नई दिल्ली Delhi Weather: दिल्ली में मानसून की पहली झमाझम बारिश में कई जगह पानी भरने से लगा जाम

Delhi Weather: दिल्ली में मानसून की पहली झमाझम बारिश में कई जगह पानी भरने से लगा जाम

Delhi Weather: दिल्ली में मानसून की पहली झमाझम बारिश में कई जगह पानी भरने से लगा जाम

नई दिल्ली: दिल्ली में बृहस्पतिवार सुबह मानसून की पहली बारिश के बाद हाल में ही खोली गई प्रगति मैदान सुरंग, आईटीओ, रिंग रोड, बारापुला कॉरिडोर, दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस वे, सराय काले खान में जलजमाव होने से ट्रैफिक जाम की स्थिति उत्पन्न हो गई और घंटों तक वाहनों को रेंगते हुए देखा गया.

वाहनों की आवाजाही के लिए बंद कर दिया:
जल जमाव की वजह से यातायात पुलिस ने पुल प्रहलादपुर अंडरपास को वाहनों की आवाजाही के लिए बंद कर दिया जिसकी वजह से महरौली-बदरपुर मार्ग पर जाने वाले यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ा. राष्ट्रीय राजधानी में बृहस्पतिवार की सुबह हुई बारिश की वजह से दिल्ली के सीमावर्ती इलाकों जैसे दिल्ली-नोएडा बॉर्डर, चिल्ला बॉर्डर , यूपी गेट, दिल्ली-गुरुग्राम रोड पर भी भारी जाम लग गया.

शहर के अन्य हिस्सों और सड़कों पर भी जलजमाव की स्थिति रही जिनमें प्रगति मैदान सुरंग, दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस वे पर विनोद नगर के पास, पुल प्रहलादपुर अंडरपास, राव तुलाराम फ्लाईओवर, सदर बाजार, एम्स अंडरपास, अरविंदो मार्ग, चिराग दिल्ली फ्लाईओवर के पाय, सोम बाजार नजफगढ़, आईपी एस्टेट में डब्ल्यूएचओ इमारत के पास, जखीरा फ्लाईओवर के पास, जहांगीरपुरी मेट्रो स्टेशन के पास, लोनी रोड और आजादपुर मार्केट अंडरपास शामिल हैं.

तस्वीर और वीडियो अपलोड कर स्थिति साझा की:
लोगों ने सोशल मीडिया पर जल जमाव के शिकार सड़कों, बाजारों और रिहायशी कॉलोनियों की तस्वीर और वीडियो अपलोड कर स्थिति साझा की. ऐसे ही एक वीडियो में दक्षिण दिल्ली के राव तुला राम फ्लाईओवर के पास भारी जलजमाव दिख रहा है जिससे वाहन गुजर रहे हैं. एक अन्य तस्वीर में दिख रहा है कि राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या-9 (दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस) पर वेस्ट विनोद नगर के पास जलजमाव की वजह से एक क्लस्टर बस फंसी है और उसके पहिए पानी में डूबे हैं.

दिल्ली से सावित्री फ्लाईओवर तक जाम है:
हालांकि, पीटीआई-भाषा इन वीडियो और तस्वीरों की प्रमाणिकता की पुष्टि नहीं करता. दिल्ली यातायात पुलिस ने ट्वीट कर लोगों को जलजमाव की स्थिति की जानकारी दी और से ऐसे रास्तों से बचने की अपील की. दिल्ली यातायात पुलिस ने ट्वीट किया कि दक्षिण दिल्ली में इन रास्तों पर भारी यातायात है और इनसे बचा जा सकता है. अरविंदो मार्ग पर आईआईटी से अधचीनी तक, एमबी रोड पर खानपुर टी प्वाइंट से तुगलकाबाद तक, बाहरी रिंग रोड पर चिराग दिल्ली से सावित्री फ्लाईओवर तक जाम है.’

वाहनों की आवाजाही के लिए बंद किया गया: 
एक अन्य ट्वीट में यातायात पुलिस ने यात्रियों को सूचित किया कि लोधी अंडरपास से एम्स तक सराय काले खान जाने वाले बाबा बंदा सिंह बहादुर सेतु (बारापुला कॉरिडोर) पर जलजमाव है जिसकी वजह से वाहनों की आवाजाही प्रभावित है.

यातायात पुलिस ने सिलसिलेवार ट्वीट में बताया कि पुल प्रहलादपुर रेलवे अंडरपास को वाहनों की आवाजाही के लिए बंद किया गया है. दोनों तरफ जलजमाव की स्थिति है. नवनिर्मित प्रगति मैदान सुरंग में जलभराव होने की सूचना है जिससे लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) के सभी दावों की पोल खुल गई है.

सचिवालय पहुंचने में डेढ़ घंटे का समय लगा:
इंडिया गेट को रिंग रोड से जोड़ने वाली इस सुरंग में जलभराव के कारण वाहनों की गति धीमी हो गयी है. मानसून की बारिश ने लोगों को गर्मी से राहत दी है लेकिन उन्हें जलजमाव और ट्रैफिक जाम की स्थिति का सामना करना पड़ रहा है. अर्चना बग्गा नामक यात्री जो एक बैंक में अधिकारी है ने बताया कि उन्हें नोएडा स्थित अपने घर से केंद्रीय सचिवालय पहुंचने में डेढ़ घंटे का समय लगा.

जलभराव की समस्या से निपटने के लिए तैयार: 
बग्गा ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया कि आज अन्य दिनों के मुकाबले यातायात अधिक था. नोएडा-दिल्ली बॉर्डर, दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस वे, इंडिया गेट के पास प्रगति मैदान सुरंग में जाम की स्थिति थी. मुझे कार्यालय पहुंचने में 45 से 50 मिनट लगते हैं लेकिन आज मैं डेढ़ घंटे में कार्यालय पहुंची.  दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने इस महीने की शुरुआत में कहा था कि दिल्ली सरकार जलभराव की समस्या से निपटने के लिए तैयार है. सोर्स-भाषा 

और पढ़ें