नई दिल्ली Parliament Attack 20 Year: संसद पर 2001 में हुए आतंकी हमले में जान गंवाने वालों को दी गई श्रद्धांजलि

Parliament Attack 20 Year: संसद पर 2001 में हुए आतंकी हमले में जान गंवाने वालों को दी गई श्रद्धांजलि

Parliament Attack 20 Year: संसद पर 2001 में हुए आतंकी हमले में जान गंवाने वालों को दी गई श्रद्धांजलि

नई दिल्ली: संसद भवन पर 2001 में हुए आतंकवादी हमले की 20वीं बरसी पर सोमवार को उप राष्ट्रपति और राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू तथा लोकसभा के अध्यक्ष ओम बिरला की अगुवाई में सांसदों ने, इस हमले में मारे गए लोगों को श्रद्धांजलि दी.

संसद भवन परिसर में हुए एक आयोजन में नायडू और बिरला ने दिवंगत लोगों को पुष्पांजलि अर्पित की. हमले में जान गंवाने वालों की तस्वीरों पर पुष्पांजलि अर्पित करने वालों में राज्यसभा के उप सभापति हरिवंश, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे, कांग्रेस नेता राहुल गांधी, केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी और प्रह्लाद जोशी भी शामिल थे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह पूर्व निर्धारित व्यस्तता की वजह से इस आयोजन में शामिल न हो सके.

बीस साल पहले, 13 दिसंबर को लश्कर ए तैयबा और जैश ए मोहम्मद के पांच आतंकवादियों ने संसद भवन परिसर पर हमला कर अंधाधुंध गोलीबारी की थी जिसमें नौ लोग मारे गए थे. जान गंवाने वालों में दिल्ली पुलिस के पांच कर्मी, केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल की एक महिला कर्मी, संसद भवन के ‘‘वाच एंड वार्ड’’ स्टाफ के दो कर्मी और एक माली शामिल थे. गोलीबारी में घायल एक पत्रकार की बाद में मृत्यु हो गई थी. सुरक्षा बलों की कार्रवाई में पांचों आतंकवादी मारे गए थे. सोर्स- भाषा

और पढ़ें