पोकरण फिल्ड फायरिंग रेंज में दहाड़ मार रही है ATAGS गन

Suryaveer Singh Tanwar Published Date 2019/05/28 09:50

जैसलमेर: सीमावर्ती जिले जैसलमेर में भारत की पहली उच्च क्षमता स्वदेशी लंबी दूरी ATAGS (दुनिया की सबसे लंबी दूरी की फायरिंग गन) गन दहाड़ मार रही है. ATAGS 155 मिमी बंदूक और उन्नत टॉव आर्टिलरी गन सिस्टम परीक्षण जैसलमेर जिले में पोकरण फील्ड फायरिंग रेंज में शुरू हुआ है. जो आगामी ये पांच दिनों तक चलेंगे. एएफएसएस रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) द्वारा दो समांतर पटरियों पर विकसित किया जा रहा है. इसे भारतीय सेना की अधिक मजबूत तोपखाने बनाने के लिए, 50 किलोमीटर से अधिक की मारक क्षमता वाली स्वदेशी बंदूक जो चीन और पाकिस्तान से मिलने वाली नई चुनौतियों से निपटने के लिए है.

155 एमएम एटीएजीएस गन भेद रही है लक्ष्य 
जैसलमेर जिले के पोकरण फील्ड फायरिंग रेंज में शुक्रवार से भारत की पहली उच्च क्षमता वाली स्वदेशी लंबी रेंज 155 एमएम / 52 गन और धनुष की सप्लीमेंट गन अटैक एटीएजीएस फायरिंग का ट्रायल शुरू हो गया है. अक्टूबर और अगस्त 18 में उनके अंतिम परीक्षणों में बंदूक ने 47.2 किलोमीटर लंबी दूरी तय की थी जो दुनिया की सबसे लंबी दूरी थी. सेना ने प्रारंभिक विनिर्देशों गुणात्मक आवश्यकताओं (PSQR) को अंतिम रूप देना शुरू कर दिया है. DRDO और सेना के वरिष्ठ अधिकारी उपयोगकर्ता परीक्षण पर उपस्थित थे. 

दो बंदूकें अभी परीक्षण के दौर से गुजर रही 
सूत्रों ने बताया की पहले दो दिन 48 राउंड फायर किए गए थे और आज तक 12 राउंड फायर किए जा चुके हैं. उन्होंने कहा कि दो बंदूकें अभी परीक्षण के दौर से गुजर रही हैं और एक और दो बंदूकें एक महीने में परीक्षण में शामिल हो जाएंगी और पीएसक्यूआर जुलाई तक तैयार हो जाना चाहिए. अब तक विकास प्रक्रिया के हिस्से के रूप में 10 बंदूकों के उत्पादन की मंजूरी है.  सूत्रों के अनुसार एटीएजीएस को रक्षा अनुसंधान एवं रक्षा संगठन (डीआरडीओ) द्वारा दो समानांतर पटरियों पर विकसित किया जा रहा है - एक प्रोटोटाइप टाटा पावर (स्ट्रैटेजिक इंजीनियरिंग डिवीजन) और दूसरा कावेरी ग्रुप (भारत फोर्ज) के साथ. जिस प्रोटोटाइप ने रिकॉर्ड टाटा पावर (SED) गन  तोड़ा वह था.   

First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें

और पढ़ें

Most Related Stories

Stories You May be Interested in