सिक्किम और उत्तरी बंगाल में मूसलाधार बारिश, पर्यटक फंसे

गंगटोक: सिक्किम में पिछले एक सप्ताह से लगातार बारिश होने से भूस्खलन के कारण राजधानी गंगटोक एवं उसके आसपास के इलाकों में नलजल आपूर्ति प्रभावित हो गयी है तथा सड़कों के क्षतिग्रस्त हो जाने से उत्तरी सिक्किम जिले में विभिन्न स्थानों पर 200 पर्यटक फंस गये हैं. अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी.

मौसम विभाग के अनुसार वर्षा जारी रहने की संभावना है . उसने इस हिमालयी राज्य के लिए रेड अलर्ट जारी किया है तथा पूर्वी उत्तर प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, बिहार, उप हिमालयी पश्चिम बंगाल एवं असम के ऊपर निम्न दबाव का क्षेत्र बने रहने से भारी वर्षा होने की चेतावनी दी है. उत्तर बंगाल और भूटान में भी भारी वर्षा की खबर है. अधिकारियों ने बताया कि राते चू में भीषण भूस्खलन होने के कारण पानी की पाइप लाइनों को नुकसान पहुंचा है तथा ग्रेटर गंगटोक में जलापूर्ति प्रभावित हुई है. जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधिकारियों ने बताया कि जलापूर्ति बहाल करने के लिए मरम्मत कार्य चल रहा है लेकिन इसे पूरा होने में और दो दिन लग सकते हैं.

अधिकारियों के अनुसार सिलीगुड़ी होते हुए भारत-बांग्लादेश सीमा एवं गंगटोक को जोड़ने वाले राष्ट्रीय राजमार्ग को पूर्वी जिले के सिंगताम और पाकयोंग जिले के रांगपो के बीच नुकसान पहुंचा है . यह राजमार्ग सिक्किम और पश्चिम बंगाल को जोड़ता है. उन्होंने बताया कि मलबा हटाने का काम प्राथमिकता के आधार पर चल रहा है लेकिन भारी वर्षा के कारण राजमार्ग के इस खंड की स्थिति अप्रत्याशित हो गयी है क्योंकि कभी भी और भूस्खलन होने की आशंका है. ऐसे में प्रशासन ने यात्रियों को पश्चिम बंगाल सीमा तक पहुंचने के लिए पाकयोंग और मध्य पेंडाम से गुजरने वाले रास्तों का इस्तेमाल करने की सलाह दी है. सोर्स- भाषा