सुपुर्दे खाक हुआ ट्रेजडी किंग: दिलीप कुमार को दी गई अंतिम विदाई, कब्रिस्तान पहुंची सायरा बानो

सुपुर्दे खाक हुआ ट्रेजडी किंग: दिलीप कुमार को दी गई अंतिम विदाई, कब्रिस्तान पहुंची सायरा बानो

सुपुर्दे खाक हुआ ट्रेजडी किंग: दिलीप कुमार को दी गई अंतिम विदाई, कब्रिस्तान पहुंची सायरा बानो

मुंबई: ट्रेजडी किंग (Tragedy King) के नाम से प्रसिद्ध और महान एक्टर, डायरेक्टर दिलीप कुमार के निधन पूरे देश में शोक की लहर है. देश विदेश की बड़ी हस्तियां सोशल मीडिया के माध्यम से श्रृद्धांजलि अर्पित कर रही है. बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता दिलीप कुमार को मुंबई के जुहू कब्रिस्तान में सुपुर्द ए-खाक कर दिया गया है. मुंबई पुलिस के जवानों ने फायर कर दिलीप कुमार को आखिरी सलामी दी. दिलीप साहब की पत्नी सायरा बानो ने भी कब्रिस्तान पहुंचकर उन्हें आखिरी सलाम किया. इस दौरान वे लगातार रो रही थीं.

मुंबई पुलिस के जवानों ने फायर कर दी अंतिम विदाई:
बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता दिलीप कुमार को मुंबई के जुहू कब्रिस्तान सुपुर्द ए-खाक किया गया. उनके शव को कब्र में रखकर मिट्टी डाली गई. वहीं मुंबई पुलिस के जवानों ने फायर कर दिलीप कुमार को आखिरी सलामी भी दी है. बुधवार सुबह करीब 7:30 बजे उनका निधन हो गया था. वे 98 साल के थे. उन्होंने मुंबई के हिंदुजा हॉस्पिटल में अंतिम सांस ली. सांस लेने में दिक्कत होने पर उन्हें यहां 29 जून को भर्ती किया गया था. 

दिलीप कुमार का असली नाम मोहम्मद यूसुफ खान था:
दिलीप कुमार का असली नाम मोहम्मद यूसुफ खान था. दोपहर में मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे, NCP प्रमुख शरद पवार और शाहरुख खान दिलीप साहब को श्रद्धांजलि देने उनके घर पहुंचे. दिलीप कुमार की तबीयत लंबे समय से ठीक नहीं थी. उन्हें कई बार हॉस्पिटल में भी भर्ती करना पड़ा. उन्हें पिछले एक महीने में दो बार अस्पताल में भर्ती करवाया गया था. 

देश विदेश की हस्तियों ने जताया शोक: 
दिलीप कुमार के निधन पर देश विदेश की हस्तियों ने शोक जताया है. पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने दिलीप कुमार के निधन पर शोक जताया. विद्या बालन अपने पति सिद्धार्थ रॉय कपूर के साथ दिलीप कुमार के घर पहुंचीं. कुछ देर बाद एक्टर अनुपम खेर भी यहां अंतिम दर्शन के लिए आए. दिलीप कुमार के डॉक्टर जलील पारकर ने मीडिया से कहा कि  दिलीप साहब उम्र से जुड़ी दिक्कतों का सामना कर रहे थे. ऐसे में इस वक्त यह पूछना ठीक नहीं है कि उन्हें किस तरह का ट्रीटमेंट दिया जा रहा था. आप रीजन ऑफ डेथ मत पूछिए. थोड़ी इज्जत दीजिए.

प्यासा और दीवार में काम नहीं कर पाने का रहा मलाल:
सलमान खान ने दिलीप कुमार के निधन पर दुख जताया. दिलीप कुमार ने पांच दशक के करियर में करीब 60 फिल्मों में काम किया था. उनके बारे में एक बात और कही जाती है कि उन्होंने अपने करियर में कई फिल्मों को ठुकरा दिया था, क्योंकि उनका मानना था कि फिल्में कम हों, लेकिन बेहतर हों. कई लोग बताते हैं कि उन्हें इस बात का मलाल रहा था कि वे प्यासा और दीवार में काम नहीं कर पाए. सलमान ने दिलीप कुमार के साथ की अपनी एक पुरानी फोटो भी सोशल मीडिया पर साझा की. डॉक्टर्स ने कहा- हम चाहते थे कि वे 100 साल की उम्र पूरी करें. दिलीप कुमार के डॉक्टर जलील पारकर ने कहा कि भगवान दिलीप साहब की आत्मा को शांति दे.

जैसा आप सब जानते हैं कि दिलीप साहब सांस से जुड़ी समस्या का सामना कर रहे थे. डॉक्टर्स उनके इलाज में लगे हुए थे. डॉ. नितिन गोखले भी मौजूद थे जो कि 21 सालों से उनका इलाज कर रहे थे. हम सब चाहते थे कि दिलीप साहब 100 साल की उम्र पूरी करें.'करीब 60 फिल्मों में काम किया. 

और पढ़ें