एशियन गेम्स में राजस्थान के दो खिलाड़ियों ने जीता पदक 

Naresh Sharma Published Date 2018/08/24 09:41

जयपुर। राजस्थान के खिलाड़ियों का इंडोनेशिया में चल रहे एशियन गेम्स में दमदार प्रदर्शन का सिलसिला छठे दिन जारी रहा। आज राजस्थान के दो खिलाड़ियों ने एशियन गेम़्स में पदक जीता। झुंझुनूं के ओमप्रकाश ने नौकायन में गोल्ड जीता तो जयपुर की शालिनी पाठक ने कबड्डी में सिल्वर मेडल अपने नाम किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे, खेल मंत्री गजेंद्र सिंह खींवसर व एसीएस जेसी महांति ने विजेताओं को बधाई दी है। 

नौकायन की क्वाड्रपल स्कल्स टीम स्पर्धा में भारत ने स्वर्ण जीता। इस टीम में राजस्थान के ओमप्रकाश के अलावा स्वर्ण सिंह, भोनाकल दत्तू, और सुखमीत सिंह शामिल हैं। भारतीय टीम ने फाइनल में 6 मिनट और 17.13 सैकंड का समय लेकर पहला स्थान हासिल किया। 18वें एशियन गेम्‍स में रोइंग इवेंट में भारत का पहला स्वर्ण पदक है। मूल रूप से झुंझुनूं के बुडाना निवासी ओमप्रकाश सेना में कार्यरत है और सेना में शामिल होने के बाद ही नौकायन खेल अपनाया। राजस्थान में इस खेल की सुविधा नहीं है। एशियाड में पहले गोल्ड जीत चुके राजस्थान के बजरंग ताखर ने ही ओमप्रकाश की प्रतिभा पहचानी थी। शुरुआत में बजरंग ने ही ओमप्रकाश को ट्रेनिंग दी थी।

वहीं, कबड्डी में जयपुर की शालिनी पाठक ने सिल्वर मेडल जीता। भारतीय महिला टीम को फाइनल में ईरान के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा। दो बार की चैंपियन भारतीय टीम पहली बार बिना गोल्ड के देश लौटेगी। करीब एक दशक बाद अचानक भारतीय टीम में शामिली हुई शालिनी पाठक सैफ गेम्स में भी पदक जीत चुकी है। शालिनी राजस्थान पुलिस में कार्यरत है। राजस्थान पुलिस की ही मनप्रीत कौर भी भारतीय टीम में शामिल थी। मनप्रीत मूल रूप से पंजाब की है। राजस्थान पुलिस ने शालिनी व मनप्रीत को सिल्वर जीतने पर बधाई दी है। इससे पहले राजस्थान की अपूर्वी चंदेला ने निशानेबाजी में तथा राजूलाल ने पुरुष कबड्डी में कांस्य पदक जीता था।  
 

First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें

और पढ़ें

Most Related Stories

Stories You May be Interested in