बास्केटबॉल में प्रदेश की तीन टीमों का हुआ राष्ट्रीय स्तर पर चयन

बास्केटबॉल में प्रदेश की तीन टीमों का हुआ राष्ट्रीय स्तर पर चयन

बास्केटबॉल में प्रदेश की तीन टीमों का हुआ राष्ट्रीय स्तर पर चयन

नागौर: भारत सरकार ने खेलों को बढ़ावा देने के लिए खेलों इंडिया प्रोजेक्ट शुरू किया था. इसी के तहत हर साल खेलों इंडिया नाम से देशभर में अलग-अलग आयोजन भी होते हैं कुछ ऐसा ही आयोजन अगले महीने आसाम के गुवाहाटी में होने जा रहा है जिसको लेकर राजस्थान बास्केटबॉल की तीन टीमों का प्रदेश स्तरीय प्रशिक्षण डीडवाना में चल रहा है. 

10 दिवशीय प्रशिक्षण शिविर आज शुरू: 
इस बार ओलंपिक में भारत को पदक तालिका में सम्मानजनक स्थान दिलाने के लिए और खेल प्रतिभाओं को तराशने के लिए भारत सरकार ने खेलों इंडिया के नाम से जो प्रोग्राम शुरू किया है उसके सकारात्मक नतीजे खिलाड़ियों में देखने को मिल रहे हैं. राजस्थान बास्केटबॉल का 10 दिवशीय प्रशिक्षण शिविर आज शुरू किया गया है जिसमें प्रदेश की तीन अलग अलग टीमों का चयन होना है.  

राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी भाग ले रहे: 
इस शिविर में कई राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी भाग ले रहे हैं. खिलाड़ियों की माने तो खेलो इंडिया सरकार की एक अच्छी पहल है जिसमे नए खिलाड़ियों को मौका मिलता है. खिलाड़ियों को विश्वास है कि राजस्थान टीम निश्चित रूप से इसमें मेडल लेकर आएगी. 

प्रशिक्षण की विशेष व्यवस्थाएं: 
खेलों इंडिया के तहत चयनित होने वाले खिलाड़ियों को भारत सरकार के खेल मंत्रालय द्वारा अलग से प्रशिक्षण दिया जाता है और उसके प्रशिक्षण की विशेष व्यवस्थाएं सरकार द्वारा की जाती हैं. सीधे तौर पर खेलों इंडिया के जरिये भारत सरकार ऐसी प्रतिभाओं को आगे लाना चाहती है जो ओलंपिक में भारत ज्यादा से ज्यादा पदक ला सकें.

पूरे भारत से केवल 8 टीमें ही हर लेवल में: 
प्रदेश के डीडवाना में चल रहे शिविर में राजस्थान की अंडर 21, सब जूनियर गर्ल्स और बॉयज तीनों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है. खेलों इंडिया में पूरे भारत से केवल 8 टीमें ही हर लेवल में होती है और तीनों लेवल में राजस्थान की यह तीनों ही टीमें पिछले मुकाबलों में पदक विजेता टीमें रही हैं इसलिए इनको फिर से मौका दिया गया है.

भारत को पदक तालिका में सम्मानजनक स्थान मिलेगा:
खेलों इंडिया के जरिये भारत सरकार जिस तरह से खिलाड़ियों को तराश रही है उससे यह तय है कि आने वाले ओलंपिक गेम्स में भारत को पदक तालिका में सम्मानजनक स्थान जरूर मिलेगा और भारत खिलाड़ियों का सिरमौर होगा. 

...नरपत ज़ोया संवाददाता फ़र्स्ट इंडिया न्यूज, डीडवाना

और पढ़ें