कोरोना की तीसरी लहर: योगी सरकार करवा रही महिलाओं और बच्चों के लिए अलग से ICU कोविड वार्ड तैयार

कोरोना की तीसरी लहर: योगी सरकार करवा रही महिलाओं और बच्चों के लिए अलग से ICU कोविड वार्ड तैयार

कोरोना की तीसरी लहर: योगी सरकार करवा रही महिलाओं और बच्चों के लिए अलग से ICU कोविड वार्ड तैयार

मेरठ: देश में कोरोना की दूसरी लहर (Second Wave) के बीच उत्तर प्रदेश सरकार ने तीसरी लहर (Third Wave) से निपटने की तैयारी भी शुरू कर दी है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Aditya Nath) ने रविवार को कहा कि एक्सपर्ट्स ने आशंका जाहिर की है कि तीसरी लहर में बच्चे सबसे ज्यादा प्रभावित हो सकते हैं. इसको देखते हुए प्रदेश के सभी 75 जिलों के अस्पतालों में महिलाओं और बच्चों के लिए अलग से ICU कोविड वार्ड तैयार करवाए जा रहे हैं. बच्चों के लिए इन अस्पतालों में अलग से पिडियाट्रिक विभाग भी होंगे.

सभी जिला अस्पतालों के डॉक्टर्स को दी जाएगी ट्रेनिंग :
योगी आदित्यनाथ ने ये बातें गौतमबुद्ध नगर (Gautam Buddha Nagar) में कहीं. वे पश्चिमी इलाकों का रिव्यू करने के बाद मीडिया से चर्चा कर रहे थे. उन्होंने बताया कि ब्लैक फंगस के बढ़ते मामलों को देखते हुए हर जिले के अस्पतालों में इलाज की व्यवस्था की जा रही है. इसके लिए सोमवार से सभी जिला अस्पतालों के डॉक्टर्स को ट्रेनिंग दी जाएगी.

दूसरी लहर 50 गुना ज्यादा मामले आए:
CM योगी ने कहा कि कोरोना के पहले फेज के मुकाबले दूसरे फेज में 30 से 50 गुना ज्यादा मामले सामने आए हैं. हालांकि, उत्तर प्रदेश सरकार इसे काफी हद तक रोकने में सफल रही है. बोले, एक्सपर्ट्स ने प्रदेश में 25 से 15 मई के बीच पीक आने की बात कही थी. इस दौरान आशंका जताई गई थी कि यूपी में हर रोज एक लाख से ज्यादा केस सामने आएंगे, लेकिन सरकार ने इसे रोक लिया. उन्होंने कहा कि 24 अप्रैल को सबसे ज्यादा 38 हजार 55 पॉजिटिव केस आए थे. इसके बाद से इसमें गिरावट होने लगी. इसी तरह 30 अप्रैल को सर्वाधिक 3 लाख 10 हजार एक्टिव केस थे. आज ये घटकर 1 लाख 63 हजार रह गया है.

इन 23 जिलों में कल से युवाओं का होगा वैक्सीनेशन:
अभी तक प्रदेश के 18 जिलों में 18+ उम्र के लोगों का वैक्सीनेशन शुरू हुआ था. रविवार को इसमें 5 नए जिले भी जोड़ दिए गए हैं. इनमें मीर्जापुर, बांदा, गोंडा, आजमगढ़ और बस्ती शामिल हैं. यह वे मंडलीय मुख्यालय हैं, जिनमें 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों का टीकाकरण अभी शुरू नहीं हो पाया था. इसके पहले लखनऊ, कानपुर, वाराणसी, मेरठ, बरेली, नोएडा, गाजियाबाद, प्रयागराज, अलीगढ़ समेत 18 जिलों में 18 साल से अधिक उम्र के लोगों का वैक्सीनेशन शुरू हो चुका है.

और पढ़ें