Live News »

Lok Sabha Election: टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने गुरुग्राम में डाला वोट

Lok Sabha Election: टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने गुरुग्राम में डाला वोट

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव के सात चरणों में से आज छठे चरण के लिए वोटिंग शुरू हो गई है। आज इस चरण में सात राज्यों में 59 निर्वाचन क्षेत्रों के लिये वोटिंग होगी। वहीं छठे चरण में हरियाणा में सभी दस सीटों पर आज चुनाव होना है। मतदान शुरू हो गया है और इसी बीच टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली भी वोटिंग के लिए पहुंचे। कोहली ने गुरुग्राम में पिनेस्ट्री स्कूल में एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला।  

गौरतलब है कि विराट कोहली अगले महीने होने वाले विश्व कप में टीम इंडिया के लिए कप्तानी करेंगे और हाल ही में उनकी टीम RCB आईपीएल से बाहर हुई है। हरियाणा में इस बार सभी दस सीटों अंबाला, करनाल, सोनीपत, रोहतक, सिरसा, कुरुक्षेत्र, फरीदाबाद, गुड़गांव, भिवानी और हिसार लोकसभा सीट पर 1 करोड़ 74 लाख से ज्यादा वोटर मतदान करेंगे।

वहीं राजधानी दिल्ली में कांग्रेस की वरिष्ठ नेता और उम्मीदवार शीला दीक्षित, मुक्केबाज विजेन्दर सिंह, बीजेपी उम्मीदवार और केंद्रीय मंत्री हर्षवर्धन, आम आदमी पार्टी उम्मीदवार आतिशी और क्रिकेटर तथा नेता और बीजेपी उम्मीदवार गौतम गंभीर पर सभी की निगाहें टिकी हैं। 
 

और पढ़ें

Most Related Stories

Coronavirus Updates: देश में कोरोना मरीजों की संख्या बढ़कर 930 हुई, अब तक 21 लोगों की मौत

 Coronavirus Updates: देश में कोरोना मरीजों की संख्या बढ़कर 930 हुई, अब तक 21 लोगों की मौत

नई दिल्ली: देशभर में कोरोना वायरस का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है. लगातार जानलेवा वायरस का कहर बढ़ता जा रहा है. देश में कोरोना वायरस की चपेट में आने वाले मरीजों की संख्या बढकर 930 हो गई है. वहीं अब तक 21 लोग इसकी चपेट में आकर जान गंवा चुके है. जबकि 80 मरीज ठीक भी हुए है. अगर बात करें कोरोना पॉजिटिव मरीजों की, तो केरल में सबसे ज्यादा संख्या है. महाराष्ट्र दूसरे नंबर पर है. 

Rajasthan Lockdown: कोरोना से बचाव के लिए प्रदेश के कई जिलों में लॉकडाउन का असर, तो कालाबाजारी करने पर 2 दुकानें सीज 

पूरे भारत में लॉकडाउन:
पूरे भारत में 21 दिन का लॉकडाउन किया गया है, कुछ राज्यों के जिलों में कर्फ्यू भी लगाया गया है. इस बीच केरल से एक बुरी खबर की दस्तक से कोरोना वायरस को लेकर और अधिक सावधानी बरतने की जरूरत है. आपको बता दें कि केरल राज्य में शनिवार को कोरोना वायरस से पहली मौत हो गई है. 69 वर्षीय व्यक्ति ने कोच्चि मेडिकल कॉलेज में आज दम तोड़ दिया. 

राजस्थान में मरीजों की संख्या पहुंची 54:
प्रदेशभर में कोरोना वायरस संक्रमित लोगों की संख्या बढ़ती जा रही है. प्रदेश में पिछले 12 घंटे में 4 नए पॉजिटिव केस सामने आये है. राजस्थान में पॉजिटिव मरीजों का ग्राफ 54 पहुंच गया है. प्रदेश में 2 लोग इस वायरस की चपेट में आने से जान गंवा चुके है. भीलवाड़ा में 3 मामले सामने आये है, जबकि अजमेर जिले में एक मामला सामने आया है. प्रदेश के भीलवाड़ा में कोरोना वायरस की वजह से हालत खराब है. भीलवाड़ा में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या 24 पहुंच गई है. भीलवाड़ा के बांगड़ हॉस्पिटल में कार्यरत टाइपिस्ट कोरोना कोरोना की चपेट में आ गया है, एसीएस मेडिकल रोहित कुमार सिंह ने जानकारी दी. 

लॉक डाउन की अवधि के टिकट का मिलेगा पूरा रिफंड, रेलवे प्रशासन ने यात्रियों के लिए दी राहत

लॉक डाउन की अवधि के टिकट का मिलेगा पूरा रिफंड, रेलवे प्रशासन ने यात्रियों के लिए दी राहत

लॉक डाउन की अवधि के टिकट का मिलेगा पूरा रिफंड, रेलवे प्रशासन ने यात्रियों के लिए दी राहत

जयपुर: कोरोना महामारी के चलते देशभर में लॉक डाउन की अवधि के बीच जब ट्रेनों का संचालन बंद हो चुका है. ऐसे में रेलवे प्रशासन ने यात्रियों को पहले से बुक टिकटों के लिए पूरी राशि रिफंड करने का फैसला लिया है. रेलवे प्रशासन ने यह राहत उन यात्रियों के लिए भी दी है, जिन्होंने पहले से अपना टिकट स्वयं के स्तर पर रद्द करवा लिया है. हालांकि ऐसे टिकटों के रद्द करने पर कैंसिलेशन चार्ज काट लिया गया है, लेकिन अब रेलवे प्रशासन ने आज जारी आदेशों में कहा है कि ऐसे यात्री कैंसिलेशन चार्ज के तौर पर काटी गई राशि रिफंड कराने के लिए भी आवेदन कर सकेंगे.

Rajasthan Corona Update: प्रदेश में पॉजिटिव मरीजों की संख्या हुई 54, तो भीलवाड़ा से किसी भी व्यक्ति को बाहर ना जाने देने के निर्देश

यात्रा के टिकटों की पूरी राशि मिलेगी:
21 मार्च से 14 अप्रैल तक की अवधि के रद्द हुए टिकटों की पूरी राशि यात्रियों को रिफंड की जाएगी. जिन यात्रियों ने रेलवे स्टेशनों की टिकट विंडो से टिकट खरीदे हैं, उन्हें टिकट डिपॉजिट रिसिप्ट फॉर्म भरना होगा. जबकि जिन यात्रियों ने ऑनलाइन टिकट बुक किए हैं, उनकी राशि अपने आप खाते में क्रेडिट हो जाएगी. टिकट कैंसिलेशन के लिए टिकट डिपॉजिट रिसिप्ट भरने की अंतिम तिथि 21 जून 2020 रखी गई है.

Corona Update: गायिका कनिका कपूर की तीसरी रिपोर्ट भी आई कोरोना पॉजिटिव, अस्पताल में जारी है इलाज

रामायण के एपिसोड की हुई शुरुआत, लोग अपने परिवार के साथ रामायण देखते नजर आए 

रामायण के एपिसोड की हुई शुरुआत, लोग अपने परिवार के साथ रामायण देखते नजर आए 

जयपुर: आज से शुरू हुए दुरदर्शन चैनल पर रामायण के एपिसोड को लेकर लोगों में बहुत खुशी देखने को मिल रही है. इस दौरान पुरी जनता में रामायण देखने की उत्सुकता लगी हुई है. लोग सुबह 9:00 बजे से पहले से ही टीवी के सामने बैठकर रामायण का इंतजार करने लगे. वहीं मुंडवा कस्बे में सभी लोग परिवार के लोग घरों में एक साथ बैठकर रामायण देखते हुए नजर आए. 

Coronavirus Updates: पूरी दुनिया में कोरोना का कहर, विश्वभर में संक्रमितों की संख्या पहुंची 6 लाख

वर्तमान पीढी को बहुत कुछ सिखने को मिलेगा:
वहीं रामायण का एपिसोड एक बार फिर से शुरू होने के कारण लोग बहुत खुश नजर आ रहे है. लोगों का कहना है कि रामायण का एपिसोड टीवी पर एक बार फिर से शुरु करने पर नई और वर्तमान पीढी को इससे काफी कुछ सिखने को मिलेगा.  वहीं अभी जो कोरोना को लेकर देश में लोकडाउन है तो परिवार के सभी सदस्य एक साथ बैठकर रामायण देखने की खुशी ही अलग है.

Rajasthan Corona Update: पॉजिटिव मरीजों की संख्या बढ़कर हुई 52, भीलवाड़ा और अजमेर में आया 1-1 पॉजिटिव केस सामने

मोदी सरकार की अच्छी पहल:
भारत सरकार के सुचना एवं प्रसारण मंत्रालय के आदेश पर भारत के हिस्टोरिकल टीवी सीरीयल रामायाण का पुनः प्रसारण दूरदर्शन पर सुबह 9 बजे से शुरू कर दिया, जिसे घर बैठे लोगो ने बच्चो को दिखाया अपने परिवार के सदस्यो के साथ देखा. आदेशानुसार रामायण का प्रसारण प्रतिदिन सुबह और शाम किया जाएगा. जिसे लेकर महिलाओं ने खूब सराहा बच्चों में संस्कार जगाने के लिए लाॅकडाउन के दौरान मोदी सरकार की अच्छी पहल बताया. 

Coronavirus Updates: पूरी दुनिया में कोरोना का कहर, विश्वभर में संक्रमितों की संख्या पहुंची 6 लाख

Coronavirus Updates: पूरी दुनिया में कोरोना का कहर, विश्वभर में संक्रमितों की संख्या पहुंची 6 लाख

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के कहर ने पूरी दुनिया को हिला कर रख दिया है. विश्वभर में संक्रमितों की संख्या करीब छह लाख हो चुकी है, जबकि मरने वालों की संख्या 27 हजार को पार कर गई है. वहीं करीब एक लाख 32 हजार से अधिक लोगों ने इस वायरस को हराकर नई जिंदगी पाई है. अमेरिका में कोरोना वायरस से पॉजिटिव मरीजों की संख्या अब 1 लाख से अधिक हो गई है. पिछले 24 घंटे में यहां 18 हजार से अधिक पॉजिटिव मामले सामने आए हैं, जबकि करीब 350 लोगों ने दम तोड़ दिया है.

VIDEO-Coronavirus Update: राजस्थान में आज 7 नए पॉजिटिव केस सामने आए, कुल आंकड़ा 50 पहुंचा, देशभर में 870 के करीब 

अमेरिका में एक लाख से अधिक लोग आए चपेट में:
अब तक अमेरिका में कोरोना वायरस के चलते 1554 लोगों की मौत हो चुकी है. कुल 100,717 लोग इसकी चपेट में आ गए हैं. ये पहला देश है, जहां कोरोना के मरीजों की संख्या एक लाख से अधिक पहुंची है. इसी के चलते राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शुक्रवार को 2 ट्रिलियन डॉलर के राहत पैकेज को मंज़ूरी दी. इस राहत पैकेज से अमेरिकी इकोनोमी को हुए नुकसान की भरपाई की जाएगी. 

इटली में मरने वालों की संख्या 9000 से अधिक:
वहीं अगर इटली की बात करें तो यहां भी लगातार कोरोना वायरस का प्रकोप बढ़ता ही जी रहा है. एक दिन में 1000 लोगों के मौत की खबर है, जो एक रिकॉर्ड है. इटली में मरने वालों की संख्या बढ़कर 9000 से अधिक हो गई है. इटली के बाद चीन में सबसे ज्यादा मामले सामने आए हैं. चीन के वुहान में कोरोना वायरस का सबसे पहला मामला सामने आया था. अब तक चीन में 81,897 पॉजिटिव केस की पुष्टि हुई है. यहां करीब 33 सौ लोगों की जान गई है.

VIDEO: कोरोना को लेकर जयपुर से बड़ी खबर, परकोटे के दस थाना इलाकों में कर्फ्यू के आदेश 

भारत में भी लगातार बढ़ रहे हैं मामले:
वहीं अगर भारत की बात करें तो यहां भी कोरोना वायरस के मामले में लगातार बढ़ोतरी हो रही है. अबतक करीब 890 लोग इस खतरनाक वायरस से संक्रमित हो चुके हैं. इस महामारी से अबतक 19 लोगों की मौत हो गई है.

पीएम मोदी ने आरबीआई की घोषणाओं की तारीफ की, कहा-कारोबार और मध्यम वर्ग को मदद मिलेगी

पीएम मोदी ने आरबीआई की घोषणाओं की तारीफ की, कहा-कारोबार और मध्यम वर्ग को मदद मिलेगी

नई दिल्लीः कोरोना वायरस और लॉकडाउन के बीच शुक्रवार को आरबीआई ने अर्थव्यवस्था के लिए कुछ बड़े एलान किए हैं और इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने भी इसको लेकर ट्वीट किए हैं. शुक्रवार को को रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने जो एलान किए हैं उनका स्वागत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया है और आरबीआई के कदमों की तारीफ की है.

India Lockdown: RBI की प्रेस कॉन्फ्रेंस, जनता के लिए सभी तरह के लोन सस्ते, EMI पर 3 महीने की छूट

पीएम मोदी ने किया ट्वीट:
पीएम मोदी ने इसको लेकर एक ट्वीट किया है और लिखा है कि- शुक्रवार को आरबीआई ने कोरोना वायरस के असर से हमारी अर्थव्यवस्था को बचाने के लिए बड़े कदम उठाए हैं. ये घोषणाएं लिक्विडिटी को बढ़ाएंगी, फंड की लागत को कम करेंगी और इसके साथ ही कारोबार और मध्यम वर्ग को इनसे मदद मिलेगी.

माउंट आबू: नहीं रही राजयोगिनी दादी जानकी, 104 साल की उम्र में ली अंतिम सांस

Corona Update: पूरी दुनिया में 22,340 लोगों की मौत, देश में अब तक 17 लोगों ने तोड़ा दम, तो मरीजों की संख्या पहुंची 724 

Corona Update: पूरी दुनिया में 22,340 लोगों की मौत, देश में अब तक 17 लोगों ने तोड़ा दम, तो मरीजों की संख्या पहुंची 724 

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के चलते भारत में लॉकडाउन का आज तीसरा दिन है. इस बीच कोरोना वायरस से पीड़ित मरीजों की संख्या बढ़कर 724 पर पहुंच गई है. वहीं इस महामारी की चपेट में आकर देश में अब तक 17 लोगों ने दम तोड़ दिया है. हालांकि देश में 50 संक्रमित मरीज ठीक भी हुए हैं.

केरल में 137 सबसे ज्यादा मामले:
केरल में 137 सबसे ज्यादा मामले सामने आए है जबकि 125 केस के साथ महाराष्ट्र दूसरे नंबर पर है. भारत में लॉकडाउन के दौरान भी लोग सड़कों पर नजर आ रहे हैं हालांकि पहले दिन के मुकाबले दूसरे दिन कमी देखी गई. लेकिन अभी भी कई लोग अपने घरों में नहीं रह रहे हैं और सड़कों पर बिना वजह निकल रहे हैं. केंद्र और सरकारें लोगों से घरों में रहने की अपील कर रही हैं.

Rajasthan Corona Update: राजस्थान में 25 दिन में पॉजिटिव मरीज पहुंचे 45, भीलवाड़ा में दो लोगों की मौत, 2 नये पॉजिटिव केस मिले

पूरी दुनिया में 22,340 लोगों की मौत:
अगर बात करें पूरी दुनिया की, तो दुनिया में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 5 लाख के पार हो गई है. इसमें से 22,340 लोगों की मौत हुई है और 121,227 मरीज ठीक हुए हैं. 24 घंटे में स्पेन और इटली में चौदह सौ से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है. इन दो देशों में ही कोरोना मरीजों की संख्या सवा लाख से ज्यादा हो गई है. अमेरिका में कोरोना का कहर जारी है. 24 घंटे में अमेरिका में कोरोना संक्रमण के 15 हजार से ज्यादा मामले सामने आए और 182 लोगों की मौत हो गई. 

राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति की कोरोना समीक्षा वीसी, राज्यपाल कलराज मिश्र ने  बताया-राजस्थान में घर-घर कराया गया है सर्वे 

India Lockdown: लॉकडाउन के बीच फैंस को बड़ा तोहफा, फिर से प्रसारित होगी रामानंद सागर की रामायण

India Lockdown: लॉकडाउन के बीच फैंस को बड़ा तोहफा, फिर से प्रसारित होगी रामानंद सागर की रामायण

नई दिल्ली: पूरे देशभर में कोरोना वायरस से बचाव के लिए 21 दिन का लॉकडाउन है. ऐसी परिस्थिति में लोगों का टाइम पास होना मुश्किल हो रहा है. लेकिन इस बीच बड़ी खबर सामने आई है. केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बड़ा ऐलान करते हुए बताया है कि एक बार फिर दूरदर्शन पर रामानंद सागर की रामायण का प्रसारण होगा. 

माउंट आबू: नहीं रही राजयोगिनी दादी जानकी, 104 साल की उम्र में ली अंतिम सांस

जावड़ेकर ने किया ट्वीट:
जावड़ेकर ने ट्वीट कर लोगों को ये खुशखबरी दी है. वो ट्वीट करते हैं- जनता की मांग पर कल शनिवार 28 मार्च से 'रामायण' का प्रसारण पुनः दूरदर्शन के नेशनल चैनल पर शुरू होगा. पहला एपिसोड सुबह 9.00 बजे और दूसरा एपिसोड रात 9.00 बजे होगा. आपको बता दें कि ये अटकले तो लंबे समय से लगाई जा रही थीं कि दूरर्दशन पर रामायण और महाभारत का प्रसारण होगा. 

Rajasthan Corona Update: राजस्थान में 25 दिन में पॉजिटिव मरीज पहुंचे 45, भीलवाड़ा में दो लोगों की मौत, 2 नये पॉजिटिव केस मिले

लॉकडाउन की वजह से सड़कें खाली:
लॉकडाउन की वजह से सड़कों पर सन्नाटा पसरा हुआ है. अब टीवी पर रामायण आने से लोगों का टाइम पास होने लग जाएगा. ऐसे में रामानंद सागर की रामायण उस चुंबक का काम करेगी जो लोगों को घर में खुशी से रहने में मदद करेगी. बता दें कि रामानंद सागर की रामायण में अरुण गोविल, दीपिका चिखलिया, सुनील लहरी ने अहम किरदार निभाया था. उनकी एक्टिंग ऐसी थी कि उन्हें असल जीवन में भी भगवान का दर्जा दिया गया था.

India Lockdown: RBI की प्रेस कॉन्फ्रेंस, जनता के लिए सभी तरह के लोन सस्ते, EMI पर 3 महीने की छूट

India Lockdown: RBI की प्रेस कॉन्फ्रेंस,  जनता के लिए सभी तरह के लोन सस्ते, EMI पर 3 महीने की छूट

नई दिल्ली: कोरोना संकट के बीच RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की. शक्तिकांत दास ने बताया कि कोरोना वायरस संकट के चलते RBI की बैठक पहले बुलाई गई है. इसके साथ ही उन्होंने रेपो रेट में 75 बेसिस प्वाइंट की कटौती का भी एलान किया. इस कटौती के बाद नई रेपो रेट 4.4 हो गई है. इसका असर आपकी ईएमआई पर पड़ेगा. इसके साथ ही रिवर्स रेपो रेट में भी 90 बेसिस प्वाइंट की कटौती की गई है. शक्तिकांत दास ने कहा कि इससे कोरोना से लड़ने में मदद मिलेगी.

कर्ज होंगे सस्ते:
आमजन को लॉकडाउन के दौरान कोई असुविधा न हो, इसके लिए RBI के गवर्नर शक्तिकांत दास ने एलान किए. उन्होंने जनता के लिए सभी तरह के लोन सस्ते किए गए. रेपो रेट में कटौती से आपकी ईएमआई घटेगी. साथ ही 3 माह तक ईएमआई देने में राहत का भी एलान किया गया. रेपो रेट में 75 आधार अंकों की कटौती.  मॉनेटरी पॉलिसी कमेटी के छह में से चार सदस्यों ने रेट कट के पक्ष में वोट किया. रेपो रेट 5.15 फीसदी से घटकर 4.45 फीसदी हो गई है। इससे सभी तरह के कर्ज सस्ते होंगे. इसके अतिरिक्त आरबीआई ने रिवर्स रेपो रेट में भी 0.90 प्रतिशत की कटौती की है. अब ये 4.90 प्रतिशत से घटकर 4 प्रतिशत हो गई है.

दिल्ली से रोडवेज की बस में जयपुर पहुंचा कोरोना पॉजिटिव, रामगंज इलाके में पसरा खौफ

घटेंगी कच्चे तेल की कीमत:
कोरोना की वजह से दुनियाभर में आर्थिक गतिविधियां प्रभावित हुईं. इसका असर कितना होगा, यह अभी नहीं कहा जा सकता। लेकिन कच्चे तेल की कीमतें घटने से कुछ राहत मिलेगी.कच्चे तेल के दाम और मांग में कमी से कोर (मुख्य) मुद्रास्फीति कम होगी. RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि कोविड-19 के चलते अर्थव्यवस्था को होने वाले खतरे को देखते हुए एमपीसी ने समय से पहले ही समीक्षा बैठक की. समीक्षा बैठक 24 से 27 मार्च तक चली. 

आरबीआई ने सभी बैंकों को दी सलाह: 
शक्तिकांत दास ने कहा है कि उनका ध्यान आर्थिक स्थिरता पर है और विश्व के कई देश कोरोना वायरस की महामारी से लड़ रहे हैं. देश में लॉकडाउन के चलते आर्थिक गतिविधियां ठप हैं. इसलिए RBI का ध्यान लोगों को राहत देने में हैं. RBI ने सभी बैंकों को सलाह दी है कि वो ग्राहकों से 3 माह के लिए ईएमआई को लेने के लिए टाल दें. RBI ने सभी बैंकों का कैश रिजर्व रेश्यो भी एक प्रतिशत यानी 100 आधार अंक घटाकर 3 प्रतिशत कर दिया है. यह पूरे एक वर्ष के लिए 4 प्रतिशत की बजाए तीन फीसदी होगा. इसके तहत बैंक अपनी जमा का कुछ प्रतिशत RBI के पास रखते हैं. इसमें कटौती होने से 1.37 लाख करोड़ रुपए की रकम बैंकों को मिल पाएगी.

Rajasthan Corona Update: राजस्थान में 25 दिन में पॉजिटिव मरीज पहुंचे 45, भीलवाड़ा में दो लोगों की मौत, 2 नये पॉजिटिव केस मिले

Open Covid-19