जयपुर VIDEO: जयपुर एयरपोर्ट की ऊंची उड़ान ! जनवरी की तुलना में 74 हजार यात्री बढ़े, फरवरी में रोज 42 फ्लाइट्स का हुआ संचालन, देखिए ये रिपोर्ट

VIDEO: जयपुर एयरपोर्ट की ऊंची उड़ान ! जनवरी की तुलना में 74 हजार यात्री बढ़े, फरवरी में रोज 42 फ्लाइट्स का हुआ संचालन, देखिए ये रिपोर्ट

जयपुर: कोविड की तीसरी लहर के बाद जयपुर एयरपोर्ट ने एक बार फिर हवाई यातायात में तेजी दिखाई है. फरवरी माह में जयपुर अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट ने यात्रीभार को लेकर बड़ी उपलब्धि हासिल की है. देश के सबसे व्यस्त एयरपोर्ट की सूची में जयपुर एयरपोर्ट 11वें स्थान पर पहुंच गया है. गुवाहाटी और लखनऊ जैसे समकक्ष एयरपोर्ट्स को जयपुर ने पीछे छोड़ दिया है. कोविड की तीसरी लहर से पहले हवाई सेवाओं में लगातार सुधार दिख रहा था. लेकिन जनवरी माह में तीसरी लहर के चलते हवाई सेवाओं पर इसका व्यापक असर पड़ा. 

सीधा असर यात्रीभार पर दिखाई दिया. तीसरी लहर से पहले जयपुर एयरपोर्ट से रोजाना औसतन 60 फ्लाइट चल रही थीं और यात्रीभार रोजाना औसतन 15 हजार था. लेकिन तीसरी लहर के चलते 25 जनवरी के आस-पास तो नौबत यह आ गई कि यात्रीभार 5 हजार पर सिमट गया और फ्लाइट संख्या 20 के आस-पास रह गई थी. लेकिन अगले ही महीने यानी फरवरी में यात्रियों के जज्बे और एयरपोर्ट प्रशासन के सकारात्मक प्रयासों से यात्रीभार में उछाल दिखा है. फरवरी माह के दौरान जनवरी की तुलना में जयपुर एयरपोर्ट से 74 हजार यात्री बढ़े हैं. यात्रीभार 3 लाख से ज्यादा रहा है और इसी यात्रीभार बढ़ोतरी की बदौलत जयपुर एयरपोर्ट देश में सबसे व्यस्त एयरपोर्ट की सूची में 11वें स्थान पर रहा है. इससे पहले दिसंबर 2021 में भी जयपुर एयरपोर्ट देश का 11वां सबसे व्यस्त एयरपोर्ट रहा था. व्यस्तता के लिहाज से जयपुर एयरपोर्ट अपने समकक्ष लखनऊ और गुवाहाटी से आगे निकल गया है. 

जानिए, किस तरह आगे निकला जयपुर एयरपोर्ट ?:
- फरवरी 2022 में जयपुर एयरपोर्ट से कुल 304143 यात्रियों ने यात्रा की
- जबकि जनवरी में यात्रियों की संख्या 230470 रही थी
- 1 माह में करीब 74 हजार यात्री बढ़े, यानी 32 फीसदी बढ़े यात्री
- यात्रीभार के लिहाज से फरवरी में देश का 11वां सबसे व्यस्त एयरपोर्ट रहा जयपुर
- दिसंबर में दिल्ली, मुम्बई, बेंगलूरु, हैदराबाद, कोलकाता, चेन्नई, गोवा
- अहमदाबाद, कोचीन और पुणे एयरपोर्ट रहे हैं जयपुर से आगे
- लखनऊ और गुवाहाटी एयरपोर्ट जयपुर से पिछड़े
- फरवरी में लखनऊ का यात्रीभार 2.97 लाख, गुवाहाटी का 2.69 लाख रहा
- जबकि जनवरी में ये दोनों एयरपोर्ट जयपुर से आगे रहे थे

यात्रीभार के इतर यदि हम फ्लाइट संचालन की बात करें तो जयपुर एयरपोर्ट इस मामले में एक कदम पीछे रहा है. फ्लाइट संचालन के लिहाज से देश के सबसे व्यस्त एयरपोर्ट की सूची में जयपुर एयरपोर्ट 13वें स्थान पर रहा है. फ्लाइट संचालन में लखनऊ और गुवाहाटी एयरपोर्ट जयपुर से आगे रहे हैं. दरअसल लखनऊ में चुनावी सीजन और गुवाहाटी में पर्यटन सीजन के चलते दोनों शहरों में फ्लाइट संचालन जयपुर से ज्यादा रहा है.  

दिसंबर की तुलना में रोज 18 फ्लाइट कम चली:
- फरवरी 2022 में जयपुर एयरपोर्ट से कुल 2335 फ्लाइट्स का संचालन
- यानी रोज औसतन 42 फ्लाइट्स का हुआ संचालन
- जबकि इससे पहले दिसंबर 2021 में रोज चल रही थीं 60 फ्लाइट
- फ्लाइट संचालन के लिहाज से देश में 13वें स्थान पर रहा जयपुर एयरपोर्ट
- दिल्ली, मुम्बई, बेंगलूरु, हैदराबाद, कोलकाता, चेन्नई, अहमदाबाद, गोवा...
- कोचीन, लखनऊ, पुणे और गुवाहाटी एयरपोर्ट रहे हैं जयपुर से आगे

कुलमिलाकर फरवरी माह में जयपुर एयरपोर्ट से हवाई सेवाओं के संचालन में काफी सुधार रहा है. कोविड की तीसरी लहर का असर अब पूरी तरह समाप्त हो चुका है. मार्च में जयपुर एयरपोर्ट से फ्लाइट संचालन की संख्या भी औसतन 54 रह सकती है. ऐसे में यह उम्मीद की जा सकती है कि यात्रीभार और फ्लाइट संचालन में मार्च माह के दौरान जयपुर एयरपोर्ट और भी आगे रहेगा.

और पढ़ें