अगरतला त्रिपुरा सरकार अनानास, कटहल की फसलों को बढ़ावा देने के लिए करेगा मिशन शुरू

त्रिपुरा सरकार अनानास, कटहल की फसलों को बढ़ावा देने के लिए करेगा मिशन शुरू

त्रिपुरा सरकार अनानास, कटहल की फसलों को बढ़ावा देने के लिए करेगा मिशन शुरू

अगरतला: त्रिपुरा में अनन्नास और कटहल की पैदावार बढ़ाने के लिए राज्य सरकार जल्द ही त्रिपुरा अनन्नास एवं कटहल मिशन (टीपीजेएम) शुरू करेगी. राज्य के उद्योग एवं वाणिज्य सचिव पी के गोयल ने बुधवार को बताया कि टीपीजेएम को पांच साल चलाया जाएगा जिसके लिए 153 करोड़ रुपये का बजट आवंटित किया गया है. राज्य मंत्रिमंडल की मंगलवार को हुई बैठक में टीपीजेएम संबंधी प्रस्ताव को मंजूरी दी गई.

त्रिपुरा में बांस उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए शुरू किए गए अभियान के बाद अब अनन्नास एवं कटहल उत्पादन को बढ़ाने पर ध्यान दिया जाएगा. गोयल के मुताबिक, टीपीजेएम के क्रियान्वयन का जिम्मा उद्योग एवं वाणिज्य विभाग को दिया गया है. इसे एक अप्रैल, 2022 से पूरे राज्य में शुरू किया जाएगा. पांच साल के बाद इसे आगे भी बढ़ाया जा सकता है.

पहले से ही ब्रिटेन एवं जर्मनी जैसे यूरोपीय देशों के अलावा पड़ोसी देश बांग्लादेश को इनका निर्यात किया जा रहा है:

गोयल ने कहा कि राज्य में अनन्नास एवं कटहल का उत्पादन बड़े पैमाने पर करने की योजना है. पहले से ही ब्रिटेन एवं जर्मनी जैसे यूरोपीय देशों के अलावा पड़ोसी देश बांग्लादेश को इनका निर्यात किया जा रहा है. फिलहाल त्रिपुरा में करीब 8,800 एकड़ भूभाग में अनन्नास की खेती की जाती है जबकि कटहल की उपज 8,929 हेक्टेयर क्षेत्र में की जाती है. सोर्स-भाषा

और पढ़ें