रपति साइ इंग-वेन के शपथग्रहण में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए शामिल भाजपा के दो सांसदों के शामिल होने से चीन भड़क गया. चीन ने भारत से अपने आंतरिक मामलों में दखल देने से बचने को कहा है.

अमेरिका की कंपनी का दावा, कोरोना वायरस की दवा का मनुष्यों पर टेस्टिंग हुई शुरू 

दूसरे कार्यकाल की बधाई दी: 
ताइवान की राष्ट्रपति के शपथ ग्रहण समारोह में दिल्ली से भाजपा सांसद मीनाक्षी लेखी और राजस्थान के चुरू से सांसद राहुल कासवान ने कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए शिरकत की और उन्हें दूसरे कार्यकाल की बधाई दी.

चीन ने लिखित में एतराज जताया: 
इस पर चीन ने लिखित में एतराज जताया है. नई दिल्ली में चीनी राजदूत की काउंसलर लिउ बिंग ने लिखित आपत्ति जताते हुए भारत से अपने आंतरिक मामलों में दखल देने से बचने को कहा है. साथ ही कहा कि इंग-वेन को बधाई देना बिलकुल गलत है.  

राहुल गांधी ने बोला मोदी सरकार पर हमला, कहा- देश में लॉकडाउन पूरी तरह से फेल 

41 देशों की 92 हस्तियां हुई थीं शामिल:
साइ इंग-वेन के शपथग्रहण समारोह में 41 देशों की 92 हस्तियों ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हिस्सा लिया. इनमें भारत से दो सांसदों के अलावा अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो भी शामिल हुए. 
 

अमेरिका की कंपनी का दावा, कोरोना वायरस की दवा का मनुष्यों पर टेस्टिंग हुई शुरू

अमेरिका की कंपनी का दावा, कोरोना वायरस की दवा का मनुष्यों पर टेस्टिंग हुई शुरू

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के कहर के चलते दुनियाभर के शोधकर्ता और वैज्ञानिक इस बीमीरी की दवा बनाने में जुटे हुए हैं. इसी बीच अमेरिका की एक बायोटेक्नोलॉजी कंपनी ने ऑस्ट्रेलिया में कोरोना वायरस संक्रमण की दवा का मनुष्यों में परीक्षण शुरू करने की घोषणा की. इतना ही नहीं इस महामारी की इसी वर्ष दवा आने की उम्मीद भी जताई है.

भारत में कोरोना वायरस को लेकर अमेरिकी प्रोफेसर का बड़ा अनुमान, जुलाई में होंगे करीब 5 लाख मामले 

दवा और टीकों का साथ-साथ कर रहे निर्माण:
बायोटेक्नोलॉजी कंपनी 'नोवावैक्स' के प्रमुख शोधकर्ता डॉ. ग्रिगोरी ग्लेन के अनुसार कंपनी ने पहले चरण का परीक्षण शुरू कर दिया है जिसमें मेलबर्न और ब्रिस्बेल शहरों के 131 स्वयंसेवियों पर दवा का परीक्षण किया जाएगा. उन्होंने बताया कि हम दवा और टीकों का साथ-साथ यह सोच कर निर्माण कर रहे हैं कि हम दिखा पाएंगे कि यह कारगर है और वर्ष के अंत तक इसे लोगों के लिए उपलब्ध करा सकेंगे. 

राजस्थान में पान, गुटखा और तम्बाकू बिक्री की अनुमति मिली, किया गया यह संशोधन 

दर्जनभर प्रायोगिक दवाएं परीक्षण के प्रारंभिक चरण में:
आपको बता दें कि चीन, अमेरिका और यूरोप में करीब दर्जनभर प्रायोगिक दवाएं परीक्षण के प्रारंभिक चरण में हैं या उनका परीक्षण शुरू होने वाला है. हालांकि अभी तक यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि इनमें से कोई भी दवा सुरक्षित और कारगर साबित होगी भी या नहीं, लेकिन कई दवाएं अलग-अलग तरीकों से बनाई गई हैं. ऐसे में इससे इस बात की उम्मीद बढ़ गई है कि इनमें से कोई दवा सफल हो सकती हैं. 
 

भारत में कोरोना वायरस को लेकर अमेरिकी प्रोफेसर का बड़ा अनुमान, जुलाई में होंगे करीब 5 लाख मामले

भारत में कोरोना वायरस को लेकर अमेरिकी प्रोफेसर का बड़ा अनुमान, जुलाई में होंगे करीब 5 लाख मामले

नई दिल्ली: भारत में तेजी से कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या में इजाफा हो रहा है. इसी बीच अमेरिकी प्रोपेसर और शोधकर्ता भ्रमर मुखर्जी का डराने वाला अनुमान सामने आया है. अनुमान के अनुसार जुलाई में भारत में कोरोना के मामले 5 लाख को पार कर सकते हैं. उन्होंने भारत में लॉकडाउन और कोरोना नियंत्रण पर आधारित 43 पन्नों की रिपोर्ट तैयार की है. रिपोर्ट के अनुसार भआरत में जुलाई की शुरुआत तक कोरोना के 5 लाख मामले सामने आ सकते हैं.

राजस्थान में पान, गुटखा और तम्बाकू बिक्री की अनुमति मिली, किया गया यह संशोधन 

हर रोज औसतन 6200 मामले सामने आ रहे:  
इस आंकलन को समझने के लिए हम देख सकते हैं कि पिछले 5 दिनों में कोरोना ने भारत में तेजी से पैर पसार रहा है.  20 से 25 मई के बीच हर रोज औसतन 6200 मामले सामने आ रहे हैं. ऐसे में यही हिसाब लगाए तो 26 मई से 1 जुलाई के बीच भारत में करीब सवा दो लाख कोरोना के मामले सामने आ सकते हैं. अगर 25 मई तक के कोरोना के कुल मामलों में इसे जोड़ा जाए तो 1 जुलाई तक कोरोना मरीजों की संख्या 3 लाख साठ हजार के पार पहुंच जाएगी.

राजस्थान रोडवेज की मोक्ष कलश स्पेशल बस सेवा शुरू, सिंधी कैंप बस स्टैंड से मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने किया रवाना

अधिकतम 21 लाख कोरोना से संक्रमित होने का अनुमान: 
शोधकर्ता भ्रमर मुखर्जी की रिपोर्ट के अनुसार 26 मई से हर रोज औसतन 10 हजार से ज्यादा मामले सामने आएंगे. ऐसे में 1 जुलाई तक कुल कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या करीब 5 लाख पहुंच जाएगी. इतना ही नहीं अगर हालात ज्यादा बिगड़ गए तो भारत में अधिकतम 21 लाख कोरोना से संक्रमित हो सकते हैं. हालांकि यह रिपोर्ट 14 अप्रैल तक के आंकड़ों के आधार पर तैयार की गई है. भारत में लॉकडाउन के तीसरे चरण के दौरान इस रिपोर्ट का रिवीजन चल रहा था. 


 

कोरोना संक्रमण को लेकर नया खुलासा, इतने दिन के बाद संक्रमित से नहीं फैलता वायरस

कोरोना संक्रमण को लेकर नया खुलासा,  इतने दिन के बाद संक्रमित से नहीं फैलता वायरस

नई दिल्ली: एक रिसर्च में इस बात की जानकारी सामने आई है कि कोरोना वायरस के मरीजों से 11वें दिन बाद संक्रमण नहीं फैलता. यहां तक की इस बात का भी फर्क नहीं पड़ता की वह 12वें दिन भी पॉजिटिव रहे. इस बात की जानाकारी सिंगापुर नेशनल सेंटर फॉर इंफेक्शस डिजीजेज (NCID) एंड अकेडमी ऑफ मेडिसीन की स्टडी में सामने आई है. शोधकर्ताओं के मुताबिक स्टडी के दौरान पाया गया कि कोरोना मरीजों के लक्षण दिखने के 7 से 10 दिन बाद तक संक्रमण फैलाने की क्षमता होती है. 

Coronavirus: भारत कोरोन संक्रमित देशों की सूची में टॉप-10 में शामिल, लगातार चौथे दिन सबसे ज्यादा बढोत्तरी 

मरीजों में एक्टिव वायरल रेप्लिकेशन घटने लगता है:
इस बारे में करीब 73 कोरोना पॉजिटिव मरीजों पर स्टडी करने पर उन्हें नई बात पता चली. शोधकर्ताओं के अनुसार 11 दिन के बाद कोरोना वायरस को आइसोलेट या Cultured नहीं किया जा सकता. शोधकर्ताओं के अनुसार लक्षण दिखने के एक हफ्ते बाद कोरोना मरीजों में एक्टिव वायरल रेप्लिकेशन घटने लगता है. ऐसे में इस बारे में हॉस्पिटल फैसला ले सकता है कि मरीजों को कब डिस्चार्ज किया जाए.  ऐसे में यह नहीं जानकारी डॉक्टरों के लिए महत्वपूर्ण हो सकती है. 

आज से शुरू हुआ नौतपा, आसमान से जमकर बरसेगी आग 

नई जानकारी को लेकर रिसर्चर्स विश्वस्त: 
शोधकर्ताओं का मानना है कि सैंपल साइज छोटा होने के बावजूद नई जानकारी को लेकर रिसर्चर्स विश्वस्त हैं. उनका मानना है कि बड़े सैंपल साइज में भी ऐसे ही परिणाम देखने को मिलेंगे. शोधकर्ताओं के अनुसार इस बात के पर्याप्त सबूत हैं कि कोरोना मरीज 11 दिन बाद संक्रामक नहीं होते हैं. बता दें कि दुनियाभर में लगातार कोरोना संक्रमण के मामलों में लगातार वृद्धि हो रही है. आज सुबह तक दुनिया में कोरोना मरीजों की संख्या 54 लाख को पार कर चुकी है.  


 

COVID-19: पूरे विश्व में अब तक 54 लाख 04 हजार 586 कोरोना पॉजिटिव केस, अब तक 3 लाख से ज्यादा लोगों की हो चुकी है मौत

COVID-19: पूरे विश्व में अब तक 54 लाख 04 हजार 586 कोरोना पॉजिटिव केस, अब तक 3 लाख से ज्यादा लोगों की हो चुकी है मौत

नई दिल्ली: दुनियाभर में कोरोना वायरस के मामले लगातार बढते जा रहे है. पूरी दुनिया में कोरोना पॉजिटिव मरीजों का आंकड़ा 50 लाख के पार पहुंच गया है. पूरे विश्व में अब तक 54 लाख 04 हजार 586 कोरोना पॉजिटिव मिले है. वहीं अब तक 3,43,804 लोगों की कोरोना की चपेट में आने से मौत हो चुकी है. जबकि अब तक 22,47,132 केस रिकवर हो चुके है.

दुनियाभर के 213 से ज्यादा देश कोरोना वायरस की चपेट में:
कोरोना वायरस ने दुनिया के 213 को हिलाकर रख दिया है. कोरोना वायरस की तमाम प्रयास के बावजूद अभी तक दवा नहीं बन पाई है, हालांकि दवा बनाने की विशेषज्ञ रिसर्च में जुटे हुए है. लेकिन अभी तक कोई ठोस निष्कर्ष नहीं निकल पाया है. 

दाती महाराज ने उड़ाईं लॉकडाउन की धज्जियां, दिल्ली पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच की शुरू 

अमेरिका में सबसे ज्यादा कहर:
वहीं बात करें अमेरिका की, तो यहां पर कोरोना वायरस ने सबसे ज्यादा कहर बरपाया है.अमेरिका में अब तक 16,66,828 पॉजिटिव केस मिले है. वहीं अब तक 98,683 लोगों की मौत हो चुकी है. पिछले 24 घंटे में 1,036 लोगों की मौत हो चुकी है. रूस में 3,35,882 कोरोना केस, 3,388 लोगों की हो मौत चुकी है. ब्राजील में 3,43,398 कोरोना पॉजिटिव,22,013 लोगों की मौत हो चुकी है. स्पेन में अब तक 2,80,117 पॉजिटिव, 28,678 लोगों की मौत हो चुकी है.

इटली में 32,735 लोगों की मौत:
इटली में अब तक 2,29,327 पॉजिटिव केस मिले है. वहीं अब तक कोरोना की चपेट में आने से 32,735 लोगों की मौत हो चुकी है. फ्रांस में अब तक 1,82,469 पॉजिटिव, 28,332 लोगों की जान गई. जर्मनी में अब तक 1,79,986 पॉजिटिव, 8,366 लोगों की मौत हो चुकी है. चीन में अब तक 82,971 पॉजिटिव, 4,634 लोगों की मौत हुई है. UK में 2,57,154 कोरोना पॉजिटिव, 36,675 लोगों की जान गई. ईरान में अब तक 1,33,521 पॉजिटिव, 7,359 लोगों की मौत हो चुकी है. मेक्सिको में 62,527 कोरोना मरीज, 6,989 लोगों की मौत हो गई. वहीं बात करें टर्की की तो यहां पर 1,55,686 कोरोना पॉजिटिव केस मिले है. जबकि 4,308 लोगों की जान गई है. पेरू में 1,15,754 कोरोना पॉजिटिव,3,373 लोगों की मौत हो चुकी है. कनाडा में 83,261 कोरोना पॉजिटिव,6,355 लोगों की मौत हो चुकी है.

Rajasthan Corona Updates: पिछले 24 घंटे में 7 मरीजों की मौत, 248 नए पॉजिटिव केस आए सामने, कुल मरीजों की संख्या पहुंची 6742

Open Covid-19