साल 2022 में कंटेंट ड्रिवेन फिल्मों का दिखा दबदबा

कमर्शियल और पैरलल सिनेमा की लगातार विकसित होती दुनिया में जिस एक चीज का हमेशा ख्याल रखना चाहिए वो है फिल्मों की कहानी. भारतीय दर्शकों ने हमेशा से ही बेहतरीन और ओरिजनल कंटेंट को सराहा और भरपूर प्यार दिया है.

साल 2022 भी इसी तरह की कंटेंट बेस्ड फिल्मों के नाम रहा है.
हालांकि अगर आप 2022 पर नजर डालें तो ये साउथ की रिमेक्स और सिनेमाई अनुभव वाली फिल्मों के लिए भी एक मिला जुला साल रहा है, लेकिन यहां हम आपके लिए लेकर आए है 5 ऐसी फिल्में जिन्होंने हमें विश्वास दिलाया कि साल 2022 में कंटेंट से प्रेरित फिल्मों को दर्शकों ने खूब सराहा और साथ ही साथ उन्हें सभी का प्यार और सम्मान मिलते हुए भी देखा गया है.

गंगूबाई काठियावाड़ी

Gangubai Kathiawadi first reviews out, Alia Bhatt-starrer hailed for  'storytelling killer instinct', 'great cast' | Bollywood - Hindustan Times

संजय लीला भंसाली की यह फिल्म किसी मास्टरपीस से कम नहीं है. आलिया भट्ट ने सहजता के साथ फिल्म में टाइटल रोल और बॉस-लेडी की भूमिका निभाई हैं. फिल्म में आप आलिया को जबरदस्त कॉन्फिडेंस के साथ डायलॉग डिलीवरी करते देखेंगे. यहीं नही आलिया अपने किरदार में इस तरह से उतर गई कि लोगों के जहन में उनका यह कैरेक्टर बस सा गया है. फिल्म की खासियत यह है कि इसकी कहानी को खूबसूरती से दिखाया किया गया है, और सबसे संवेदनशील विषयों को बहुत ही आसानी से हैंडल किया गया है.

बधाई दो

Badhaai Do Review: राजकुमार राव-भूमि पेडनेकर का कमाल, कॉमेडी के साथ इमोशंस  से भी भरी है फिल्म - Badhaai Do Review rajkummar rao bhumi pednekar movie  shows the struggle of lavender marriage

जंगली पिक्चर्स द्वारा निर्मित फिल्म बधाई दो ने अपनी एक अलग कहानी के साथ लोगों को खूब आकर्षित किया था इस फिल्म में एक लैवेंडर विवाह सेट-अप की आकर्षक यात्रा पर ले जाती है. बधाई दो में LGBTQ+ कम्युनिटी  और उनके सेक्सुअल रिलेशनशिप को बड़े पर्दे पर नॉर्मलाइज़ तरीके से बताया था. शादी में आनेवाली कठिनाइयों, मध्यवर्गीय पारंपरिक परिवार और व्यक्तियों पर उनकी मांगों को हंसी मज़ाक के साथ परन्तु  संवेदनशीलता के साथ चित्रित किया गया है. 

एक एक्शन हीरो

An Action Hero Movie Review: Ayushmann Khurrana Presents A 'Bring Your  Brain To Theatres' Entertainer Ft. A Wildly Hilarious Jaideep Ahlawat!

आयुष्मान खुराना असहज विषयों को चुनने से डरते नहीं हैं और एक एक्शन हीरो में उन्होंने पूरे कॉन्फिडेंस के साथ ऐसी भूमिका निभाई जो मेनस्ट्रीम एक्टर्स पर एक सटायर थी. आयुष्मान की एक एक्शन हीरो स्टारडम के साथ देश के टॉक्सिक ऑब्सेशन  पर एक टेक था और फिल्म में जबरदस्त एक्शन करते नजर आ रहें एक्शन हीरो स्टार ने सभी को सोचने के लिए बहुत कुछ दिया है.

डॉक्टर जी

Doctor G Box Office Collection: Ayushmann Khurrana's comedy film runs out  of steam sooner than later | Bollywood News – India TV

जंगली पिक्चर्स की फिल्म डॉक्टर जी ने सामाजिक चर्चा पर प्रकाश  और एक पेचीदा विषय को बेहद हल्के-फुल्के तरीके से उजागर किया गया है.  आयुष्मान खुराना को हमेशा से उनके अनकन्वेंशनल चॉइस के लिए जाना जाता है वे पहली बार स्त्री रोग विशेषज्ञ की भूमिका निभाई. 'डॉक्टर जी' में एक आशावादी आर्थोपेडिक की मज़ेदार लेकिन गहन यात्रा को दर्शाया गया है , जो अनिच्छा से स्त्री रोग विशेषज्ञ बन जाता  है और एक सरकारी अस्पताल में महिला विभाग में एक मात्र पुरुष डॉक्टर होता है जिसकी वजह से उसे कई चुनौतियों का सामना करना पड़ता है. एक महिला की दुनिया में एक पुरुष कैसे अपना रास्ता बनाता है, इस कथानक के साथ, इस मेडिकल कैंपस कॉमेडी-ड्रामा ने देश का दिल जीत लिया.

ऊंचाई

Uunchai Movie Review Full Movie Review In Hindi Starring Amitabh Bachcan  Neena Gupta | Uunchai Review: Rajshri की ये फिल्म सिनेमा को एक नई ऊंचाई पर  ले जाएगी, दोस्तों की ये कहानी

एक बहुत ही प्यारी सी फिल्म जो सभी के दिलों को छु गयी, इस फिल्म में 70 के दशक के 3 ऐसे दोस्तों की कहानी है जो अपने दिवंगत दोस्त के सम्मान में एवेरेस्ट की यात्रा तय करने का फैसला करते हैं. अब ये सभी दोस्त अपनी बढ़ती उम्र की चुनौतियों के साथ-साथ स्वास्थ्य समस्याओं से जूझ रहे हैं, मगर दोस्त की खातिर असंभव को संभव बनाने के लिए निकल पड़ते हैं. इन सभी दोस्तों की अपनी-अपनी कहानियां भी हैं. इस सफर में उन्हें उन सभी सवालों के जवाब मिलते हैं, जीवन और रिश्तों के प्रति एक नया नजरिया मिलता है.