VIDEO: REET परीक्षा के लिए परिवहन विभाग अलर्ट, हर जिले में बनेगा कंट्रोल रूम, देखिए ये खास रिपोर्ट

VIDEO: REET परीक्षा के लिए परिवहन विभाग अलर्ट, हर जिले में बनेगा कंट्रोल रूम, देखिए ये खास रिपोर्ट

जयपुर: पुलिस उप निरीक्षक और नीट भर्ती परीक्षा के दौरान आवागमन में हुई असुविधा को देखते हुए परिवहन विभाग ने रीट भर्ती परीक्षा के दौरान परिवहन की बेहतर व्यवस्था के लिए तैयारियां शुरू कर दी हैं. आज परिवहन आयुक्त महेन्द सोनी ने इस संबंध में प्रदेश भर के आरटीओ डीटीओ की बैठक ली है. हाल ही में सम्पन्न हुई पुलिस उपनिरीक्षक और नीट भर्ती परीक्षा के दौरान प्रदेशभर में परिवहन को लेकर काफी अव्यवस्थाएँ दिखी हैं.परीक्षाओं की पूर्व जानकारी के  बाद भी राजस्थान रोडवेज प्रबंधन बसों की व्यवस्थाएं करने में पूरी तरह फैल साबित हुआ. जयपुर समेत कई शहरों में परीक्षार्थी बसों के लिए भटकते दिखाई दिए.

26 सितंबर को होने वाली है रीट भर्ती परीक्षा:

वहीं बसों में लटक कर छतों में बैठकर भी काफी संख्या में अभ्यर्थी यात्रा करते दिखाई दिए. 26 सितंबर को होने वाली रीट भर्ती परीक्षा में ऐसा ना हो इसके लिए अब परिवहन आयुक्त महेंद्र सोनी ने कमान संभाली है. परिवहन आयुक्त महेंद्र सोनी ने आज रीट भर्ती में परिवहन की बेहतर सुविधा देने के लिए प्रदेशभर के आरटीओ डीटीओ की बैठक ली. बैठक में अपर परिवहन आयुक्त आकाश तोमर, महेंद्र खींची जयपुर आरटीओ राकेश शर्मा और रोडवेज के अधिकारी भी शामिल हुए. बैठक में आयुक्त सोनी ने सभी आरटीओ ओर डीटीओ से उनके जिलों में संभावित अभ्यर्थियों की संख्या के बारे में जानकारी ली.सोनी ने सभी आरटीओ और डीटीओ को निर्देश दिए कि जिला कलक्टर के साथ समन्वय कर जिला शिक्षा अधिकारी के साथ मिलकर बैठक करें और सम्बंधित अधिकरियो के नंबर शेयर करें.

सभी अधिकारियों को दिए निर्देश:

सोनी ने सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि रीट परीक्षा के दौरान परिवहन की कोई परेशानी अभ्यर्थियों को नहीं होनी चाहिए.सोनी ने कहा कि परीक्षा में अभी  12 दिन बाकी है ऐसे में समय रहते जिला स्तर पर ही सभी तरह की तैयारियां पूरी कर लें.सोनी ने कहा कि परीक्षा में 16 लाख से अधिक अभयर्थियों के शामिल होने की संभावना है इस सख्या को देखते हुए सभी को बेहतर प्रयास करने की जरूरत है,जिससे परीक्षा के दिन सामान्य यात्रियों को भी कोई तरह की परेशानी नहीं हो. सोनी ने सभी आरटीओ और डीटीओ को निजी बसों समेत सार्वजनिक परिवहन सेवा के वाहनों का डाटा तैयार करने के निर्देश दिए हैं. परिवहन आयुक्त ने रीट परीक्षा में शामिल होने वाले सभी अभ्यर्थियों से भी अपील की है कि अगर संभव हो तो वह परीक्षा से दो-तीन दिन पहले ही सेंटर या उसके आसपास पहुंच जाएं जिससे परीक्षा के दिन उनको किसी तरह की असुविधा नहीं हो. पुलिस उपनिरीक्षक और नीट भर्ती परीक्षा के दौरान रोडवेज की बदइंतजामी के कारण सभी जगह अभ्यर्थी परेशान हुए थे.रीट भर्ती परीक्षा में अभयर्थियों की संख्या 16 लाख से अधिक बताई जा रही है.इस परीक्षा को प्रदेश की अब तक की सबसे बड़ी परीक्षा बताया जा रहा है.परिवहन आयुक्त महेंद्र सोनी ने बताया कि परिवहन विभाग की कोशिश रहेगी कि सभी जिलों में समय पर अभ्यर्थियों को परिवहन की सेवा उपलब्ध कराई जाए इसके लिए परिवहन विभाग राजस्थान रोडवेज और रेलवे से भी भी कार्डिनेशन करेगा.

परिवहन आयुक्त ने दिए ये दिशा निर्देश: 
-परीक्षा के लिए हर जिले का परिवहन सुविधाओ के लिए अलग से प्लान तैयार होगा.
-सभी आरटीओ और डीटीओ से परीक्षा के दिन की तैयारियों  का प्लान मांगा गया है.
-सभी जिलो में रोडवेज बसों के अलावा निजी बसों , मिनी बसों की व्यवस्था की जाएंगी.
-सभी जिलों में 3 दिन पहले ही परीक्षा के लिए कन्ट्रोल रूम बनेगा. 
-परीक्षा से पहले और परीक्षा के बाद जोखिम पूर्ण यात्रा नहीं हो यह तय किया जाएगा.
-कलक्टरों के साथ मिलकर आरटीओ और डीटीओ बैठक कर परिवहन सुविधाओं की तैयारियां करेंगे.
-माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से रेलवे से भी सम्पर्क किया गया है.अतिरिक्त ट्रेनों को लेकर परिवहन विभाग रेलवे से कॉर्डिनेट करेगा.
-शहरों में 1 या 2 जगहों के अलावा अलग अलग जगहों से बसों का संचालन किया जाए,जिससे एक ही जगह पर भीड़ इकट्ठी ना हो.
-रोडवेज की सभी 3500 बसें भी इस दिन चलाई जाएंगी.
-रोडवेज बसों का परीक्षा के हिसाब से समय परिवर्तित किया जा सके,ऐसा सुझाव रोडवेज प्रबंधन को दिया आएगा.

परीक्षा में 16 लाख से अधिक अभ्यर्थी शामिल होने की संभावना:

26 सितंबर को करीब 200 शहरों और कस्बों के करीब 4 हजार सेंटरों पर होने वाली इस परीक्षा में 16 लाख से अधिक अभ्यर्थी शामिल होने की संभावना है. इस परीक्षा को प्रदेश में अब तक की सबसे बड़ी लिखित परीक्षा भी कहा जा रहा है, ऐसे में यह तय है कि 26 सितंबर को प्रदेश के कई शहरों और कस्बों में मेले जैसा माहौल होगा. 26 सितंबर को नौकरी की चाह रखने वाले बेरोजगारों को परिवहन में किसी तरह की परेशानी नहीं आए. इसके लिए परिवहन आयुक्त महेंद्र सोनी ने अभी से तैयारियां शुरू कर दी है उम्मीद है कि पूर्व तैयारियों के चलते 26 सितंबर को होने वाली रीट परीक्षा में अभ्यर्थियों को परिवहन में कोई परेशानी नहीं होगी.

...शिवेंद्र सिंह परमार की रिपोर्ट

और पढ़ें