जयपुर खरीफ सीजन में खाद-बीज की पर्याप्त उपलब्धता रखने के साथ किसान तक समय पर डिलीवरी कराएं - कृषि मंत्री

खरीफ सीजन में खाद-बीज की पर्याप्त उपलब्धता रखने के साथ किसान तक समय पर डिलीवरी कराएं - कृषि मंत्री

खरीफ सीजन में खाद-बीज की पर्याप्त उपलब्धता रखने के साथ किसान तक समय पर डिलीवरी कराएं - कृषि मंत्री

जयपुर: कृषि मंत्री लालचन्द कटारिया ने खरीफ सीजन के दौरान खाद-बीज की पर्याप्त उपलब्धता बनाए रखने के साथ किसान तक समय पर डिलीवरी कराना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए, ताकि उन्हें बेवजह परेशान नहीं होना पड़ें. कटारिया गुरुवार को यहां निवास से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये अधिकारियों के साथ विभागीय योजनाओं एवं गतिविधियों की समीक्षा कर रहे थे.

वीसी के दौरान कृषि मंत्री ने कहा कि इस वर्ष मौसम विभाग के अनुसार समय पर अच्छी बरसात होने का अनुमान है. साथ में कोरोना का दौर भी चल रहा है. इसलिए इन सभी परिस्थितियों को ध्यान में रखकर उचित रणनीति के साथ समय पर किसान तक खाद-बीज पहुंचाने का कार्य करें. उन्होंने राज्य में खरीफ के लिए जरूरी एवं उपलब्ध बीज तथा उर्वरकों की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को जिलावार मांग के हिसाब से आपूर्ति करने के निर्देश दिए. 

शेष रहे बीमा क्लेम का शीघ्र भुगतान करने के निर्देश:
इसके साथ ही कटारिया ने खरीफ-2020 के शेष रहे बीमा क्लेम का शीघ्र भुगतान करने और आगामी खरीफ के लिए राज्यांश प्रीमियम के रूप में जरूरी बजट का समय पर इंतजाम करने के निर्देश दिए. उन्होंने प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के तहत फार्म पोंड, पाइप लाइन एवं तारबन्दी का लक्ष्य जिलावार मांग अनुसार तय कर क्रियान्विति के लिए जिला अधिकारियों को पाबंद करने के निर्देश दिए. 

और पढ़ें