शहीद हरि भाकर को हजारों लोगों ने दी अंतिम सलामी, एक महिने पहले हुई थी बहन की शादी

FirstIndia Correspondent Published Date 2019/03/25 12:55

नागौर। जिले के मकराना तहसील के जुसरी गांव का लाल ग्रेनेडियर हरि भाकर को आज गांव में सैन्य सम्मान के साथ अंतिम सलामी दी गई और पैतृक गांव में उनके खेत में हजारों ग्रामीणों की मौजूदगी में अंतिम संस्कार किया गया। 

छोटे भाई हरेन्द्र भाकर ने भाई को मुखाग्नि दी। इस दौरान हजारों ग्रामीणों ने हरी भाकर अमर रहे हिंदुस्तान जिन्दाबाद के नारे लगाए तो गांव से जब जुलूस निकाला तो घरों की छतों से महिलाओं द्वारा अंतिम दर्शन करने के साथ साथ फूल बरसाए जा रहे थे तो दूसरी तरफ युवाओ द्वारा पाकिस्तान मुर्दाबाद के नारे लगाए जा रहे थे। और युवाओं और ग्रामीणों में गुस्सा साफ तौर से देखा जा रहा है।

गौरतलब है कि 23 मार्च को जम्मू के पूंछ में ग्रेनेडियर तैनात थे और पाकिस्तान की तरफ से भारतीय सीमा पर सीज फायर का उलंघन करते हुए गोलीबारी की गई ग्रेनेडियर हरि भाकर ने अपने अदम्य साहस और वीरता दिखाते हुए पाकिस्तान की नापाक हरकत का मुंहतोड़ जवाब दे रहा था और इस दौरान पाकिस्तान को दो चौकियों को भी उड़ा दिया गया और इस दौरान पाकिस्तान के चार जवान भी मारे गए थे लेकिन इसी दौरान पाकिस्तान की तरफ से फायर किया गया और एक गोला बंकर की दीवार से टकराया और हरी भाकर की कमर के निचले हिस्से में आकर लगा फिर भी भाकर दुश्मनों से लड़ते रहे और जब गंभीर घायल हो गए तो उन्हें सैन्य अस्पताल लाया गया जहां वीरगति को प्राप्त हो गए। 

भाकर के परिजनों को शहादत की सूचना दी गई तो घर मे मां का रो रोकर बुरा हाल था तो बहन जिसकी एक महीने पहले ही हाथ पीले करके विदा करके गया था। उस पर भी पहाड़ टूट पड़ा लेकिन पिता पदमाराम ने बेटे और गर्व करते हुए कहा कि बेटा देश सेवा के काम आया है मुझे भी मौका दे तो में भी सेना में जाकर देश सेवा कर सकता हूं। उधर जबलपुर में तैनात छोटे भाई हरेन्द्र भाकर को भी सूचना देकर गांव बुलाया गया। हरेन्द्र भाकर ने कहा भाई ने देश सेवा में जान न्योछावर कर दी जरूरत पड़ी तो मैं भी तैयार हूं। 

अंतिम संस्कार में प्रदेश के सैन्य कल्याण मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास, उप मुख्य सचेतक महेंद्र चोधरी, केंद्रीय मंत्री और नागौर सांसद सीआर चोधरी, डीडवाना विधायक चेतन डूडी सहित जिलेभर से जनप्रतिनिधियों ने शिरकत कर शहीद को अंतिम सलामी दी गई। इस दौरान खाचरियावास ने कहा कि प्रदेश सरकार शहीद परिवार के साथ खड़ा है उनके दुःख में भागीदार है साथ ही यह भी कहा कि पाकिस्तान अपनी हरकतों से बाज आये अन्यथा जब भारतीय सेनाएं पलटकर जवाब देगी तो एक बार फिर पाकिस्तान के टुकड़े हो जाएंगे। 

....नरपत ज़ोया संवाददाता 1st इंडिया न्यूज नागौर

First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें

और पढ़ें

Most Related Stories

Stories You May be Interested in