बीजिंग चीन में एक वर्ष से अधिक समय बाद कोविड-19 से दो लोगों की मौत

चीन में एक वर्ष से अधिक समय बाद कोविड-19 से दो लोगों की मौत

चीन में एक वर्ष से अधिक समय बाद कोविड-19 से दो लोगों की मौत

बीजिंग: चीन के स्वास्थ्य अधिकारियों ने शनिवार को देश में कोरोना वायरस संक्रमण से दो लोगों की मौत की पुष्टि की, जो जनवरी 2021 के बाद से मृतक संख्या में दर्ज पहली बढ़ोतरी है. देश में कोरोना वायरस के बेहद संक्रामक ओमीक्रोन स्वरूप से संक्रमण के मामलों में जबरदस्त इजाफा हुआ है. संक्रमण से दोनों मौत उत्तर पूर्वी जिलिन प्रांत में हुईं, जिसके बाद देश में मृतक संख्या बढ़कर 4,638 हो गयी है.

राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग के एक अधिकारी जिओ याहुई ने शनिवार को एक संवाददाता सम्मेलन में बताया जिन दो लोगों की मौत हुई है वे बुजुर्ग रोगी थे और वे अन्य बीमारियों से भी ग्रसित थे. उन्होंने बताया कि इनमें से एक को कोविड-19 का टीका नहीं लगाया गया था. चीन में शनिवार को संक्रमण के 2,157 नए मामले सामने आए, जो संक्रमण के सामुदायिक प्रसार से जुड़े हैं. इनमें से अधिकतर मामले जिलिन प्रांत से सामने आए. संक्रमण के प्रसार को राकने के लिए जिलिन प्रांत में यात्रा प्रतिबंध लगाए गए हैं और लोगों को यात्रा के लिए पुलिस की अनुमति लेना अनिवार्य बनाया गया है.

समूचे चीन में मार्च की शुरुआत से संक्रमण के 29,000 से अधिक मामलों की पुष्टि हुई है. चीन के वुहान में 2019 में महामारी के प्रकोप की शुरुआत के बाद से एक सफल शून्य-कोविड रणनीति के तहत लॉकडाउन लगाए गए और लाखों लोगों की सामूहिक जांच की गई. अब तक 4,636 लोगों की मौत हुई है. इन आंकड़ों को अप्रैल 2020 में एक बार अद्यतन किया गया था.रणनीति को हर किसी का समर्थन मिला है और अन्य देशों में की तुलना में संक्रमण से बड़ी संख्या में मौत के मामलों को रोका गया है, जिनमें से कई देशों ने कोविड प्रतिबंधों में ढील देना शुरू कर दिया है.

हालांकि, राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने बृहस्पतिवार को पहली बार कोविड-19 की रोकथाम के लिए उठाए गए कदमों से पड़े भार को स्वीकार करते हुए कहा कि चीन को वायरस को नियंत्रित करने में न्यूनतम लागत के साथ अधिकतम प्रभाव की तलाश करनी चाहिए. हांगकांग, जो महामारी के अपने सबसे खराब दौर का सामना कर रहा है, में शनिवार को 16,583 नए मामले आए. हांगकांग में शुक्रवार को संक्रमण के मामले 10 लाख से अधिक हो गए और मृतक संख्या पहले ही चीन को पार कर चुकी है. चीन के कोविड-19 आंकड़े को विशेष प्रशासनिक क्षेत्र, हांगकांग से अलग गिना जाता है.(एजेंसी)

और पढ़ें