Live News »

प्रेम विवाह पर पंचों का तुगलकी फरमान, परिवार का किया हुक्का पानी बंद

प्रेम विवाह पर पंचों का तुगलकी फरमान, परिवार का किया हुक्का पानी बंद

झाड़ोल(उदयपुर)। उपखण्ड के लीलाघर में आज एक अजीब वाक्या नजर आया है। समाज के पंचों द्वारा एक परिवार का हुक्का पानी बंद करवा दिया गया। इसकी वजह यह थी कि गरीब बाप की बेटी ने समाज के ही अपने मंगेतर से कोर्ट मैरिज कर ली।

झाड़ोल के लीलाघर निवासी शंकर लाल पटेल की पुत्री की सगाई गांव में ही हुई थी। कुछ दिनों पूर्व लड़की ने अपने मंगेतर से ही कोर्ट मैरिज कर ली। जिस पर समाज के पंचों ने बैठक कर पीड़ित पर 51000 रूपये का जुर्माना लगाया दिया। पीड़ित शंकरलाल की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं होने की वजह से वह जुर्माना राशि नहीं भर सका। जिस पर स्वंयम्भू पंचों ने तुगलकी फरमान निकाल कर शंकरलाल का हुक्का पानी बंद करवा दिया। 

पंचों के तुगलकी फरमान के बाद पीड़ित परिवार को गांव में किसी दुकान पर राशन नही दिया जा रहा, वहीं कुओं पर पानी तक नहीं भरने दिया जा रहा है। पिता के दुःख को देख गांव में ही रहने वाली बड़ी पुत्री व उसके सुसर ने पीड़ित परिवार की सहायता की। उन्हें राशन व पानी उपलब्ध करवाया। स्वंयम्भू पंचों को यह सहन नही हुआ तो उन्होंने पीड़ित शंकरलाल के समधी केशा पटेल के परिवार का भी हुक्का पानी बंद करवा दिया। इतना ही नहीं पंचों ने दोनों परिवारों से समाज के किसी भी व्यक्ति द्वारा सम्बन्ध रखने पर उन्हें भी समाज से बेदखल करने की चेतावनी दी।

पीड़ित की पुत्री ने समाज के ही अपने मंगेतर से  शादी की उसके बावजूद स्वंयम्भू पंचों ने तेरह लोगो का हुक्का पानी बंद करवा दिया। आज के आधुनिक युग मे भी कुछ समाज के ठेकेदार कहे जाने वाले स्वंयम्भू पंच अपने स्वार्थ के लिए तुगलकी फरमान निकाल देते है और पीड़ित परिवार को सम्बल देने की बजाय उनका दुख और अधिक कर देते है।

और पढ़ें

Most Related Stories

विवाहिता की संदिग्ध हालत में हुई मौत, पीहर पक्ष ने मौताणे की मांग को लेकर किया चढ़ोतरा

विवाहिता की संदिग्ध हालत में हुई मौत, पीहर पक्ष ने मौताणे की मांग को लेकर किया चढ़ोतरा

झाड़ोल(उदयपुर): झाड़ोल थाना क्षेत्र के शिवपुरा में बीती रात को एक विवाहिता की संदिग्ध हालत में मौत हो गई. मृतका के ससुराल पक्ष ने मृतका के पीहर नाई थाना क्षेत्र के छोटी ऊंदरी घटना की सूचना दी. सूचना पर पीहर पक्ष के लोग घटनास्थल पहुंचे और लाश को देख कर विवाहिता की हत्या करने का आरोप लगाया और झाड़ोल थाना पुलिस को सूचना दी.

सैकड़ों लोग चढोतरे को लेकर झाड़ोल थाने में पहुंचे: 
इधर सूचना पर झाड़ोल थाना पुलिस मौके पर पहुंची. वहीं आज सुबह विवाहिता के पीहर पक्ष छोटी ऊंदरी से बस व अन्य वाहनों से सैकड़ों लोग चढोतरे को लेकर झाड़ोल थाने में पहुंचे. पीहर पक्ष का आरोप है कि विवाहिता के पति ने ही हत्या की है और मौताणे की मांग करने लगे. फर्स्ट इंडिया द्वारा पुलिस से मामले के बारे में जानकारी चाही तो पुलिस कैमरे से बचाती नजर आई. 
 

Open Covid-19