IPL 2021: राजस्थान और पंजाब के आक्रामक शीर्षक्रम के बीच होगा मुकाबला

IPL 2021: राजस्थान और पंजाब के आक्रामक शीर्षक्रम के बीच होगा मुकाबला

IPL 2021: राजस्थान और पंजाब के आक्रामक शीर्षक्रम के बीच होगा मुकाबला

दुबई: राजस्थान रॉयल्स और पंजाब किंग्स इंडियन प्रीमियर लीग के मैच में मंगलवार को जब आमने सामने होंगी तो यह मुकाबला लियाम लिविंगस्टोन और एविन लुईस की आक्रामक बल्लेबाजी और क्रिस गेल की ताकत तथा केएल राहुल के हुनर के बीच होगा. आईपीएल की ये दोनों टीमें अभी तक अपेक्षा के अनुरूप प्रदर्शन नहीं कर सकीं है . पिछले कुछ सत्रों में खराब प्रदर्शन की कसक मिटाने को दोनों टीमें बेताब हैं . खासकर पंजाब अकेली ऐसी टीम है जो पिछले 14 सत्र में स्थिर नहीं रही है चूंकि कप्तान और कोच बार बार बदले जाते रहे हैं.

आईपीएल के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक कप्तान केएल राहुल को यहां बल्लेबाजी के ही नहीं बल्कि कोच अनिल कुंबले के मार्गदर्शन में कप्तानी के भी जौहर दिखाने होंगे . कुंबले भी बतौर कोच अपनी उपयोगिता साबित करना चाहेंगे . इस मैच में शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों पर बहुत कुछ दारोमदार होगा . लिविंगस्टोन टी20 क्रिकेट के सितारे साबित हुए हैं और हाल ही में उन्होंने ‘द हंड्रेड ’ में शानदार प्रदर्शन किया है . वह वेस्टइंडीज के लुईस के साथ पारी का आगाज कर सकते हैं जो भारतीय टीम के लिये अक्सर सिरदर्द साबित होते आये हैं . गेंदबाजी में मोहम्मद शमी के साथ क्रिस जोर्डन या नाथन एलिस होंगे . पावरप्ले में लिविंगस्टोन और लुईस आक्रामक साबित हो सकते हैं तो तीसरे नंबर पर कप्तान संजू सैमसन को प्रदर्शन में निरंतरता रखनी होगी .

पंजाब की कमजोर गेंदबाजी 
रॉयल्स के लिये अच्छी बात पंजाब की कमजोर गेंदबाजी है जिसमें शमी को छोड़कर ज्यादा अनुभवी गेंदबाज नहीं हैं . आदिल रशीद या रवि बिश्नोई पर स्पिन का दारोमदार रहेगा . तेज गेंदबाजी में अर्शदीप सिंह उतने मजबूत नहीं लग रहे . रॉयल्स टीम में तीसरे और चौथे विदेशी खिलाड़ी के रूप में क्रिस मौरिस , डेविड मिलर और दुनिया के नंबर एक टी20 स्पिनर तबरेज शम्सी में से चयन किया जायेगा . अगले चार सप्ताह में राहुल तेवतिया, रियान पराग, जयदेव उनादकट और चेतन सकारिया जैसे भारतीय खिलाड़ियों पर टीम को प्लेआफ तक ले जाने की जिम्मेदारी रहेगी चूंकि जोस बटलर, बेन स्टोक्स और जोफ्रा आर्चर नहीं खेल रहे हैं . दूसरी ओर पंजाब के लिये राहुल और मयंक अग्रवाल पारी की शुरूआत कर सकते हैं जबकि रॉयल्स के गेंदबाजों के लिये सबसे बड़ा खतरा गेल होंगे . मध्यक्रम में निकोलस पूरन और एम शाहरूख खान पर बेहतर प्रदर्शन की जिम्मेदारी होगी .

टीमें :
राजस्थान रॉयल्स: संजू सैमसन (कप्तान), लियाम लिविंगस्टोन,एविन लुईस, डेविड मिलर, क्रिस मौरिस, ओशेन थॉमस, मुस्ताफिजूर रहमान, तबरेज शम्सी, ग्लेन फिलिप्स, चेतन सकारिया, रियान पराग, राहुल तेवतिया, आकाश सिंह, अनुज रावत, केसी करियप्पा , यशस्वी जायसवाल, शिवम दुबे, श्रेयस गोपाल,कार्तिक त्यागी, मयंक मार्कण्डेय, जयदेव उनादकट, कुलदीप यादव, महिपााल लोमरोर .

पंजाब किंग्स: केएल राहुल (कप्तान), मयंक अग्रवाल, अर्शदीप सिंह, ईशान पोरेल, शाहरूख खान, मोहम्मद शमी, नाथन एलिस, आदिल रशीद, मुरूगन अश्विन, हरप्रीत बरार, मोइजेस हेनरिक्स, क्रिस जोर्डन, एडेन मार्कराम, मनदीप सिंह, दर्शन नालकांडे, प्रभसिमरन सिंह, रवि बिश्नोई, उत्कर्ष सिंह, फेबियन एलेन, सौरभ कुमार, जलज सक्सेना. सोर्स- भाषा

और पढ़ें