ऑस्ट्रेलिया के दो मंत्रियों ने चार देशों का दौरा शुरू किया

ऑस्ट्रेलिया के दो मंत्रियों ने चार देशों का दौरा शुरू किया

ऑस्ट्रेलिया के दो मंत्रियों ने चार देशों का दौरा शुरू किया

कैनबरा: ऑस्ट्रेलिया के विदेश और रक्षा मंत्री इंडोनेशिया, भारत, दक्षिण कोरिया और अमेरिका के दौरे पर हैं ताकि एशिया-प्रशांत क्षेत्र के अंदर आर्थिक एवं सुरक्षा संबंधों को मजबूत किया जा सके. इस क्षेत्र में चीन के साथ तनाव बढ़ रहा है. विदेश मंत्री मैरिस पायने और रक्षा मंत्री पीटर डुटोन कोविड-19 महामारी पाबंदियों के बावजूद बुधवार को ऑस्ट्रेलिया से रवाना हुए. पाबंदियों के तहत सरकारी अधिकारियों के लिए बहुत आवश्यक होने पर ही विदेश यात्रा की अनुमति है.

यात्रा का उद्देश्य प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन के लिए वॉशिंगटन डीसी की यात्रा की तैयारियां करना है जहां वह क्वाड्रीलेटरल सिक्योरिटी डायलॉग में अमेरिका, भारत और जापान के नेताओं के साथ मुलाकात करेंगे. चीन ने तथाकथित क्वाड को इसकी महत्वाकांक्षाओं को रोकने का प्रयास बताया है. पायने और डुटोन नयी दिल्ली की यात्रा में अपने भारतीय समकक्षों के साथ बैठक करेंगे. पायने ने बयान जारी कर बताया कि वे आर्थिक सुरक्षा, साइबर सुरक्षा, जलवायु, महत्वपूर्ण प्रौद्योगिकी और आपूर्ति श्रृंखला पर चर्चा करेंगे.

ऑस्ट्रेलिया अपने क्वाड सहयोगी भारत के साथ मुक्त व्यापार समझौता करना चाहता है ताकि वह शत्रुता का भाव रखने वाले चीन पर आर्थिक निर्भरता को कम कर सके. भारत के लिए ऑस्ट्रेलिया के विशेष वाणिज्य दूत और पूर्व प्रधानमंत्री टोनी एबोट ने पिछले महीने कहा था कि भारत-ऑस्ट्रेलिया मुक्त व्यापार समझौता लोकतांत्रिक देशों के चीन से दूर जाने का संकेत होगा.

 

और पढ़ें