तमिलनाडु चुनाव: मतदाताओं को लुभाने के लिए प्रत्याशियों ने पानी भरा, कपड़े धोए, नारियल तोड़ा

तमिलनाडु चुनाव: मतदाताओं को लुभाने के लिए प्रत्याशियों ने पानी भरा, कपड़े धोए, नारियल तोड़ा

तमिलनाडु चुनाव: मतदाताओं को लुभाने के लिए प्रत्याशियों ने पानी भरा, कपड़े धोए, नारियल तोड़ा

चेन्नई: भारत की जनता के पास नेताओं से मनचाहा काम करवाने का चुनाव ही एक ऐसा मौका आता है जिसमें जनता नेताओं से नकदी लेने से लेकर पानी तक भरवा लेती है. सोशल मीड़िया पर राजनेताओं को चुनाव के नजदीक आते ही नेताओं से कुछ भी करवाने के मैसेज वायरल होते है. और ये बात एकदम सही भी है कि चुनाव के समय नेता मतदाताओं को लुभाने के लिए कुछ भी कर गुलजरने को तैयार हो जाते है. ऐसा ही कुछ देखने को मिला तमिलनाडु के चुनाव प्रचार में जहां प्रत्याशी कभी नारियल तोड़ कर तो कभी कपड़े धो कर मतदाताओं को अपने समर्थन में मतदान करने के लिए राजी करते हुए नजर आए.
 
अन्नाद्रमुक प्रत्याशी जयकुमार ने महिला के घड़े में भरा पानी:
तमिलनाडु में छह अप्रैल को होने वाले विधानसभा चुनाव में मतदाताओं को लुभाने के लिए प्रत्याशी प्रचार के रोज नए-नए तरीक अपना रहे हैं. कोई कपड़े धो रहा है तो कोई नारियल तोड़कर मतदाता का ध्यान आकर्षित करने का प्रयास कर रहा है. यहां की रोयापुरम सीट से अन्नाद्रमुक प्रत्याशी डी जयकुमार सड़क किनारे लगे हैंडपंप को चलाकर एक महिला के घड़े में पानी भरते नजर आए.

रामचंद्रन साइकिल से पहुंचे मतदाताओं के पास तो प्रभाकर राजा ने ठेले पर बनाया डोसा:
मौजूदा राज्य सरकार में मत्स्यपालन मंत्री जयकुमार पार्टी संस्थापक एमजी रामचंद्रन की पहचान वाली टोपी पहनकर प्रचार कर रहे हैं एवं मतदाताओं तक साइकिल एवं रिक्शा से पहुंच रहे हैं. विरुगमबाक्कम से द्रमुक प्रत्याशी एवीएम प्रभाकर राजा चुनाव प्रचार के दौरान अपने पाककला का प्रदर्शन कर रहे हैं और छोटे से ठेले पर तुरंत गर्मा-गरम डोसा बनाते नजर आ रहे हैं.

महिला प्रत्याशी ने पकाई मछली तो मंसूर अली ने खुद तोड़ा नारियल:
मक्कल निधी मयियम प्रत्याशी प्रियदर्शिनी एगमोर में सड़क किनारे की रेहड़ी पर मसालेदार मछली पकाकर मतदाताओं से उनके पक्ष में मतदान करने का अनुरोध कर रही हैं. कोयंबटूर जिले के थोंडामुथुर से निर्दलीय प्रत्याशी एवं लोकप्रिय अभिनेता मंसूर अली खान अकेले मोपेड पर प्रचार कर रहे हैं. खान प्रचार के दौरान नारियल पानी बेचने वाले के पास गए और खुद उसके दाव (चाकू) से नारियल तोड़कर पानी पीया और पैसे का भुगतान किया.

भारतीय मतदाओं को लुभाने के लिए पहनी लाल राजस्थानी पगड़ी:
हार्बर सीट पर बड़ी संख्या में उत्तर भारतीय मतदाताओं के होने की वजह से द्रमुक प्रत्याशी पीके सेकर बाबू एवं लोकसभा सदस्य दयानिधि मारन लाल राजस्थानी पगड़ी पहनकर प्रचार करते नजर आ रहे हैं. पिछले चुनाव में भी द्रमुक द्वारा दीवार पर चिकपाए जाने वाले पोस्टर में हिंदी भाषा का प्रयोग असमान्य बात नहीं थी.

कपड़े धोकर बाकायदा सूखने के लिए रस्सी पर भी डाला:
नागपट्टनम से अन्नाद्रमुक प्रत्याथी थांगा काथीवरम एक और कदम आगे बढ़ते हुए नागोर में जब एक महिला को घर के बाहर कपड़े धोते देखा तो खुद न केवल कपड़े धोने की पेशकश की बल्कि कपड़े धोने के बाद निचोड़ कर सूखाने के लिए भी रस्सी पर डाला. उन्होंने कहा कि महिला को कपड़े धोने की अब चिंता करने की जरूरत नहीं है क्योंकि अन्नाद्रमुक ने हर परिवार को वाशिंग मशीन देने का वादा किया है और इसके लिए बस उसे दो पत्ते वाले निशान (अन्नाद्रमुक का चुनाव चिह्न)पर मतदान करना है.

दुकानों पर चाय बनाने का मौका नहीं छोड़ रहे हैं प्रत्याशी:
अन्नाद्रमुक के प्रतिद्वंद्वी अम्मा मक्कल मुनेत्र कंषगम के अध्यक्ष टीटीवी दिनाकरन चुनाव के दौरान द्रमुक के नेता एम करुणानिधि की आवाज की नकल करते हुए दिखाई दिए. चेन्नई के पूर्व महापौर एवं अन्नाद्रमुक प्रत्याशी साईदाई दुरासामी सहित कई प्रत्याशी सड़क किनारे मौजूद चाय की दुकानों पर चाय बनाने का मौका नहीं छोड़ रहे हैं. भाजपा की स्टार प्रत्याशी खुशबू सुंदर ने भी एक मतदाता के घर में चाय बनाई. 

सभी प्रत्याशियों को शाल ओढ़ाकर सम्मान:
पार्टी विचारधारा से परे लगभग सभी दलों के प्रत्याशी शहरी एवं ग्रामीण इलाको में मतदाताओं को शॉल ओढ़ाकर उनका सम्मान कर रहे हैं. इसी प्रकार अन्नाद्रमुक प्रत्याशी V.V. राजन चेल्लप्पा और एमआर विजयभास्कर ने हथकरघा पर हाथ आजमाया जबकि PMK प्रत्याशी एम थिलागा बामा ने सब्जी बेचने वाले की मदद की. (सोर्स- भाषा)

और पढ़ें