IPL-2021: सनराइजर्स के सामने सीएसके के विजयी अभियान को रोकने की होगी चुनौती

IPL-2021: सनराइजर्स के सामने सीएसके के विजयी अभियान को रोकने की होगी चुनौती

IPL-2021: सनराइजर्स के सामने सीएसके के विजयी अभियान को रोकने की होगी चुनौती

नई दिल्ली: पहला मैच गंवाने के बाद संगठित इकाई की तरह बेहतरीन प्रदर्शन करने वाली चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) की टीम इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में बुधवार को यहां सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) के खिलाफ जीत के प्रबल दावेदार के रूप में शुरुआत करेगी.

सीएसके की जीत में अहम भूमिका निभा रहे ऑलराउंडर रविंद्र जडेजाः
महेंद्र सिंह धोनी की अगुवाई वाली टीम ने पहला मैच गंवाने के बाद शानदार वापसी की. उसने लगातार चार मैच जीते हैं और अब उसे नए स्थल फिरोजशाह कोटला मैदान पर भी विजय अभियान जारी रखने की उम्मीद रहेगी. तीन बाद के चैंपियन चेन्नई के लिए 2020 का सत्र अच्छा नहीं रहा था लेकिन इस बार टीम के अनुभवी खिलाड़ी उससे जुड़ गए हैं जो अपना प्रभाव छोड़ रहे हैं. ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा ने सीएसके की जीत में अहम भूमिका निभायी है. जडेजा ने रविवार को रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के खिलाफ आखिरी ओवर में 37 रन जोड़कर अकेले दम पर टीम को जीत दिलायी थी. उन्होंने बायें हाथ की अपनी सटीक गेंदबाजी से विकेट भी लिए और क्षेत्ररक्षण में भी अपना कमाल दिखाया.

सीएसके के बल्लेबाज अच्छी फॉर्म मेंः
सलामी बल्लेबाज रुतुराज गायकवाड़ और फाफ डुप्लेसिस अच्छी फॉर्म में है जबकि सुरेश रैना और अंबाती रायुडु से बड़ी पारियों की दरकार है. सीएसके के बल्लेबाज राशिद खान की चुनौती से वाकिफ होंगे लेकिन सनराइजर्स के बाकी गेंदबाज नहीं चल पा रहे हैं जो उसका कमजोर पक्ष है. सनराइजर्स अपने विदेशी खिलाड़ियों कप्तान डेविड वार्नर, सलामी बल्लेबाज जॉनी बेयरस्टॉ, न्यूजीलैंड के दिग्गज केन विलियमसन और राशिद पर काफी निर्भर हैं. उसकी टीम में मौजूद भारतीय खिलाड़ियों का लचर प्रदर्शन उसके लिए चिंता का विषय है.

सनराइजर्स के मध्यक्रम के बल्लेबाजों को निभानी होगी अपनी भूमिकाः
सनराइजर्स की बल्लेबाजी बहुत हद तक शीर्ष क्रम पर निर्भर है और चोटी के बल्लेबाजों के नहीं चल पाने पर टीम की कमजोरी खुलकर सामने आ जाती है. मध्यक्रम में भारतीय खिलाड़ी हैं जो नहीं चल पा रहे हैं और यदि सनराइजर्स को आगे बढ़ना है तो उसके टीम प्रबंधन को जल्द ही यह कमजोरी दूर करनी होगी. वार्नर को भी जल्द से जल्द खराब फॉर्म से उबरना होगा. उन्हें सीएसके के तेज गेंदबाज दीपक चाहर के सामने टिककर खेलना होगा जो शुरू में विकेट हासिल करने में माहिर हैं. चाहर के अलावा जडेजा, अनुभवी इमरान ताहिर और सैम करेन भी सीएसके की तरफ से अच्छी गेंदबाजी कर रहे हैं.

सनराइजर्स के लिए गेंदबाजी चिंता का विषयः
सनराइजर्स के लिए गेंदबाजी का चिंता का विषय है. वह इस विभाग में राशिद पर निर्भर है लेकिन बाकी 16 ओवरों में विपक्षी टीम अच्छे रन बना सकती है. अनुभवी भुवनेश्वर कुमार निरंतर अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पा रहे हैं जबकि यार्कर विशेषज्ञ टी नटराजन के चोट के कारण हट जाने से टीम को झटका लगा है.

टीमें इस प्रकार हैं :
चेन्नई सुपर किंग्स:
महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान), सुरेश रैना, अंबाती रायुडू, केएम आसिफ, दीपक चाहर, ड्वेन ब्रावो, फाफ डु प्लेसिस, इमरान ताहिर, एन जगदीशन, कर्ण शर्मा, लुंगी एनगिडी, मिशेल सेंटनर, रविंद्र जडेजा, रुतुराज गायकवाड़, शार्दुल ठाकुर, सैम करेन, आर साई किशोर, मोइन अली, के गौतम, चेतेश्वर पुजारा, हरिशंकर रेड्डी, भगत वर्मा, सी हरि निशांत.

सनराइजर्स हैदराबाद: डेविड वार्नर (कप्तान), केन विलियमसन, जॉनी बेयरस्टॉ, मनीष पांडे, श्रीवत्स गोस्वामी, रिद्धिमान साहा, प्रियम गर्ग, विजय शंकर, अभिषेक शर्मा, अब्दुल समद, विराट सिंह, जेसन होल्डर , मोहम्मद नबी, राशिद खान, शाहबाज नदीम, भुवनेश्वर कुमार, संदीप शर्मा, खलील अहमद, सिद्दार्थ कौल, बासिल थम्पी, जगदीश सुचित, केदार जाधव, मुजीब-उर-रहमान.
सोर्स भाषा

और पढ़ें