Rajasthan को मिली एक और नई तहसील की सौगात, CM Ashok Gehlot ने की घोषणा

Rajasthan को मिली एक और नई तहसील की सौगात, CM Ashok Gehlot ने की घोषणा

जयपुर: मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (CM Ashok Gehlot) ने बारां जिले के कोयला में नवीन उप तहसील (new sub tehsil) के सृजन को स्वीकृति दी है. गहलोत के इस निर्णय से लोगों को स्थानीय स्तर (Local Level) पर ही राजस्व कार्यों में आसानी होगी. नवीन उप तहसील कोयला में 3 भू-अभिलेख निरीक्षक वृत्त, 12 पटवार मण्डल एवं 42 राजस्व ग्राम शामिल होेंगे.

2021-22 के बजट सत्र के दौरान की थी घोषणाएं:
उल्लेखनीय है कि गहलोत ने वर्ष 2021-22 के बजट सत्र के दौरान प्रशासनिक इकाइयों (Administrative Units) के विस्तार एवं सुदृढ़ीकरण के लिए प्रदेश में विभिन्न नए तहसील कार्यालय खोलने, उप तहसीलों के क्रमोन्नयन एवं नए उप तहसील कार्यालय खोलने की घोषणाएं की थीं. इन घोषणाओं के क्रम में मुख्यमंत्री ने बारां जिले के कोयला में नवीन उप तहसील सृजित करने की स्वीकृति दी है.

प्रदेश में बुधवार को भी मिली थी तहसील की सौगात: 
 मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बुधवार को भी प्रदेश में उप तहसीलों को तहसील में क्रमोन्नत करने और नई तहसील बनाने की घोषणा ​​की थी. गहलोत ने बुधवार को CMR में हुई विशेष बैठक के दौरान राज्य के जोबनेर (Jobner) को नई तहसील का दर्जा प्रदान किया था वही पर दो उप तहसीलों को सब डिवीजन (Sub Division) बनाने की घोषणा की थी. 

दो उप तहसीलों को तहसील में किया था क्रमोन्नत :
अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) ने उदयपुर जिले की कुराबड़ और नयागांव उप तहसीलों को नवीन तहसीलों के रूप में क्रमोन्नत करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी थी. गहलोत के इस निर्णय से लोगों को स्थानीय स्तर पर ही राजस्व कार्यों में आसानी होगी. नवीन तहसील कुराबड़ (New Tehsil Kurabada) में 6 भू-अभिलेख निरीक्षक वृत्त, 24 पटवार मण्डल एवं 107 राजस्व ग्राम शामिल होंगे. इसी प्रकार, नयागांव तहसील में 5 भू-अभिलेख निरीक्षक वृत्त, 18 पटवार मण्डल एवं 88 राजस्व ग्राम शामिल होंगे. 

और पढ़ें