पाकिस्तान में हिंदू मंदिर पर हमले के संदिग्धों पर मुकदमा शुरू

पाकिस्तान में हिंदू मंदिर पर हमले के संदिग्धों पर मुकदमा शुरू

पाकिस्तान में हिंदू मंदिर पर हमले के संदिग्धों पर मुकदमा शुरू

लाहौर: पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में एक हिंदू मंदिर पर हुए हमले में कथित तौर पर शामिल 85 संदिग्धों पर आतंकवाद रोधी एक अदालत में मुकदमे की कार्यवाही शुक्रवार को शुरू हुई. लाहौर से लगभग 590 किलोमीटर दूर रहीम यार खान जिले के भोंग शहर में चार अगस्त को गणेश मंदिर पर सैकड़ों लोगों ने डंडों, पत्थरों और ईंटों से हमला किया था. एक स्थानीय मजहबी शिक्षा केंद्र में कथित तौर पर पेशाब करने के आरोप में एक हिन्दू लड़के को गिरफ्तार किया गया था जिसे अदालत ने रिहा कर दिया था. इसके विरोध में भीड़ ने मंदिर का एक हिस्सा जला दिया था और मूर्तियां तोड़ दी थीं.

पंजाब प्रांत की सरकार के एक अधिकारी ने पीटीआई-भाषा से कहा कि पुलिस ने आतंकवाद रोधी अदालत में रिपोर्ट सौंपी जिसके बाद मंदिर पर हमले के मामले में गिरफ्तार 85 संदिग्धों पर मुकदमे की कार्यवाही आज शुरू हुई. संदिग्धों को बहावलपुर शहर की न्यू सेंट्रल जेल में न्यायिक हिरासत में रखा गया है. अधिकारी ने बताया कि सरकार ने संदिग्धों से मुआवजे के तौर पर 10 लाख पाकिस्तानी रुपये वसूल किये हैं.

उन्होंने कहा कि हमले के बाद सरकार द्वारा गणेश मंदिर का फिर से निर्माण कराया गया. सर्वोच्च अदालत ने आदेश दिया था कि हमलावरों को अपनी जेब से निर्माण का खर्च वहन करना होगा. अधिकारी ने कहा कि मंदिर के अंदर निर्माण कार्य किया गया है लेकिन चारदीवारी का काम अभी चल रहा है.  (भाषा) 

और पढ़ें