जैसलमेर परीक्षण के दौरान तोप का बैरल फटने से तीन लोग घायल, पोकरण फील्ड फायरिंग रेंज में हुआ हादसा

परीक्षण के दौरान तोप का बैरल फटने से तीन लोग घायल, पोकरण फील्ड फायरिंग रेंज में हुआ हादसा

परीक्षण के दौरान तोप का बैरल फटने से तीन लोग घायल, पोकरण फील्ड फायरिंग रेंज में हुआ हादसा

जैसलमेर: जिले के पोकरण फील्ड फायरिंग रेंज में मेक इन इंडिया के तहत डी.आर.डी.ओ व सेना के विशेषज्ञों व वैज्ञानिकों की देखरेख में इन दिनों 2 अलग-अलग निजी भारतीय कंपनियों द्वारा देश में बनाई गई 155 एम.एम की 52 केलीबर की होवितीजर टाऊड गन के चल रहे अन्तिम यूजर ट्रायल के दौरान इनमे से एक कंपनी की गन में फायरिंग के दौरान बैरल फटने से वहां कार्यकरत चार सिविलयन नागरिक घायल हो गए जिन्हें वायुसेना के आर्मी हॉस्पिटल ले जाया गया. डी.आर.डी.ओ ने इस मामले की उच्च स्तरीय जांच की जा रही हैं. 

विश्वसनीय सूत्रों के मुताबिक वर्तमान मे चीन व पाकिस्तान से मिल रही चुनौतियों के मुद्देनजर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की मेक इन इंडिया पॉलिसी के तहत स्वदेशी हथियार व स्वदेशी गोला बारुद हथियरों के तेजी लाये जाने के संदर्भ में जैसलमेर के पोकरण फील्ड फायरिंग रेंज में पिछले 3-4 दिनो से डी.आर.डी.ओ व सेना की मौजूदगी में 2 भारतीय कंपनियों द्वारा देश में निर्माण की गई 155 एम.एम की 52 केलीबर होवतीजर टाउड गन के अन्तिम यूजर ट्रायर पिछले 3-4 दिनो से जैसलमेर की पोकरण फायरिंग रेंज में चल रहे हैं, इन दोनों गनों को विभिन्न पेरामीटर पर जांचा परखा जा रहा हैं तथा टार्गेट पर इन गनों द्वारा अचूक निशाने साधे जा रहे हैं.

सूत्रों ने बताया कि ट्रायल के दौरान एक निजी कंपनी की गन से फायरिंग के दौरान अचानक बैरल में विस्फोट के बाद उसमें ब्लास्ट हो गया तथा उसके कुछ टुकड़े वहां पास खड़े कुछ सिविलियन व्यक्तियों जो इस ट्रायल से जुड़े हुवें थे इनमें से 4 व्यक्तियों को हल्की चोटे आने की जानकारी मिली हैं, उन्हें वायुसेना के अस्पताल लाकर उपचार करवाया गया हैं. मामले की जांच की जा रही हैं. इसके ट्रायल सफल रहने के बाद सेना की आवश्यकताओं को यह गन कई मायने में पूरा करेगी. 

और पढ़ें