Consumers की शिकायतों के Resolution एवं Vigilance Action में पारदर्शिता बरती जाए- Energy Minister

Consumers की शिकायतों के Resolution एवं Vigilance Action में पारदर्शिता बरती जाए- Energy Minister

Consumers की शिकायतों के Resolution एवं  Vigilance Action में पारदर्शिता बरती जाए- Energy Minister

जयपुर: ऊर्जा मंत्री डॉ. बी.डी. कल्ला (Energy Minister Dr. B.D. Kalla) ने शुक्रवार को जयपुर, जोधपुर व अजमेर डिस्कॉम (Jaipur, Jodhpur and Ajmer Discom) के तहत कार्यरत डिस्ट्रीब्यूशन फ्रेंचाइजी (Distribution Franchise) के कार्यों की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग (Video Conferencing) के माध्यम से समीक्षा की. विद्युत भवन में आयोजित इस समीक्षा बैठक में ऊर्जा मंत्री ने वर्तमान में कोटा, भरतपुर, बीकानेर व अजमेर में कार्यरत डिस्ट्रीब्यूशन फ्रेन्चाईजी के मामलोें एवं कार्यों के दौरान आ रही समस्याओं एवं चुनौतियों पर निर्देश दिये कि में उपभोक्ताओं की समस्याओं का प्राथमिकता से निस्तारण किया जाए.

उपभोक्ताओं की शिकायतों के निराकरण प्रयासों की ऑडिट की जाए:
इस बाबत् डिस्कॉम अधिकारियों व फ्रेन्चाईजी की संयुक्त कमेटी (Joint Committee) के माध्यम से फ्रेन्चाईजी के स्तर पर उपभोक्ताओं की शिकायतों के निराकरण के लिए किये जा रहे प्रयास तथा उनके कार्यो की ऑडिट कराने के भी निर्देश प्रदान किये ताकि उपभोक्ताओं को राहत मिल सके. बैठक में प्रमुख रूप से फ्रेन्चाईजी क्षेत्रों में विजिलेंस कार्यवाही, बिलिंग से संबंधित शिकायतें, डिस्कॉम स्टाफ की नियुक्ति एवं करवाये गये कार्यो की समीक्षा की गई.

विजिलेंस एप बनाकर चैकिंग की कार्यवाही की जाए:
इसके साथ ही वर्तमान MBC मॉडल (MBC Model) का स्वतंत्र एजेंसी (Free Agency) द्वारा अध्ययन करवाया जा रहा है. जयपुर डिस्कॉम द्वारा तैयार किये गये विजिलेंस एप की तरह ही इन स्थानों पर भी विजिलेंस एप बनाकर चैकिंग की कार्रवाई की जाए. ऊर्जा मंत्री द्वारा फीडबैक (Feedback) प्राप्त कर अनुबंध के अनुसार डिस्कॉम के कर्मचारियों की नियुक्ति, डिस्कॉम द्वारा इनको दी गई बिजली का भुगतान और उपभोक्ताओं से वसूल की गई राशि तथा डिस्कॉम की पुरानी बकाया की वसूली कर डिस्कॉम को दी गई राशि एवं अब तक करवाये गये कार्यो का सत्यापन स्वतंत्र अकेंक्षक से करवाकर रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिये.  

बैठक में प्रमुख शासन सचिव (Chief Secretary), ऊर्जा एवं अध्यक्ष (Energy and Chairman), डिस्कॅाम्स श्री दिनेश कुमार, राजस्थान ऊर्जा विकास निगम के प्रबंध निदेशक (Managing Director of Rajasthan Energy Development Corporation) श्री रोहित गुप्ता, जयपुर डिस्कॉम के प्रबंध निदेशक श्री नवीन अरोड़ा, जोधपुर डिस्कॉम के प्रबंध निदेशक श्री अविनाश सिघंवी, अजमेर डिस्कॉम के प्रबंध निदेशक श्री वी.एस. भाटी सहित निगम के अन्य संबंधित अधिकारी व सीईएससी, टाटा पावर व सिक्योर मीटर्स के प्रतिनिधि उपस्थित रहे.

और पढ़ें