वंदे भारत मिशन का तीसरा चरण 10 जून से, विदेशों में पढ़ रहे करीब 900 विद्यार्थी लौटेंगे जयपुर

जयपुर: विदेशों में फंसे भारतीयों को स्वदेश लाने के लिए केन्द्र सरकार वंदे भारत मिशन का तीसरा फेज शुरू करने जा रही है. इस फेज में भी जयपुर अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट से फ्लाइट्स का संचालन होगा. हालांकि तीसरे फेज में दूसरे फेज की तुलना में कम संख्या में फ्लाइट जयपुर आएंगी. कौन-कौन से देशों से फ्लाइट आएंगी जयपुर. प्रवासी भारतीयों को स्वदेश लाने का सिलसिला पिछले माह शुरू हुआ था. केन्द्र सरकार ने 7 मई से वंदे भारत मिशन की शुरुआत की थी. पहला फेज हालांकि केवल एक सप्ताह का था, लेकिन इसके बाद दूसरा फेज करीब 15 दिन तक चला है. दोनों फेज में बड़ी संख्या में विदेशों में फंसे प्रवासी भारतीयों को लाने के लिए फ्लाइट्स संचालित की गई हैं.

सीएम गहलोत ने की राजकौशल पोर्टल की लॉन्चिंग, सीएमआर से वेबीनार के माध्यम से लॉन्चिंग

वंदे भारत मिशन का तीसरा चरण 10 जून से:
एयर इंडिया और इसके साथ समझौते में जुड़ी एयरलाइन्स के जरिए विदेशों से भारतीयों को लाया गया है. कल जयपुर एयरपोर्ट से वंदे भारत मिशन के दूसरे फेज की अंतिम फ्लाइट संचालित की गई. अब मिशन का तीसरा फेज 10 जून से शुरू होने जा रहा है, जो 1 जुलाई तक चलेगा. 22 दिन के इस शेड्यूल में कुल 356 फ्लाइट संचालित की जाएंगी. इनमें से 6 फ्लाइट विदेशों से दिल्ली होकर जयपुर आएंगी. दरअसल जयपुर और प्रदेश के अन्य जिलों के विद्यार्थी बड़ी संख्या में मध्य एशिया के देशों में पढ़ाई करते हैं. इनमें सबसे ज्यादा मेडिकल के विद्यार्थी हैं जो कि कजाकिस्तान, रूस, यूक्रेन, किर्गिजिस्तान आदि देशों में पढ़ाई कर रहे हैं. अब आपको बताते हैं कि तीसरे फेज के तहत कौन-कौनसे देशों से फ्लाइट जयपुर आएंगी.

जानिए, कब-कब जयपुर आएंगी फ्लाइट?
- 15 जून शाम 5:55 बजे बिस्केक, किर्गिजिस्तान से दिल्ली होकर फ्लाइट AI-1920 आएगी
- 19 जून शाम 6:40 बजे अल्माटी, कजाकिस्तान से दिल्ली होकर फ्लाइट AI-1916 आएगी
- 20 जून शाम 7:50 बजे अस्ताना, कजाकिस्तान से दिल्ली होकर फ्लाइट AI-1918 आएगी
- 23 जून शाम 4:05 बजे दुशांबे, तजाकिस्तान से दिल्ली होकर फ्लाइट AI-1926 आएगी
- 25 जून रात 12:30 बजे कीव, यूक्रेन से दिल्ली होकर फ्लाइट AI-1928 आएगी
- 29 जून रात 11:35 बजे मॉस्को, रूस से दिल्ली होकर फ्लाइट AI-1924 आएगी

राज्यसभा चुनाव की गणित में कांग्रेस आगे, 13 निर्दलीय विधायकों का गहलोत को समर्थन

अब इन फ्लाइट्स के आगमन को लेकर तैयारियां शुरू: 
तीसरे फेज की शुरुआत से पहले जयपुर एयरपोर्ट प्रशासन ने अब इन फ्लाइट्स के आगमन को लेकर तैयारियां शुरू कर दी हैं. इसके लिए जिला प्रशासन, नगर निगम, जेडीए, चिकित्सा विभाग के अधिकारियों का सहयोग लिया जाएगा. वंदे भारत मिशन की फ्लाइट्स के यात्रियों की स्क्रीनिंग के लिए चिकित्सा विभाग के काउंटर पहले से बनाए हुए हैं. यहां पुराने अराइवल हॉल को वंदे भारत मिशन की इन्हीं फ्लाइट्स के लिए आरक्षित रखा जाएगा. आपको बता दें कि वंदे भारत मिशन के दूसरे फेज में कुल 22 फ्लाइट जयपुर पहुंची थी. ये फ्लाइट 22 मई से 4 जून के बीच में जयपुर पहुंचीं. अंतिम फ्लाइट गुरुवार देर रात दुबई से जयपुर पहुंचीं. ये फ्लाइट्स ब्रिटेन, कजाकिस्तान, रूस, यूक्रेन, किर्गिजिस्तान, तजाकिस्तान, कनाड़ा, जॉर्जिया, कुवैत और दुबई से जयपुर आई थीं. इन फ्लाइट्स के जरिए 3071 प्रवासी राजस्थानी जयपुर लौटे थे. अब तीसरे फेज में 6 फ्लाइट्स के जरिए करीब 900 प्रवासी राजस्थानी जयपुर लौट सकेंगे. हालांकि अभी इस शेड्यूल में मांग बढ़ने पर अन्य फ्लाइट भी जुड़ सकती हैं, एयर इंडिया प्रबंधन ने कहा है कि जरूरत होने पर लास्ट मोमेंट पर भी फ्लाइट संचालित की जा सकेंगी.

...काशीराम चौधरी, फर्स्ट इंडिया न्यूज, जयपुर

और पढ़ें