Madhya Pradesh: Kuno National Park में दो चीतों का क्वारंटाइन समय हुआ पूरा, बड़े बाड़े में छोड़ा

श्योरपुर: नामीबिया से सितंबर के मध्य में लाकर मध्यप्रदेश के कुनो राष्ट्रीय उद्यान (केएनपी) में पृथकवास अवधि के लिए छोटे बाड़े में रखे गए आठ चीतों में से दो को शनिवार को बड़े बाड़े में स्थानांतरित किया गया. एक अधिकारी ने यह जानकारी दी.

केएनपी के प्रभागीय वन अधिकारी (डीएफओ) प्रकाश कुमार वर्मा ने ‘पीटीआई-भाषा’ को पुष्टि की कि दो चीता को पृथकवास क्षेत्र से निकालकर शनिवार को बड़े बाड़े में स्थानांतरित किया गया. बाकी छह चीतों को भी चरणबद्ध तरीके से बड़े बाड़ों में स्थानांतरित किया जाएगा.

पांच नवंबर को इनके यहां 50 दिन पूरे हो जाएंगे:
इससे पहले अधिकारी ने बताया कि बड़ा बाडा पांच वर्ग किलोमीटर से अधिक क्षेत्र में फैला हुआ है. उन्होंने बताया कि अंतत: आठों चीतों (पांच मादा और तीन नर) को बड़े बाड़े में छोड़ा जाएगा. चीतों को भारत में बसाने की योजना के तहत नामीबिया से 17 सितंबर को केएनपी लाया गया था. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इन चीतों को बाड़ों में छोड़ा था. पांच नवंबर को इनके यहां 50 दिन पूरे हो जाएंगे.

देश से अपने साथ लाए किसी संक्रमण को फैला न दें:
शुरुआती योजना के तहत फ्रेडी, एल्टन, सवाना, सशा, ओबान, आशा, चिबिली और साईसा नामक इन चीतों को एक महीने तक पृथकवास में रखा गया था. विशेषज्ञों के अनुसार आमतौर पर जंगली जानवरों को स्थानांतरण से पहले और बाद में एक महीने के लिए पृथकवास में रखा जाता है, ताकि वे दूसरे देश से अपने साथ लाए किसी संक्रमण को फैला न दें. सोर्स-भाषा