Budget 2020: जनता को गहलोत सरकार के दूसरे बजट से काफी उम्मीदें... 

Budget 2020: जनता को गहलोत सरकार के दूसरे बजट से काफी उम्मीदें... 

Budget 2020: जनता को गहलोत सरकार के दूसरे बजट से काफी उम्मीदें... 

जयपुर: मुख्यमंत्री अशोक गहलोत गुरुवार सुबह विधानसभा में घोषणाओं का पिटारा खोलेंगे. राज्य का बजट तैयार हो चुका है और गुरुवार सुबह 11 बजे सीएम गहलोत विधानसभा में बजट पेश करेंगे. जनता को गहलोत सरकार के दूसरे बजट से काफी उम्मीदें हैं. कुछ यूनिट तक फ्री बिजली के अलावा शिक्षा व चिकित्सा को लेकर मुख्यमंत्री बड़ी घोषणा कर सकते है. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत अपने तीसरे कार्यकाल का दूसरा बजट पेश करने जा रहे हैं. मुख्यमंत्री ने बजट का खाका तैयार करने के लिए विधायकों से सुझाव मांगे थे और साथ ही प्रदेश के विभिन्न वर्गों के साथ मंथन भी किया है. इस मंथन के बाद सीएम गहलोत ने आज आवास पर वित्त विभाग के अधिकारियों के साथ बजट को अंतिम रूप दिया. इस मौके पर एसीएस वित्त निरंजन आर्य भी मौजूद थे. 

राजस्थान विधानसभा में माल और सेवा कर (संशोधन) विधेयक पारित

बजट सभी वर्गों की उम्मीदों को पूरा करने का करेगा काम: 
मुख्यमंत्री ने पिछले साल के बजट में प्रदेश के लिए जनकल्याणकारी घोषणा का पिटारा खोला था, अब जनता को उसी तरह की उम्मीद है. कांग्रेस का मानना है कि बजट सभी वर्गों की उम्मीदों को पूरा करने का काम करेगा और गहलोत सरकार का यह बजट प्रदेश में विकास के पथ पर आगे ले जाएगा. कांग्रेस को जहां बजट से बहुत उम्मीद है, वही भाजपा विधायक अपनी भूमिका के अनुसार कह रहे है कि सरकार केवल घोषणा मात्र करेगी, जबकि सरकार की वित्तीय स्थिति ठीक नहीं है. भाजपा विधायको का कहना है कि गहलोत सरकार ने पिछले वर्ष भी बहुत घोषणा की थी लेकिन केवल चंद घोषणाओं को ही पूरा कर पाई है. 

VIDEO: मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बजट को दिया अंतिम रूप, वित्त विभाग अधिकारियों के साथ किया फाइनल

सबसे ज्यादा बिजली को लेकर हैं उम्मीद:
विपक्षी पार्टी भाजपा का दावा कुछ भी हो लेकिन इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता कि पिछले बजट में घोषित योजनाओं में से अधिकांश घोषणाओं की क्रियान्वित को लेकर सरकार काम शुरू कर चुकी है. खुद मुख्यमंत्री अशोक लगातार मॉनिटरिंग कर रहे हैं. निरोगी राजस्थान को आधार मानकर मेडिकल को लेकर कई घोषणा हो सकती है. बालिका शिक्षा को लेकर भी मुख्यमंत्री तोहफा देने का मन बना चुके है. सबसे ज्यादा उम्मीद बिजली को लेकर है. दिल्ली की तर्ज पर जिस तरह जनता क्लिनिक शुरू किए है वैसे ही इस बार कुछ यूनिट तक फ्री बिजली की घोषणा हो सकती है. कांग्रेस के जन घोषणा पत्र की झलक भी इस बजट में दिखाई देगी.

और पढ़ें