Live News »

अरावली गुफा में विराजमान हैं तिलकेश्वर महादेव, श्रावण मास के चौथे सोमवार को हुई विशेष पूजा 

अरावली गुफा में विराजमान हैं तिलकेश्वर महादेव, श्रावण मास के चौथे सोमवार को हुई विशेष पूजा 

उदयपुर: प्रदेश के उदयपुर जिले के गोगुंदा पिंडवाड़ा हाईवे के करीब 15 किलोमीटर दूरी पर मेवाडो का मठ से आगे स्थित अरावली पहाड़ों की गोद में बसे तिलकेश्वर महादेव मंदिर में हर हर महादेव के जयकारों से गुंजायमान हुआ. श्रावण मास के चौथे सोमवार को जंगल मार्ग पर स्थित तिलकेश्वर महादेव मंदिर कई फीट की गहराइयों में स्थित हैं. श्रावण मास के चौथे सोमवार को तिलकेश्वर महादेव मंदिर में श्रद्धा का सैलाब उमड़ पड़ा शिव भक्तों ने यहां आकर भगवान शिव को बिल्वपत्र, दूध, दही, और केसर के साथ जलाभिषेक कर पुण्य उपार्जन किया.

राज्यपाल को हटाने को लेकर हाईकोर्ट में दायर हुई जनहित याचिका

जयकारों से पहाड़ी की गुफा गुंजायमान:
बाबा के जयकारों से पहाड़ी की गुफा गुंजायमान हो गई इन दिनों लोगों की आस्था का जीता जागता उदाहरण तिलकेश्वर की खाई में देखने को मिल रहे हैं. श्रद्धालुओं का यहां पूजा अर्चना कर अपने मनोरथ की पूर्णता की कामना करते हैं. सावन माह में शिव भक्त दर्शन करके अपने को धन्य मानते हैं खाई में उतर कर महिलाओं के साथ छोटे बालक बालिकाएं भी बाबा की पूजा अर्चना करते हैं सावन पहले सोमवार से ही बाबा के व्रत धारियों का पूजा-अर्चना का दौर चलता है. 

भक्तों का लगा तांता:
तिलकेश्वर महादेव मंदिर में इन दिनों भक्तों का तांता लगा रहता है, वहीं बाबा के दर्शन करने जाने वाले वक्त सोशल डिस्टेंसिंग के साथ मुंह पर मास्क लगाकर दर्शन करने गए. वहीं मंदिर के गर्भ गृह में पहुंचने के लिए जंजीरों के सहारे उतरना पड़ता है. यहां के मनोहारी दृश्य और चारो ओर गिर रहे झरनों का भक्तगण लुफ्त उठाते हैं. सावन के प्रत्येक सोमवार को यहां भक्तो द्वारा रुद्राभिषेक कराया जाता है. इस मौके पर गोगुन्दा, उदयपुर, पिंडवाड़ा, सिरोही, जालौर, ओगना और सायरा सहित कई गांवों के लोग बाबा के दर्शनों को आते हैं. आपको बता दे की भक्तों की राह का रोड़ा बना हुआ है खस्ताहाल सड़क मार्ग. 

जंजीरों के सहारे उतरना पड़ता है 500 फिट नीचे खाई में: 
तिलकेश्वर महादेव के जाने के लिए उदयपुर से गोगुंदा पिण्डवाड़ा हाईवे पर मेवाडो का मठ होते हुए तिलकेश्वर जाना पड़ता है. मेवाडों के मठ से करीब 10 किलोमीटर आगे रोड की इतनी दुर्दशा है कि वाहन चालकों को जाने में बड़ी समस्या का सामना करना पड़ता है. इस बारे में ग्रामीणों द्वारा क्षेत्र के अधिकारियों को अवगत कराया गया है, लेकिन समस्या जस की तस बनी हुई है. आपको बता दें कि मंदिर में जाने के लिए नदी को पार कर, दो छोटी-छोटी गुफाएं है. साथ जंजीरों के सहारे 500 फिट नीचे खाई में उतरना पड़ता है. यह भी मानना है कि जिनके मन में श्रद्धा होती है वहीं नीचे जाकर दर्शन कर सकता है.

राज्यपाल कलराज मिश्र ने उठाई कैबिनेट प्रस्ताव पर आपत्तियां, 3 बिंदुओं पर मांगा राज्य सरकार से स्पष्टीकरण

और पढ़ें

Most Related Stories

Horoscope Today, 18 September 2020: आज इन राशियों के लिए बन रहा है शुभ योग, करे ये उपाय

Horoscope Today, 18 September 2020: आज इन राशियों के लिए बन रहा है शुभ योग, करे ये उपाय

जयपुर: दैनिक राशिफल चंद्र ग्रह की गणना पर आधारित होता है. राशिफल की जानकारी करते समय पंचांग की गणना और सटीक खगोलीय विश्लेषण किया जाता है. दैनिक राशिफल में सभी 12 राशियों के भविष्य के बारे में बताया जाता है. ऐसे में आप इस राशिफल को पढ़कर अपनी दैनिक योजनाओं को सफल बना सकते हैं.  

{related}

मेष( Aries): आज आपका दिन मध्यम रहेगा। दफ्तर और घर में आज खुद को कड़वी या जरूरत से ज्यादा बात सुनने के लिए तैयार रखें. समय के प्रवाह के साथ रहें, जो जैसा होता है, होने दें. अपनी भावनाओं को, अपने मन में आते शब्दों को नियंत्रण में रखें. आज के दिन कि सफलता के लिये केले के पौधे के पास शुद्ध घी का दीपक जलाये.  

वृष(Taurus): आज का दिन शुभ फल देने वाला रहेगा. भाग्य का साथ मिलेगा. मेहनत करना पड़ सकती है,  लेकिन काम अच्छा रहेगा. रुका धन मिलने में थोड़ा टाइम और लग सकता है. पारिवारिक सुख व संतोष रहेगा. व्यापार में प्रगति के योग हैं. आज के दिन की सफलता के लिए छोटी कन्या के चरण छू कर दिन की शुरुआत करे. 

मिथुन(Gemini): नए विचारों और नई दृष्टि की जरूरत आप महसूस कर सकते हैं. आज कुछ नया करें, जो भी करेंगे आपको परेशान नहीं होना पड़ेगा. आज आप मेहनत से सफलता प्राप्त करेंगे. किस्मत का साथ मिलेगा. धन लाभ होगा. आज के दिन की सफलता के लिए छोटी कन्या को लिखने की सामग्री भेंट करें. 

कर्क(Cancer): आज के सितारे आपके लिए शुभ रहेंगे. आज दृढ़ निश्चय व बुद्धि के  कौशल से सारे काम बनते रहेंगे. आज व्यापार और कार्यक्षेत्र में मनोनुकूल लाभ होगा. आज आप दूसरों के साथ विवाद-झंझट या झगड़े में फंसने से बचें. आज के दिन की सफलता के लिए भगवान गणेश जी को दूर्वा चढ़ा कर दिन की शुरुआत करे.  

सिंह(Leo):  आज आप जीवन की गति में तेजी आती महसूस करेंगे. अपने लक्ष्यों के लिए आप बेहद उत्सुक हो सकते हैं और समय भी आपके पक्ष में ही रहेगा. जहां, जैसा प्रयास करेंगे, थोड़ी अतिरिक्त कोशिश के बाद सफल हो जाएंगे. हाथ आई चीज उंगलियों के बीच से फिसल भी जाती है. आज के दिन की सफलता के लिए माता के मन्दिर में चुनरी और श्रृंगार सामग्री चढ़ाये. 

कन्या(Virgo): पैसों की स्थिति में सुधार आने की संभावना बहुत अच्छी है और जल्द ही आपको धन कमाने के नए अवसर मिलेंगे. आज आपकी विनम्रता और आपकी व्यवहार कुशलता शुभ फल देगी. पैसा कमाने में कोई शॉर्टकट नहीं ले अन्यथा उलझ सकते हैं. आज के दिन की सफलता के लिए किसी जरूरतमंद को दवाईओ का दान करे. 

तुला(Libra): आज का दिन आपके लिये ज्यादा शुभ परिणाम देने वाला नही रहेगा.  रोजमर्रा के काम पूरे होने में कठीनाई आ सकती हैं. कामकाज में टेंशन रहेगा. आप अपने काम से ही सरोकार रखें, और स्वयं को प्रसन्न बनाए रखने की भी कोशिश करें. अति आत्मविश्वास से आज बचे. आज के दिन की सफलता के लिए माता के मंदिर मे छोटी कन्याओं को नारियल और दक्षिणा भेंट करे. 

वृश्चिक(Scorpio): आज आप समझदारी से काम लें, तो नौकरी-धंधे में बड़ी तरक्की का रास्ता खुल सकता है. हर क्षेत्र में सम्मान मिलेगा. दिनचर्या व्यस्त एवं व्यवस्थित रहेगी. व्यापार में लाभदायी अनुबंध होंगे. स्वास्थ्य पर आज ध्यान देना जरुरी रहेगा. बोलते समय आज काफी सावधानी बरतने की जरूरत है. आपके मुख से निकली कोई गलत बात आपके लिए बड़ी समस्या खड़ी कर सकती है. आज के दिन की सफलता के लिए गणेश मंदिर मे लड्डू का भोग लगाये. 

धनु(Sagittarius): आज का दिन आपको राहत देगा. अटका पैसा मिलेगा. व्यापार अच्छा चलेगा. आज आपकी दैनिक आय बढ़ेगी. दिन भर व्यस्तता रहेगी. अधिकारी आपकी बातों को महत्व देगें. कार्यक्षेत्र में मान सम्मान मिलेगा. मौसमी बिमारिओ से बचना ठीक रहेगा. आज किसी को उधार देने की भूल न करें आपका पैसा बहुत ही मुश्किल से वापस आएगा. आज के दिन की सफलता के लिए बैल को गुड और हरा चारा खिलाये. 

मकर(Capricorn): आज का दिन काफी प्रॉडक्टिव है. आज आप नौकरी-व्यापार क्षेत्र मे सफलता प्राप्त होगी. पिछले दिनों से चली आ रही समस्याएं कम होंगी. नौकरी में हालात सुधरेंगे. जोखिम के काम आज टाल दें. आज ज्यादा आक्रामक या उग्र ना हो, विवाद हो सकता है. आज के दिन कि सफलता के लिये चीटियों को आटा खिलाये. 

कुंभ(Aquarius): आज आपके दिन की शुरुआत अच्छी रहेगी. आपकी सकारात्मकता समय को भी सकारात्मक बनाए रखेगी. वरिष्ठ अधिकारियों से सम्बन्ध अच्छे रहेंगे.  नौकरी-व्यापार के क्षेत्र मे आज सफलता मिलेगी. अपने इरादों का जिक्र किसी से न करें. आज के दिन कि सफलता के लिये शिव मंदिर मे माँ गौरी को चुनरी अर्पण करे. 

मीन(Pisces): आज का दिन आपके लिए शुभ रहेगा. खुद पर भरोसा करें और आगे बढ़कर सारे काम करे. योजनाओं में सफलता मिलेगी. क्रोध आज आपका दुश्मन हैं. इसे काबू में रखें, फिर देखें कि कैसे छोटी-छोटी सफलताएं आपको आगे से आगे बढ़ाती ले जाएंगी. आज के दिन की सफलता के लिए किसी ग़रीब कन्या को मीठा परांठा खिलाये. 

सौजन्य - राज ज्योतिषी पंडित मुकेश शास्त्री

18 सितंबर 2020: जानिए आज का पंचांग, ये रहेगा शुभ-अशुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय

18 सितंबर 2020: जानिए आज का पंचांग, ये रहेगा शुभ-अशुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय

जयपुर: पंचांग का हिंदू धर्म में शुभ व अशुभ देखने के लिए विशेष महत्व होता है. पंचाम के माध्यम से समय एवं काल की सटीक गणना की जाती है. यहां हम दैनिक पंचांग में आपको शुभ मुहूर्त, शुभ तिथि, नक्षत्र, व्रतोत्सव, राहुकाल, दिशाशूल और आज शुभ चौघड़िये आदि की जानकारी देते हैं. तो ऐसे में आइए पंचांग से जानें आज का शुभ और अशुभ मुहूर्त और जानें कैसी रहेगी आज ग्रहों की चाल... 

{related}

शुभ मास- प्रथम आश्विनी (अधिक) शुक्ल पक्ष  
शुभ तिथि प्रतिपदा नन्दा संज्ञक तिथि दोपहर 12 बजकर 51 मिनट तक तत्पश्चात द्वितीय तिथि रहेगी. अधिक मास कि प्रतिपदा तिथि को देवी पूजन कार्यो को छोड़ कर सभी शुभ कार्यो वर्जित माने गए हैं. प्रतिपदा तिथि मे जन्मे जातक धनवान, बुद्धिवान, सुखी,धर्मपरायण होते हैं. 

उत्तर फाल्गुनी " ध्रुव व उर्ध्वमुख " संज्ञक प्रातः 7  बजकर 28 मिनट तक तत्पश्चात हस्त नक्षत्र  रहेगा. उत्तर फाल्गुनी नक्षत्र मे विवाह गृह प्रवेश, यज्ञोपवीत, इत्यादि कार्य विशेष रूप से सिद्ध होते हैं. उत्तर फाल्गुनी नक्षत्र मे जन्मा जातक विलासप्रिय, निपुण, धनवान, बुद्धिमान होता है.

चन्द्रमा - सम्पूर्ण दिन कन्या राशि में संचार करेगा.

व्रतोत्सव - आश्विन अधिक मास प्रारंभ

राहुकाल - प्रातः 10.30 बजे से 12 बजे तक

दिशाशूल - शुक्रवार को पश्चिम दिशा मे दिशाशूल रहता है. यात्रा को सफल बनाने लिए घर से जौ खा कर निकले.

आज के शुभ चौघड़िये - सूर्योदय से पूर्वाह्न 10.50 तक लाभ, अमृत का, दोपहर 12.21 मिनट से  1.52 तक शुभ का ,सायं 4.54 से सूर्यास्त तक चर का चौघड़िया

सौजन्य - राज ज्योतिषी पंडित मुकेश शास्त्री

Horoscope Today, 17 September 2020: आज इन राशि वालों का बदलेगा भाग्य, करे ये उपाय

Horoscope Today, 17 September 2020: आज इन राशि वालों का बदलेगा भाग्य, करे ये उपाय

जयपुर: दैनिक राशिफल चंद्र ग्रह की गणना पर आधारित होता है. राशिफल की जानकारी करते समय पंचांग की गणना और सटीक खगोलीय विश्लेषण किया जाता है. दैनिक राशिफल में सभी 12 राशियों के भविष्य के बारे में बताया जाता है. ऐसे में आप इस राशिफल को पढ़कर अपनी दैनिक योजनाओं को सफल बना सकते हैं.  

{related}

मेष (Aries): आज आपके लिए दिन अच्छा है. अपने दिन को सफ़ल बनाने के लिए आपको टाइम मैनेजमेंट का फंडा अपनाना पड़ेगा. सोचे हुए काम आज ही पूरे कर लें तो आपके लिए अच्छा होगा. आज के दिन की सफलता के लिए लाल चन्दन का तिलक लगा कर घर से निकले. 

वृष ( Taurus): आज आप अपने कामकाज में बहुत हद तक सफल हो सकते हैं. पिछले कुछ दिनों से कोई उलझी हुई जटिल स्थिति आज पूरी तरफ सुलझ सकती है.  जल्दबाजी के कारण भी नुकसान हो सकता है. आज के दिन की सफलता के लिए विष्णु मंदिर  मे दूध का दान करें. 

मिथुन ( Gemini): आज कारोबार में व्यस्तता बढ़ सकती है. अधिकारी आपकी बातों को तवज्जो देंगे. कार्यक्षेत्र में मान सम्मान के योग हैं. स्टूडेंट्स के लिए समय अच्छा रहेगा. आज के  दिन की सफलता के लिए प्रातः पितरों के नाम का घी का दीपक जलाये.  

कर्क ( Cancer):  आज कामकाज में किसी तरह का संदेह हो तो ऐसे काम न करें. आपको कई मामलों की जिम्मेदारी संभालनी पड़ सकती हैं और उनकी चिंता भी करनी होगी. दूसरों पर तानाकशी से बचें।आज के दिन की सफलता के लिए विष्णु मंदिर में कमल पुष्प अर्पण करे. 

सिंह ( Leo): आज कई दिनों से चला आ रहा तनाव खत्म होने के योग हैं. अधूरे और रुके हुए काम निपटाने के लिए दिन ठीक है. रोजमर्रा के कामकाज से फायदा हो सकता है. सामाजिक कामों में आपको सफलता मिल सकती है. आज के दिन की सफलता के लिए आज के दिन अनाथाश्रम मे फलों का दान करें. 

कन्या ( Virgo): आज आपका दिन मिश्रित फल देने वाला रहेगा. आपके कामों में दूसरे लोगों की दखल अंदाजी हो सकती है. कुछ काम अधूरे रह सकते हैं. जरूरत से ज्यादा खर्च करने से बचें. आज के दिन की सफलता के लिए बिल्वपत्र के पेड़ में जल चढ़ाएं. 

तुला ( Libra): आज अपने कार्य में तेजी लाएं. आगे बढ़ने के लिए आपको एक से ज्यादा मौके मिलने की संभावना है. आज की जिम्मेदारी कल पर न छोड़ें. आय और व्यय का संतुलन बनाकर चलें. आज के दिन की सफलता के लिए छत पर या घर के बाहर पशु-पक्षियों के लिए पीने का पानी रखें. 

वृश्चिक ( Scorpio): आज गंभीरता से की गई चर्चा से कुछ खास मामले सुलझने के योग हैं. कार्यक्षेत्र में आप बहुत हद तक सफल हो सकते हैं. किसी काम में संकोच न करें.  आप बोलचाल में संयम रखने की कोशिश करें. आज के दिन की सफलता के लिए बंदरो को केले खिलाये. 

धनु ( Sagittarius): आज छोटी-छोटी समस्याएं चलती रहेंगी. कार्यक्षेत्र में लगातार मेहनत करनी पड़ सकती है. स्टूडेंट्स तनाव में रहेंगे. कॉन्फिडेंस की कमी भी हो सकती है. नए विकल्पों पर विचार करने में संकोच न करें. आज के दिन की सफलता के लिए भगवान शिव की आरधना करके दिन की शुरुआत करें. 

मकर ( Capricorn): आज अपने सोचने का तरीका थोड़ा बदल ले तो दिन अच्छा बीत सकता है. आपकी इनकम और खर्चा  बराबर रहेगा. कुछ नया और कुछ अलग करने की कोशिश कर सकते हैं. आज दिन की सफलता के लिए छोटी कन्या को बिस्कुट का पैकेट का दान करें. 

कुंभ ( Aquarius): आज होने वाले ज्यादातर फैसले आपके ही फेवर में होने के योग हैं. बड़ों के साथ अच्छा व्यवहार करें. स्टूडेंट्स को मेहनत करनी होगी अच्छे रिजल्ट के लिए. आज के दिन की सफलता के लिए श्री हनुमान जी मंदिर मे एक मीठा पान चढ़ाये. 

मीन ( Pisces): आज जो भी काम सामने आए, उसमें आप अपनी पूरी शक्ति लगा दें.  इसके अच्छे नतीजे मिलेंगे. फैसले लेने के लिए और योजनाओं पर काम शुरू करने के लिए बहुत अच्छा दिन है. आज आप अपने आपको डिस्टर्ब न होने दें. आज के  दिन की सफलता के लिए किसी भूखे आदमी पपीते का दान करें.   

सौजन्य - राज ज्योतिषी पंडित मुकेश शास्त्री

17 सितंबर 2020: पंचांग से जानें आज का शुभ-अशुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय

17 सितंबर 2020: पंचांग से जानें आज का शुभ-अशुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय

जयपुर: पंचांग का हिंदू धर्म में शुभ व अशुभ देखने के लिए विशेष महत्व होता है. पंचाम के माध्यम से समय एवं काल की सटीक गणना की जाती है. यहां हम दैनिक पंचांग में आपको शुभ मुहूर्त, शुभ तिथि, नक्षत्र, व्रतोत्सव, राहुकाल, दिशाशूल और आज शुभ चौघड़िये आदि की जानकारी देते हैं. तो ऐसे में आइए पंचांग से जानें आज का शुभ और अशुभ मुहूर्त और जानें कैसी रहेगी आज ग्रहों की चाल... 

{related}

शुभ मास- आश्विनी (शुद्ध) कृष्ण पक्ष  
शुभ तिथि अमावस्या तिथि दोपहर 4 बजकर 30 मिनट बजे तक तत्पश्चात शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि आरम्भ. अमावस्या  तिथि मे शुभ और मांगलिक कार्य वर्जित माने गये है पर स्नान, दान व श्राद्ध इत्यादि कार्य किये जा सकते हैं. अमावस्या तिथि मे जन्मे जातक अशांत मन के, धनवान, बुद्धिवान, साहसी, धर्मपरायण होते हैं

पूर्वा फाल्गुनी "उग्र व अधोमुख " संज्ञक नक्षत् प्रातः  9 बजकर 30  मिनट तक  रहेगा.  पूर्वा फाल्गुनी नक्षत्र मे विवाह आदि मांगलिक कार्य,बोरिंग कार्य इत्यादि कार्य विशेष रूप से सिद्ध होते हैं. पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र मे जन्मा जातक शौकीन होते हैं. 
चन्द्रमा - दोपहर 3-07 तक सिंह राशि में तत्पश्चात कन्या राशि में संचार करेगा  

व्रतोत्सव - सर्व पितृ अमावस्या, देव पितृ कार्य अमावस्या

राहुकाल - दोपहर 1.30 बजे से 3 बजे तक                              

दिशाशूल - गुरुवार को दक्षिण दिशा मे दिशाशूल रहता है. यात्रा को सफल बनाने लिए घर से दही खा कर निकले. 

आज के शुभ चौघड़िये - सूर्योदय से प्रातः 7.48 मिनट तक शुभ का, प्रातः 10.50 से दोपहर 3.24 मिनट तक चर, लाभ, अमृत का और सायं 4.55 से सूर्यास्त तक शुभ का चौघड़िया

सौजन्य - राज ज्योतिषी पंडित मुकेश शास्त्री

Horoscope Today, 16 September 2020: आज का दिन इन राशि वालों के लिए है शुभ, मिलेगी सफलता

Horoscope Today, 16 September 2020: आज का दिन इन राशि वालों के लिए है शुभ, मिलेगी सफलता

जयपुर: दैनिक राशिफल चंद्र ग्रह की गणना पर आधारित होता है. राशिफल की जानकारी करते समय पंचांग की गणना और सटीक खगोलीय विश्लेषण किया जाता है. दैनिक राशिफल में सभी 12 राशियों के भविष्य के बारे में बताया जाता है. ऐसे में आप इस राशिफल को पढ़कर अपनी दैनिक योजनाओं को सफल बना सकते हैं.  

{related} 

मेष (Aries) :- आज किसी काम में लगातारअसफलता मिलने से मन में उदासी रहेगी. वरिष्ठ और परिवार के सदस्य आपकी खिलाफत कर सकते हैं. चलते-फिरते भी किसी नए बवाल में उलझने से आपको व्यर्थ का लांछन  झेलना पड़ सकता है. 

वृष(Taurus):- आपका स्वास्थ्य आज सुधार की ओरअग्रसर हो रहा है. हो सकता है इसी वजह से आपकोअपने कामकाज में उत्साह बनाए रखने में मदद मिले. यदि आप अपने समय का सही उपयोग करेंगे तो निर्धारित लक्ष्य के नजदीक पहुंचने में देर नहीं लगेगी.  

मिथुन(Gemini):- किसी सार्वजनिक घटना या घोषणा से आपकी सुख-शांति में व्यवधान पड़ सकता है. अचानक ही कुछ विपरीत परिस्थितियां पैदा होने से आपका आत्मविश्वास विचलित हो सकता है. 

कर्क(Cancer):- आपको आज मन में उदासी और आशान्ति का समावेश रहेगा. बार-बार किसी न किसी कारण आपको अपने परिजनों और मित्रों से उपेक्षा और विरोध का सामना करना होगा.   

सिंह(Leo):- आज आपके स्वाभाविक उत्साह और पराक्रम में वृद्धि हो रही है. आपको अपने प्रयासों में लगातार ही सफलता भी मिलती जा रही है. यदि किसी संस्था या संगठन के प्रतिनिधि हैं तो आपको कुछ जिम्मेदारी भी सौंपी जा सकती हैं.  

कन्या(Virgo):-  जिन लोगों ने आपके लिए रूकावट खड़ी की है उनको पहचानना आपके लिए जरूरी होगा. तभी आपको आगे की चिन्ता कम होगी. लेकिन दूसरों की तरफ ध्यान आकर्षित होने से आपका काम रूक सकता है. 

तुला(Libra):- किसी मोटे लाभ के लिए आज आपके मन में काफी चिन्ता और उत्सुकता रहेगी. हो सकता है कुछ बाधाओं की वजह से अभी इस काम को पूरा करने में कुछ समय और लग जाए. 

वृश्चिक(Scorpio):- आपके जीवन उतार-चढ़ाव बहुत जल्दी-जल्दी आते हैं. आज भी कुछ ऐसा ही संकेत आपको मिल रहे हैं. विचलित होने की जरूरत नहीं लेकिन थोड़ा इन्तजार जरूर करना होगा. 

धनु(Sagittarius):- आज आपको अपनी शारीरिक और मानसिक इच्छापूर्ति का सुख मिलेगा. दीर्घकालीन योजनाओं और परियोजनाओं में आपकी भागीदारी न केवल आपके यश और ख्याति को बढ़ाएगी बल्कि धन लाभ भी करवाएगी. 

मकर(Capricorn):- बहुत समय से चल रहा कोई विवाद या मामला आज अचानक ही समाप्त होने जा रहा है. आर्थिक और सामाजिक क्षेत्र में आपकी भागीदारी एक नया विकल्प बन सकती है.  

कुंभ(Aquarius):- कई दिनों से कोई अवरूद्ध लाभ आपको मिलने में देर लग रही है. आज के दिन आपके पास कोई ऐसी खबर आ रही है जो आपके लिए आगे चलकर लम्बी दौड़ का घोड़ा साबित हो. 

मीन(Pisces):- आज का दिन आपके लिए मनोकामना पूर्ति करने में सहायक हो रहा है. अपने कामकाज में तल्लीन रहेंगे तोआगे का समय आपके लिए धन-समृद्धि से भरपूर हो जाएगा. मन की चिन्ताएं भी कम होंगी और नजदीकी लोगों पर भी अच्छा असर पड़ेगा. 

सौजन्य - राज ज्योतिषी पंडित मुकेश शास्त्री

16 सितंबर 2020: जानिए आज का पंचांग, ये रहेगा शुभ-अशुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय

16 सितंबर 2020: जानिए आज का पंचांग, ये रहेगा शुभ-अशुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय

जयपुर: पंचांग का हिंदू धर्म में शुभ व अशुभ देखने के लिए विशेष महत्व होता है. पंचाम के माध्यम से समय एवं काल की सटीक गणना की जाती है. यहां हम दैनिक पंचांग में आपको शुभ मुहूर्त, शुभ तिथि, नक्षत्र, व्रतोत्सव, राहुकाल, दिशाशूल और आज शुभ चौघड़िये आदि की जानकारी देते हैं. तो ऐसे में आइए पंचांग से जानें आज का शुभ और अशुभ मुहूर्त और जानें कैसी रहेगी आज ग्रहों की चाल... 

{related}

शुभ मास- आश्विनी (शुद्ध) कृष्ण पक्ष  
शुभ तिथि चतुर्दशी रिक्ता संज्ञक तिथि सांय 7 बजकर 58 मिनट तक तत्पश्चात अमावस्या तिथि रहेगी. चतुर्दशी तिथि को अग्नि विषादिक कार्य, उग्र कार्य, बंधन इत्यादि कार्य विशेष रूप से सिद्ध होते हैं. चतुर्दशी तिथि में जन्मे जातक धर्मात्मा, धनवान, बुद्धिवान,भाग्यवान, पराक्रमी होते हैं. 

मघा"उग्र व अधोमुख " संज्ञक नक्षत्र दोपहर 12 बज कर 21 मिनट तक तत्पश्चात पूर्वा फाल्गुनी नक्षत्र रहेगा. मघा नक्षत्र मे विवाह आदि मांगलिक कार्य, बोरिंग कार्य इत्यादि कार्य विशेष रूप से सिद्ध होते हैं. मघा नक्षत्र मे जन्मा जातक साहसी, धनवान होता हैं. मघा नक्षत्र गंड मूल नक्षत्र माना जाता है. इस नक्षत्र मे जन्मे जातक की गंड मूल शांति हवन 27 दिन बाद पुनः इसी नक्षत्र के दिन करा लेनी चाहिए.

चन्द्रमा - सम्पूर्ण दिन सिंह राशि में संचार करेगा  

व्रतोत्सव -  चौदस का श्राद्ध

राहुकाल - दोपहर 12 बजे से 1.30 बजे तक

दिशाशूल - बुधवार को उत्त्तर दिशा मे दिशाशूल रहता है. यात्रा को सफल बनाने लिए घर से गुड़, धनिया खा कर निकले. 

आज के शुभ चौघड़िये - सूर्योदय से प्रातः 9.19  तक लाभ अमृत का, प्रातः 10.50 मिनट से दोपहर 12.22  मिनट तक शुभ और दोपहर 3.24 मिनट से सूर्यास्त तक चर, लाभ का चौघड़िया.

सौजन्य - राज ज्योतिषी पंडित मुकेश शास्त्री

Horoscope Today, 15 September 2020: आज इन राशि वालों का बदलेगा भाग्य, करे ये उपाय

Horoscope Today, 15 September 2020: आज इन राशि वालों का बदलेगा भाग्य, करे ये उपाय

जयपुर: दैनिक राशिफल चंद्र ग्रह की गणना पर आधारित होता है. राशिफल की जानकारी करते समय पंचांग की गणना और सटीक खगोलीय विश्लेषण किया जाता है. दैनिक राशिफल में सभी 12 राशियों के भविष्य के बारे में बताया जाता है. ऐसे में आप इस राशिफल को पढ़कर अपनी दैनिक योजनाओं को सफल बना सकते हैं.  

{related} 

मेष (Aries): आज अनेक प्रकार की योजनाओं पर एक साथ विजय पाना कठिन होगा. श्रुति और स्मृति तथा ज्ञान भंडार से ही आप धनी बन सकते हैं. समस्याओं को सुलझाने के लिए कोई सरल तरीका अपना सकते हैं. आज के दिन की सफलता के लिए देवी मंदिर मे घी का दान करें. 

वृष ( Taurus): कुछ व्यक्तिगत मामलों में उलझनें बढ़ जाने से आज आपके मन में अस्थिरता रहेगी. आज आप अपने काम से काम रखें और तत्परता से अपने कारोबार पर ध्यान दें तो आपके सुख-साधनों में वृद्धि होगी. आज के दिन की सफलता के लिए आज के दिन अनाथाश्रम में फलों का दान करें. 

मिथुन ( Gemini): कई दिनों के बाद अच्छे सौभाग्य का संकेत आपको मिल सकता है. आज के दिन यदि आप अपने रूके हुए काम को बनाने में प्रयासरत रहें तो ज्यादा अच्छा रहेगा. आज के दिन की सफलता के लिए गणेश जी को दूर्वा चढ़ा कर दिन की शुरुआत करें.   

कर्क ( Cancer): चंद दिनों की शौहरत कोई शौहरत नहीं होती है, शौहरत वही है जो हमेशा बनी रहे. लगातार परिश्रम करने के बाद आज आपको अपने कार्यों में अभीष्ट सिद्धि का हर्ष मिल सकता है. आज के दिन की सफलता के लिए भगवान शिव की आरधना करके दिन की शुरुआत करें. 

सिंह ( Leo): आज के दिन जो भी काम किए जा रहे हैं उसमें आपको आत्म विश्वास और कुशल रणनीति का प्रदर्शन करना होगा. यदि आप नौकरीपेशा हैं तो उन्नति के लिए छोटे-मोटे अवसर भी हाथ में आएंगे. आज के दिन की सफलता के लिए सर्सो के तेल का दीपक जलाये.  

कन्या ( Virgo): आज कामकाज के लिहाज से एक सकारात्मक और मनमाफिक दिन है. आपके छोटे-मोटे प्रयास से ही कुछ अच्छे लाभ के संकेत आज मिल रहे हैं. अगर आपके मन में भविष्य को लेकर कोई आशंका है, तो उसे छोड़ दें. दिन की सफलता के लिए माँ तुलसी का सेवन करके दिन की शुरुआत करें. 

तुला ( Libra): आज आपको आज कामों में कुछ रूकावटों का सामना करना पड़ सकता है. व्यापार व्यवसाय में थोड़ी सावधानी रखें. मन शांत रखे , दोपहर बाद कुछ सकारात्मक होता दिखाई देगा. आज के दिन की सफलता के लिए किसी कन्या के चरण छू कर दिन कि शुरआत करें. 

वृश्चिक ( Scorpio): आज के दिन आपका उत्साह और पराक्रम काफी बढ़-चढ़कर रहेगा. कारोबार और रोजगार में मनोवांछित सफलता मिलने से अच्छे धन लाभ की प्राप्ति हो सकती है. आज के दिन की सफलता के लिए पक्षियों के लिए पीने के पानी की व्यवस्था करें. 

धनु ( Sagittarius): आज कई प्रकार के उलझनों के बावजूद आप एक-एक करके सभी विचारे हुए काम को सायंकाल तक पूरा करने में कामयाब हो जाएंगे. दूसरों के साथ संबंधों में बिल्कुल स्पष्ट रहें कोई बात गोलमाल न करें. आज के दिन की सफलता के लिए अपने माता-पिता के चरण छू कर दिन की शुरआत करें. 

मकर ( Capricorn): आज के सितारे आपको शांत होने के लिए बोल रहे हैं.  कुछ अतिरिक्त काम का बोझ जो पिछले काफी समय से आपके लिए सिर दर्द बना हुआ था, आज कम हो जाएगा. आज के दिन की सफलता के लिए बुजुर्गों का आशीर्वाद लेकर दिन की शुरुआत करें. 

कुंभ ( Aquarius): आज का दिन मिश्रित फल देने वाला रहेगा. नौकरीपेशा लोग और बिजनेस वालों के लिए सावधान रहने का दिन है. आज जीवन साथी की भावनाओं की कद्र करें. आज के दिन की सफलता के लिए किसी जरूरतमंद को दवाईओ का दान करें. 

मीन ( Pisces): आज कार्यक्षेत्र में लाभ होगा और व्यापार मे लाभदायक सौदे होंगे. कठिन परिश्रम व सतत प्रयास करके आज आगे बढ़ेंगे. यह जरूरी नहीं है कि जो कुछ भी आपके दिमाग में चल रहा है वह शत प्रतिशत घटित हो. सकारात्मक रहे. आज के दिन की सफलता के लिए पक्षियों को गेहूं - चावल खिलाये. 

सौजन्य - राज ज्योतिषी पंडित मुकेश शास्त्री

15 सितंबर 2020: पंचांग से जानें आज का शुभ-अशुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय

15 सितंबर 2020: पंचांग से जानें आज का शुभ-अशुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय

जयपुर: पंचांग का हिंदू धर्म में शुभ व अशुभ देखने के लिए विशेष महत्व होता है. पंचाम के माध्यम से समय एवं काल की सटीक गणना की जाती है. यहां हम दैनिक पंचांग में आपको शुभ मुहूर्त, शुभ तिथि, नक्षत्र, व्रतोत्सव, राहुकाल, दिशाशूल और आज शुभ चौघड़िये आदि की जानकारी देते हैं. तो ऐसे में आइए पंचांग से जानें आज का शुभ और अशुभ मुहूर्त और जानें कैसी रहेगी आज ग्रहों की चाल... 

{related} 

शुभ मास- आश्विनी (शुद्ध) कृष्ण पक्ष  
शुभ तिथि त्रयोदशी जया संज्ञक तिथि रात्रि 11 बजकर 01 मिनट तक तत्पश्चात चतुर्दशी तिथि रहेगी. त्रयोदशी तिथि को यज्ञोपवीत को छोड़ कर समस्त शुभ एवं मांगलिक कार्य, विवाह, उपनयन, प्रतिष्ठा, देव कार्य, गृह प्रवेश इत्यादि कार्य शुभ माने जाते हैं. त्रयोदशी तिथि मे जन्मे जातक धर्मात्मा, धनवान, बुद्धिवान, भाग्यवान, पराक्रमी होते हैं. 

शुभ नक्षत्र अश्लेषा नामक "तीक्ष्ण" संज्ञक नक्षत्र दोपहर 2 बज कर 25 मिनट तक तत्पश्चात मघा नक्षत्र रहेगा. अश्लेषा मे शत्रु, कोर्ट कचहरी इत्यादि कार्य विशेष रूप से सिद्ध होते हैं. शुभ-मांगलिक कार्य वर्जित है.  अश्लेषा नक्षत्र गंड मूल नक्षत्र माना जाता है. इस नक्षत्र मे जन्मे जातक की गंड मूल शांति हवन 27 दिन बाद पुनः इसी नक्षत्र के दिन करा लेनी चाहिए. अश्लेषा नक्षत्र मे जन्म लेने वाला जातक क्रोधी स्वाभाव वाला, सुन्दर, धनवान, बुद्धिमान होता है. 

चन्द्रमा - दोपहर 2-25 तक  कर्क राशि में तत्पश्चात सिंह राशि में संचार करेगा. 

व्रतोत्सव -  भौम प्रदोष व्रत, त्रयोदशी एवं मघा का श्राद्ध

राहुकाल - दोपहर 3 बजे से 4.30 बजे तक

दिशाशूल - मंगलवार को उत्त्तर दिशा मे दिशाशूल रहता है. यात्रा को सफल बनाने लिए घर से गुड़ खा कर निकले.   

आज के शुभ चौघड़िये - प्रातः 9.19 मिनट से दोपहर 01.54 मिनट तक चर, लाभ, अमृत का और दोपहर 3.25 मिनट से सायं 4.57  तक शुभ का चौघड़िया.

सौजन्य - राज ज्योतिषी पंडित मुकेश शास्त्री

Open Covid-19