फतेहपुर PHOTOS: कोहरे ने यूं ढका सीकर शहर स्विट्जरलैंड सा नजर आया, 3100 फीट ऊंचे हर्ष पर्वत से ली गई तस्वीरें

PHOTOS: कोहरे ने यूं ढका सीकर शहर स्विट्जरलैंड सा नजर आया, 3100 फीट ऊंचे हर्ष पर्वत से ली गई तस्वीरें

PHOTOS:  कोहरे ने यूं ढका सीकर शहर स्विट्जरलैंड सा नजर आया, 3100 फीट ऊंचे हर्ष पर्वत से ली गई तस्वीरें

फतेहपुर: एक सप्ताह से बार-बार बदल रहे मौसम के बीच सोमवार को कड़ाके ठंड बनी रही. रात का तापमान 1.5 डिग्री गिरावट के साथ 1.5 डिग्री पर आ गया. इसके साथ ही फतेहपुर प्रदेश में सबसे ठंडा रहा. करौली में न्यूनतम तापमान 3.2 डिग्री रहा. इधर, दिनभर धूप में तेजी रहने से अधिकतम तापमान 6 डिग्री बढ़कर 20.5 डिग्री हो गया. दोपहर बाद उत्तरी पूर्वी हवा का दबाव बढ़ने से एक बार फिर सर्द हवा का असर बढ़ गया. 

मौसम विभाग ने मंगलवार को भी तापमान में उतार-चढ़ाव के साथ कोहरे और शीतलहर की संभावना जताई है. मौसम विभाग के निदेशक राधेश्याम शर्मा के मुताबिक मंगलवार को शेखावाटी सहित कई स्थानों पर कोल्ड डे की स्थिति रह सकती है. इधर, सोमवार को कई स्थानों पर कोहरे की स्थिति रही. हालांकि कोहरा देर सुबह तक नहीं होने से दिन भर धूप में तेजी रही.

जयपुर मौसम विभाग के निदेशक राधेश्याम शर्मा के मुताबिक इन दिनों रात के समय जमीन की सतह काफी ठंडी होती है. इसके संपर्क में आकर निचली हवा और नमी के कारण बादल बन रहे हैं. ये बेहद निचले स्तर के हल्के बादल होते हैं, जो कोहरे के रूप में नजर आते हैं. इनकी अधिकतम ऊंचाई 700 मीटर तक होती है, जो हवा की धीमी रफ्तार में ही बनते हैं. 700 मीटर के ऊपर आसमान पूरी तरह साफ नजर आता है.

अलसुबह 3100 फीट ऊंचे हर्ष पहाड़ से ली गई इस तस्वीर में पूरा सीकर शहर 700 मीटर ऊंची कोहरे की चादर में लिपटा नजर आया. रविवार और सोमवार सुबह पूरा शहर धुंध में गुम रहा. सिर्फ पहाड़ की कुछ चोटियां नजर आईं. धूप खिलने और तापमान बढ़ने के साथ ही कोहरा जमीन से ऊपर उठने लगा. मौसम साफ होने के बाद कोहरा छंट गया. कुछ दिनों से यहां लगातार ऐसा हो रहा है. सोमवार को सीकर के फतेहपुर में रात का पारा 1.5 डिग्री रहा.

...फर्स्ट इंडिया के लिए राकेश गुर्जर की रिपोर्ट

और पढ़ें