प्रेगनेंसी के दौरान शरीर में होते है कई हार्मोनल बदलाव, हो सकती है परेशानी; ऐसे रखे अपना ख्याल

प्रेगनेंसी के दौरान शरीर में होते है कई हार्मोनल बदलाव, हो सकती है परेशानी; ऐसे रखे अपना ख्याल

प्रेगनेंसी के दौरान शरीर में होते है कई हार्मोनल बदलाव, हो सकती है परेशानी; ऐसे रखे अपना ख्याल

नई दिल्ली: प्रेगनेंसी के नौ महीने हर महिला के जीवन में सबसे खूबसूरत होते हैं. हालांकि इस दौरान महिलाओं में कई सारे बदलाव देखने को मिलते हैं. फिर चाहें वो शारीरिक हो या फिर मानसिक, महिलाएं सारे बदलावों से गुजरती हैं. इस दौरान कुछ बड़े हार्मोनल परिवर्तन होता है, जिससे स्किन से जुड़ी परेशानियां होती है. इन दिनों में चेहरे पर खुजली, मुंहासे जैसी समस्या होती है. जिसके लिए आपको अच्छे स्किन केयर की जरूरत होती है. हालांकि इस दौरान कुछ इंग्रेडिएंट वाले ब्यूटी प्रोड्क्ट को इस्तेमाल न करने की सलाह दी जाती है. तो चलिए जानते हैं क्या है वो इनग्रेडिएंट. 

रेटिनोइड्स:
आइसोट्रेटिनोइन एक विटामिन ए व्युत्पन्न है, जो ओरल और टॉपिकल दोनों रूप में मिलता है. बहुत ज्यादा पिंपल्स की समस्या में इसका इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन प्रेग्नेंसी के दौरान इसके इस्तेमाल से बच्चा मानसिक तौर पर या फिर दिल और हड्डियों में असामान्यताओं के साथ पैदा होता है. जब तक आप बच्चे को जन्म और दूध नहीं पिलाती है, तब तक रेटिनोइड्स का इस्तेमाल न करें. 

सैलिसिलिक एसिड:
प्रेगनेंसी के दौरान ज्यादा मात्रा में इस्तेमाल किए गए सैलिसिलिक एसिड से बनी ओरल या छिलके का उपयोग बच्चे के लिए खतरनाक साबित हो सकती है. इसका इस्तेमाल क्लीन्जर, बॉडी वॉश, सीरम,लोशनऔ र मुंहासे के स्पॉट ट्रिटमेंट में किया जाता है. 

हाइड्रोक्विनोन:
इसका इस्तेमाल स्किन में पिगमेंटेशन को कम करने और स्किन को लाइट करने के लिए किया जाता है, जो मेलास्मा और क्लोस्मा से होता है. इसको प्रेग्नेंसी के दौरान इस्तेमाल में लाया जाता है. हालांकि शरीर डाइड्रोक्विनोन को अबसॉर्ब कर सकता है,जिससे साइड इफेक्ट होने के चांस बढ़ जाते हैं. इसलिए प्रेग्नेंसी के दौरान इसका इस्तेमाल कम करना चाहिए या फिर इसके इस्तेमाल से बचना चाहिए.  

Disclaimer: इस आलेख में दी गई जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है. 

और पढ़ें