जयपुर VIDEO: नया साल-नए बदलाव ! जयपुर एयरपोर्ट पर शुरू होगा टर्मिनल-1, देखिए ये खास रिपोर्ट

VIDEO: नया साल-नए बदलाव ! जयपुर एयरपोर्ट पर शुरू होगा टर्मिनल-1, देखिए ये खास रिपोर्ट

जयपुर: वर्ष 2021 जयपुर अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के लिहाज से महत्वपूर्ण रहा. एयरपोर्ट का संचालन अब निजी हाथों में जा चुका है. आने वाले वर्ष में यहां और भी कई बदलाव देखने को मिलेंगे. एयरपोर्ट प्रशासन का कहना है कि न केवल यात्रियों के लिए सुविधाएं बढ़ेंगी, बल्कि एयरपोर्ट का स्वरूप भी बदल जाएगा. जयपुर अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर वर्ष 2022 में सुविधाओं की बढ़ोतरी पर फोकस किया जाएगा. अडानी समूह द्वारा एयरपोर्ट पर नई तकनीक का उपयोग करने और यात्रियों के लिए नए तरह के अनुभव देने के लिए कई बदलाव किए जाएंगे. वर्ष 2021 में जयपुर एयरपोर्ट को निजी हाथों में सौंपने का कार्य पूरा हो चुका है. अब एयरपोर्ट का संचालन अगले 50 वर्षों के लिए अडानी समूह करेगा. संचालन संभालने के ढाई माह में ही अडानी समूह ने एयरपोर्ट बिल्डिंग में यात्रियों की स्मूथनेस के लिए कई बदलाव किए हैं. 

एयरपोर्ट के नए डिपार्चर हॉल को डेडिकेटेड रूप से इंडिगो एयरलाइन को सौंप दिया गया है. अगले वर्ष फर्स्ट फ्लोर पर सिक्योरिटी होल्ड एरिया का विस्तार करते हुए ज्यादा यात्रियों को अकोमोडेट करने की व्यवस्था की जाएगी. जयपुर एयरपोर्ट के चीफ एयरपोर्ट ऑफिसर विष्णु मोहन झा ने बताया कि वर्ष 2022 में यात्रियों के लिए सुविधाएं बढ़ाने, प्रस्थान-आगमन की प्रक्रिया को आसान बनाने, शॉपिंग, एंटरटेनमेंट की सुविधाएं देने पर फोकस किया जाएगा. सबसे बड़ा कार्य यह भी होगा कि टर्मिनल-1 को फिर से यात्रियों के लिए खोल दिया जाएगा. 

जयपुर एयरपोर्ट पर 2022 में क्या नया होगा ?: 
- एयरपोर्ट टर्मिनल-1 को फिर से यात्रियों के लिए खोला जाएगा
- यहां से इंटरनेशनल फ्लाइट्स का संचालन शुरू किया जाएगा
- 11500 वर्गमीटर क्षेत्र में बने भवन में 67 करोड़ रुपए खर्च किए गए
- ATC ब्लॉक में 2 नए राडार स्थापित करने का काम पूरा हो जाएगा
- पहला अप्रोच सर्विलांस राडार, दूसरा मोनोपल्स सैकंडरी सर्विलांस राडार लगेगा
- राडार लगने से विमानों की लैंडिंग और टेक ऑफ में कम समय लगेगा
- एयरपोर्ट के अंदर शॉपिंग और एंटरटेनमेंट बढ़ाने पर फोकस रहेगा
- करीब 50 नए आउटलेट खुलेंगे, जहां शॉपिंग का बेहतर अनुभव होगा
- राजस्थान की ख्यात वस्तुओं के डेडिकेटेड शोरूम होंगे, ब्रांडेड शोरूम भी खुलेंगे
- टर्मिनल-2 पर इंटरनेशनल पैसेंजर्स के लिए सेग्रेगेटेड डिपार्चर वे बनाने की तैयारी
- पार्किंग क्षेत्र में ऑटोमेशन लागू होगा, यानी बैरियर ऑटोमेटिक लगेंगे
- एयरपोर्ट के गार्डन्स को निखारा जाएगा, सजावटी पौधे भी लगेंगे 

एयरपोर्ट का सजावटी स्वरूप बेहतर करने की भी तैयारी:

जयपुर एयरपोर्ट प्रशासन ने एयरपोर्ट का सजावटी स्वरूप बेहतर करने की भी तैयारी कर ली है. एयरपोर्ट के अंदरूनी एरिया में इंटीरियर को सुधारा जा रहा है. कई जगहों पर यात्रियों की सुविधा के लिए साइनेज लगाए जा रहे हैं. हालांकि एयरपोर्ट बिल्डिंग में स्पेस की कमी एक बड़ी समस्या है, लेकिन एयरपोर्ट प्रशासन का मानना है कि जब इंटरनेशनल फ्लाइट्स के लिए टर्मिनल-1 शुरू हो जाएगा, तब यात्रियों को वेटिंग के लिए अधिक स्पेस मिल सकेगा. कुलमिलाकर वर्ष 2022 में जयपुर एयरपोर्ट पर यात्रियों के लिए सुविधाएं बेहतर होंगी. हालांकि इन सुविधाओं के पेटे यात्रियों को कुछ अतिरिक्त शुल्क भी चुकाना पड़ सकता है. यात्रियों को एयरपोर्ट पर नए साल में यात्रा का बेहतर अनुभव मिले, इसी थीम को लेकर एयरपोर्ट प्रशासन प्रयासरत रहेगा.

...काशीराम चौधरी, फर्स्ट इंडिया न्यूज, जयपुर

और पढ़ें