जयपुर Tokyo Paralympics: टोक्यो पैरालंपिक में 'म्हारो राजस्थान' ! राजस्थान के लिए आज का दिन रहा अविस्मरणीय; 3 खिलाड़ियों ने जीते मेडल

Tokyo Paralympics: टोक्यो पैरालंपिक में 'म्हारो राजस्थान' ! राजस्थान के लिए आज का दिन रहा अविस्मरणीय; 3 खिलाड़ियों ने जीते मेडल

Tokyo Paralympics: टोक्यो पैरालंपिक में 'म्हारो राजस्थान' ! राजस्थान के लिए आज का दिन रहा अविस्मरणीय; 3 खिलाड़ियों ने जीते मेडल

जयपुर: टोक्यो पैरालंपिक में भारत का शानदार प्रदर्शन जारी है. राजस्थान के लिए भी आज का दिन अविस्मरणीय रहा है. राजस्थान के खिलाड़ियों ने आज 3 मेडल जीते हैं. अवनी लेखरा ने शूटिंग में स्वर्ण पदक जीता तो देवेंद्र झाझड़िया ने जैवलीन थ्रो में रजत पदक जीता है. वहीं सुंदर गुर्जर ने भी जैवलीन थ्रो में ही कांस्य पदक जीता है. 

टोक्यो पैरालंपिक खेलों की निशानेबाजी प्रतियोगिता में महिलाओं के 10 मीटर एयर राइफल के क्लास एसएच1 में जयपुर की अवनि लेखरा ने सोमवार को स्वर्ण पदक जीतकर इतिहास रच दिया. पैरालंपिक गेम्स में शूटिंग में भारत को पहली बार गोल्ड मिला हैं. पैरालंपिक गेम्स के इतिहास में भारत ने अब तक 5 गोल्ड जीते हैं. 

वहीं पहली बार प्रदेश के तीन खिलाड़ियों ने 3-3 मेडल जीते हैं. अवनी लेखरा ने टोक्यो पैरालंपिक में पहला स्वर्ण लाकर देश को गौरान्वित किया हैं. वहीं, झाझड़िया और सुंदर गुर्जर से भी मेडल की आस थी. आज तीनों खिलाड़ियों ने शानदार प्रदर्शन से प्रदेश के लोगों को दिल जीता हैं. 

राजस्थान के चुरु जिले के देवेंद्र झाझरिया ने इससे पहले रियो पैरालंपिक- 2016 में गोल्ड मेडल जीता था. उनके नाम भारत की ओर से पैरालंपिक में दो बार गोल्ड जीतने का रिकॉर्ड दर्ज है. देवेंद्र के पास अब कुल 5 पैरालंपिक मेडल हो गए हैं जिसमें से दो गोल्ड, दो सिल्वर और एक कांस्य है. 

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने ट्वीट करते हुए लिखा कि देवेंद्र झाझड़िया और सुंदर गुर्जर पर बहुत गर्व है. जिन्होंने पुरुषों की भाला फेंक स्पर्धा में tokyoParalympics में देश को दो पदक दिलाए. यह एक अद्भुत क्षण है. हार्दिक बधाई. 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी बधाई देते हुए कहा कि देवेंद्र झाझड़िया द्वारा शानदार प्रदर्शन. हमारे सबसे अनुभवी एथलीटों में से एक ने रजत पदक जीता. देवेंद्र लगातार भारत को गौरवान्वित करते रहे हैं. उसे बधाई. उनके भविष्य के प्रयासों के लिए शुभकामनाएं. 

वहीं पीएम मोदी ने सुंदर गुर्जर के लिए ट्वीट करते हुए लिखा कि सुंदर द्वारा जीते गए कांस्य पदक से भारत खुश है. उन्होंने उल्लेखनीय साहस और समर्पण दिखाया है. उसे बधाई. उसे बहुत-बहुत शुभकामनाएं. 

और पढ़ें