तृतीय श्रेणी अध्यापक भर्ती काउंसलिंग के दौरान हंगामा

Suryaveer Singh Tanwar Published Date 2019/07/08 03:39

जैसलमेर: स्वर्णनगरी जैसलमेर में आज तृतीय श्रेणी अध्यापक भर्ती की काउंसलिंग के दौरान अभ्यार्थियों ने जमकर हंगामा किया. लगातार तीन चार बार काउंसलिंग की तारीख आगे बढाये जाने से नाराज अभ्यार्थियों का कहना था कि काउंसलिंग के लिये कुल 660 अभ्यार्थियों में से बड़ी संख्या में अभ्यर्थी बाहरी जिलों से हैं. ऐसे में विभाग द्वारा सूचना देकर काउंसलिंग के लिये बुलवाया तो जाता है लेकिन ऐनवक्त पर काउंसलिंग को निरस्त कर दिया जाता है जिससे लम्बी दूरी से आये अभ्यर्थियों को परेशानी का सामना करना पड़ता है. 

काउंसलिंग को एक बार फिर बीच में रोकना पड़ा
गौरतलब है कि विगत 3 बार से लगातार निरस्त हो रही काउंसलिंग को लेकर शिक्षा विभाग ने आज इन अभ्यार्थियों को काउंसलिंग के लिये बुलवाया था और सुबह से इन अभ्यार्थियों का रजिस्ट्रेशन कर इन्हें काउंसलिंग के लिये टोकन भी दे दिये थे लेकिन जयपुर से तकनीकी खामी के चलते अचानक काउंसलिंग को एकबार फिर बीच में रोकना पड़ा और अधिकारियों द्वारा कल काउंसलिंग करवाने की बात कही गई जिस पर अभ्यर्थी भड़क गये और जिला शिक्षा अधिकारी प्रारम्भिक कार्यालय में हुल्लड करने के बाद मुख्य सड़क पर आ गये और सड़क पर जाम लगाकर शिक्षा विभाग के खिलाफ नारेबाजी करने लगे.

महिला अभ्यर्थी पुलिस से उलझ गई
करीब एकघण्टे तक चले इस जाम की सूचना जब पुलिस को मिली तो पुलिस ने मौके पर पहुंच कर अभ्यर्थियों से समझाईस की और उन्हें रास्ता खोलने के लिये कहा लेकिन बड़ी संख्या में महिला अभ्यर्थियों ने जाम नहीं खोलने की बात करते हुए पुलिस से उलझ गई. बाद में पुलिस द्वारा महिला पुलिसकर्मियों को मौके पर बुलवाकर जाम को खुलवाया गया. अभ्यार्थियों का कहना है अधिकांश अभ्यर्थी बाहरी जिलों व राज्य के बाहर से आये हैं और काउंसलिंग में गर्भवती महिला अभ्यार्थी भी शामिल है. ऐसे में विभाग द्वारा बार बार इन्हें काउंसलिंग के लिये बुलवा तो लिया जाता है लेकिन एनवक्त पर काउंसलिंग निरस्त कर दी जाती है जिससे अभ्यर्थीयों को परेशानी का सामना  करना पड़ता है. अभ्यार्थियों का कहना है कि विभाग व सरकार को इस मामले को गंभीरता से लेते हुए तत्काल काउंसलिंग प्रक्रिया को पूरा करवाया जाना चाहिये.

कल से सभी अभ्यर्थियों की काउंसलिंग पूरी करवाई जायेगी
वहीं काउंसलिंग के लिये जिम्मेदार जिला शिक्षा अधिकारी प्रारम्भिक शिक्षा शिवदयाल मीणा का कहना है कि विभाग द्वारा काउंसलिंग की पूरी तैयारी की जा चुकी थी लेकिन विभाग की वेबसाईट पर शिक्षकों के रिक्त पदों को लेकर तकनीकी समस्या आ रही थी जिसको लेकर जयपुर बात की गई है और जयपुर से जानकारी मिली है कि आज शाम तक तकनीकी समस्या का निस्तारण कर दिया जायेगा और कल से सभी अभ्यर्थियों की काउंसलिंग पूरी करवाई जायेगी. उन्होंने कहा कि अभ्यर्थियों द्वारा सड़क जाम कर आमजन को परेशानी में डालना कतई उचित नहीं है. 

First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें

और पढ़ें

Most Related Stories

Stories You May be Interested in