जयपुर Tokyo Paralympics: जयपुर की अवनी लेखरा को मिला स्वर्ण पदक, CM गहलोत कहा- पूरे देश को उन पर बहुत गर्व

Tokyo Paralympics: जयपुर की अवनी लेखरा को मिला स्वर्ण पदक, CM गहलोत कहा- पूरे देश को उन पर बहुत गर्व

Tokyo Paralympics: जयपुर की अवनी लेखरा को मिला स्वर्ण पदक, CM गहलोत कहा- पूरे देश को उन पर बहुत गर्व

जयपुर: टोक्यो पैरालंपिक खेलों की निशानेबाजी प्रतियोगिता में महिलाओं के 10 मीटर एयर राइफल के क्लास एसएच1 में जयपुर की अवनि लेखरा ने सोमवार को स्वर्ण पदक जीतकर इतिहास रच दिया. पैरालंपिक गेम्स में शूटिंग में भारत को पहली बार गोल्ड मिला हैं. पैरालंपिक गेम्स के इतिहास में भारत ने अब तक 5 गोल्ड जीते हैं. 

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अवनि लेखरा को ट्वीट कर बधाई देते हुए कहा कि जयपुर वासियों को हार्दिक बधाई. अवनि लेखरा ने #ShootingParaSport में भारत के लिए पहली बार #गोल्ड जीतने के लिए! महिलाओं की 10 मीटर एआर स्टैंडिंग एसएच1 फ़ाइनल में इतिहास रचते हुए उनका क्या ही शानदार प्रदर्शन है! पूरे देश को उन पर बहुत गर्व है. भारतीय खेलों के लिए बहुत अच्छा दिन है!

वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी स्वर्ण पदक जीतने पर अवनि लेखरा को बधाई दी और कहा कि यह वास्तव में भारतीय खेलों के लिए यह विशेष क्षण है. उन्होंने एक ट्वीट में कहा कि अविस्मरणीय प्रदर्शन अवनि लेखरा! कड़ी मेहनत की बदौलत स्वर्ण जीतने पर बधाई जिसकी आप हकदार भी थी. कर्मशील स्वभाव और निशानेबाजी के प्रति जज्बे से आपने ऐसा संभव कर दिखाया. भारतीय खेलों के लिए यह एक विशेष क्षण है. आपको भविष्य के लिये शुभकामनाएं.

आपको बता दें कि अवनि लेखरा ने 10 मीटर एयर राइफल के क्लास एसएच1 में स्वर्ण पदक जीतकर इतिहास रचा. उन्होंने फाइनल में 249.6 अंक बनाकर विश्व रिकॉर्ड की बराबरी की और पहला स्थान हासिल किया. अवनि पैरालंपिक खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला खिलाड़ी हैं. यह भारत का इन खेलों की निशानेबाजी प्रतियोगिता में भी पहला पदक है. टॉक्यो पैरालंपिक में भी यह देश का पहला स्वर्ण पदक है. पैरालंपिक खेलों में पदक जीतने वाली वह तीसरी भारतीय महिला हैं. 

और पढ़ें