Live News »

VIDEO: अगले साल होने वाले अंडर-19 क्रिकेट विश्व कप के लिए टीम इंडिया में खेलेंगे प्रदेश के दो खिलाड़ी 

VIDEO: अगले साल होने वाले अंडर-19 क्रिकेट विश्व कप के लिए टीम इंडिया में खेलेंगे प्रदेश के दो खिलाड़ी 

जयपुर: राजस्थान क्रिकेट के लिए गुड न्यूज आई है. अगले साल होने वाले अंडर-19 क्रिकेट विश्व कप के लिए प्रदेश के दो गेंदबाज भरतपुर के आकाश सिंह व जोधपुर के रवि बिश्नोई को भारतीय टीम में शामिल किया गया है. विश्वकप से पहले दोनों ही खिलाड़ी द अफ्रीका दौरे पर भी जाएंगे. आरसीए अध्यक्ष वैभव गहलोत ने दोनों खिलाड़ियों को फोन करके बधाई दी है. 

आकाश की जबरदस्‍त गेंदबाजी:
दक्षिण अफ्रीका में 17 जनवरी से 9 फरवरी तक होने वाले अंडर-19 विश्व कप के लिए जूनियर टीम इंडिया की घोषणा कर दी गई है. भरतपुर के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज आकाश सिंह व जोधपुर के स्पिनर रवि बिश्नोई को टीम में शामिल किया गया है. इसी साल श्रीलंका में हुए अंडर 19 एशिया कप में आकाश ने जबरदस्‍त गेंदबाजी की थी. उनके पिता खेती करते हैं और मां घर का कामकाज देखते हैं. आकाश अभी 11वीं कक्षा में पढ़ते हैं. उन्‍होंने पिछले महीने तमिलनाडु के खिलाफ सैयद मुश्‍ताक अली ट्रॉफी के जरिए टी-20 डेब्‍यू किया था।

रवि बिश्नोई कोच की राय पर बने स्पिनर:
वहीं रवि बिश्नोई ने सूर्यनगरी के का नाम रोशन किया है. लेग स्पिनर रवि इन दिनों बेंगलुरु में बीसीसीआई के फिटनेस सेंटर में आठ अन्य खिलाड़ियों के साथ अभ्यास कर रहे है. बेंगलुरु से फोन पर बातचीत के दौरान खुशी से चहकते हुए हुए रवि ने कहा कि बरसों की मेहनत के बाद मुझे पूरी उम्मीद थी कि टीम में उनका चयन होगा. फिलहाल मेरा पूरा फोकस भारतीय टीम के खिताब की रक्षा करने में सहयोग देने पर केन्द्रित रहेगा. जोधपुर से बारहवीं तक पढ़ाई करने के साथ पूरी तरह से क्रिकेट को समर्पित रवि का कहना है कि देश के अन्य बच्चों की तरह उन्होंने अपनी गली में टेनिस बॉल के साथ क्रिकेट खेलने की शुरुआत की. उस समय ज्यादा दूर की नहीं सोची थी. रवि पहले तेज गेंदबाज बनना चाहते थे, लेकिन बाद में उन्होंने कोच की राय पर स्पिनर बनने का फैसला किया. रवि के पिता मांगीलाल शिक्षक है. रवि का पूरा दिन क्रिकेट मैदान पर ही गुजरने लगा. इससे पढ़ाई प्रभावित होने लगी तो शिक्षक पिता मांगीलाल ने काफी समझाया, लेकिन रवि अपने फैसले पर अडिग रहे. इसके बाद पिता ने भी उन्हें छूट प्रदान कर दी. भारतीय सीनियर टीम में राजस्थान के तीन खिलाड़ी पहले से ही है और अब जूनियर टीम में भी प्रदेश के दो खिलाड़ी शामिल हो गए हैं. आरसीए अध्यक्ष वैभव गहलोत इस उपलब्धि पर खुशी नहीं समा रहे हैं. उन्होंने दोनों खिलाड़ियों को फोन करके बधाई दी. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने भी दोनों खिलाड़ियों को शुभकामनाएं दी है. 

भारत की U-19 टीम: 
यशस्वी जायसवाल (मुंबई), तिलक वर्मा (हैदराबाद), दिव्यांश सक्सेना (मुंबई), प्रियम गर्ग (कप्तान- यूपी), ध्रुव चंद जुरेल (उपकप्तान और विकेट कीपर, यूपी), शाश्वत रावत (बड़ौदा), दिव्यांश जोशी (मिजोरम), शुभांग हेगड़े (कर्नाटत), रवि बिश्नोई (राजस्थान), आकाश सिंह (राजस्थान), कार्तिक त्यागी (यूपी), अथर्व अंकोलेकर (मुंबई), कुमार कुशाग्र (विकेट कीपर- झारखंड), सुशांत मिश्रा (झारखंड), विद्याधर पाटिल (कर्नाटक). 

विश्व कप के 13वें संस्करण में 16 टीमें:
दक्षिण अफ्रीका में होने वाले विश्व कप के 13वें संस्करण में 16 टीमें हिस्सा लेंगी, जिसके चार ग्रुप होंगे. टीम की कप्तानी मेरठ में जन्मे प्रियम गर्ग करेंगे. भारतीय टीम को ग्रुप-ए में रखा गया है, जिसमें पहली बार क्वालिफाई करने वाली जापानी टीम के अलावा न्यूजीलैंड और श्रीलंका की टीमें होंगी. प्रत्येक ग्रुप की शीर्ष दो टीमें सुपर लीग चरण के लिए क्वालिफाई करेंगी. भारतीय टीम को द्रविड़ी आर्मी ने तैयार की है. इस टीम में कोई कंडक्‍टर, तो कोई कारगिल हीरो का बेटा है. कोई खिलाड़ी गोलगप्‍पे बेचता था. 

राहुल द्रविड़ के मार्गदर्शन में खिलाड़ियों का चुनाव:
राहुल द्रविड़ के मार्गदर्शन में वर्ल्‍ड कप टीम के खिलाड़ियों को चुना गया है. वर्ल्‍ड कप के लिए खिलाड़ियों को चुने जाने से पहले भारतीय टीम ने कई टूर्नामेंट में हिस्‍सा लिया और इनमें अलग-अलग चेहरों को आजमाया गया है.  प्रियम गर्ग मेरठ के रहने वाले हैं. गरीबी की वजह से उनके पिता ने क्रिकेट खेलने से मना किया. बाद में बेटे की लगन देखकर उनके पिता साइकिल से दूध बेचकर बेटे के लिए पैसों की व्‍यवस्‍था करते थे. 17 साल के यशस्वी जायसवाल इस साल विजय हजारे ट्रॉफी के दौरान मुंबई की ओर से खेलते हुए लिस्ट ए क्रिकेट में दोहरा शतक जड़ने वाले सबसे युवा बल्लेबाज बने थे. वे मूल रूप से उत्‍तर प्रदेश के भदोही के रहने वाले हैं. उनके पिता छोटी सी दुकान चलाते हैं. सपनों को पूरा करने के लिए वे बड़े शहर मुंबई चले गए. यहां पर उन्‍हें एक डेयरी शॉप में काम मिला. तीन साल तक यशस्‍वी एक टेंट में रहे. इस दौरान उन्‍होंने पेट भरने के लिए गोलगप्‍पे बेचकर पैसे कमाए. महाराष्ट्र के अथर्व अंकोलेकर बाएं हाथ के स्पिनर हैं. उनकी मां मुंबई में सरकारी बस में कंडक्‍टर हैं. उन्‍हीं की कमाई से घर का खर्चा चलता है. आगरा के रहने वाले ध्रुव जुरेल विकेटकीपर हैं और उनके पिता नेम सिंह जुरेन 1999 में करगिल युद्ध में लड़ चुके हैं. पिता उन्‍हें फौजी ही बनाना चाहते थे लेकिन ध्रुव ने क्रिकेट को चुना. अंडर-19 एशिया कप के लिए उन्‍हें कप्‍तानी दी गई थी. 

विश्व कप से पहले दक्षिण अफ्रीका दौरा:
विश्व कप से पहले U-19 भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका U-19 के खिलाफ तीन एक दिवसीय मैचों के लिए दक्षिण अफ्रीका की यात्रा करेगी. इसके बाद दक्षिण अफ्रीका U-19, भारत U-9, जिम्बाब्वे U-19 और न्यूजीलैंड U-19 के बीच चतुष्कोणीय सीरीज होगी. इस सीरीज के लिए भी आकाश व रवि बिश्नोई का चयन हुआ है. 

... संवाददाता नरेश शर्मा की रिपोर्ट 

और पढ़ें

Most Related Stories

आज से शुरू होगा आईपीएल का रोमांच, चेन्नई सुपरकिंग्स और मुंबई इंडियंस के बीच होगा मुकाबला

आज से शुरू होगा आईपीएल का रोमांच, चेन्नई सुपरकिंग्स और मुंबई इंडियंस के बीच होगा मुकाबला

नई दिल्ली: आज से इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 13वें सीजन की शुरुआत होने जा रही है. आईपीएल टूर्नामेंट का पहला मैच चेन्नई सुपरकिंग्स और मुंबई इंडियंस के बीच 19 सितंबर को अबुधाबी में खेला जाएगा.रोहित शर्मा की कप्तानी वाली मुंबई की टीम मौजूदा चैंपियन है जबकि महेंद्र सिंह धौनी की कप्तानी वाली चेन्नई टीम ने सबसे ज्यादा फाइनल खेले हैं.

तीसरी बार विदेश में खेला जा रहा है आईपीएल:
आज के मुकाबले में रोमांच चरम पर होगा क्योंकि एक तो लंबे समय के बाद भारतीय फैंस को लाइव मैच देखने मिलेगा. आईपीएल तीसरी बार विदेश में खेला जा रहा है. इससे पहले साल 2009 में दक्षिण अफ्रीका में सभी मैच हुए थे. साल 2014 में शुरुआती कुछ मैच यूएई में खेले गए थे.

{related}

10 नवंबर को खेला जाएगा फाइनल:
आईपीएल के मुकाबले यूएई में दुबई, शारजाह और अबुधाबी में खेले जाएंगे. आईपीएल का 10 नवंबर को फाइनल मैच खेला जाएगा. 8 टीमों के बीच कुल 60 मैच खेले जाएंगे. टूर्नामेंट में 10 डबल हेडर हैं यानी एक दिन में 2 मैच खेले जाएंगे. पहले मैच का प्रसारण भारतीय समयानुसार दोपहर 3:30 बजे से होगा. वहीं, दूसरे मैच का प्रसारण शाम 7:30 से होगा. जिस दिन सिर्फ एक मैच होंगे उस दिन शाम 7:30 बजे से ही मुकाबला शुरू होगा. 

खेल परिषद में अब लगातार होगी समीक्षा, खेल मंत्री अशोक चांदना ने दिए अधिकारियों को निर्देश

खेल परिषद में अब लगातार होगी समीक्षा, खेल मंत्री अशोक चांदना ने दिए अधिकारियों को निर्देश

जयपुर: खेल मंत्री अशोक चांदना ने मंगलवार को सवाई मानसिंह स्टेडियम में खेल परिषद् की समीक्षा बैठक में अधिकारियों को खिलाड़ियों से संबंधित कार्यो को प्राथमिकता देने और उन्हें गंभीरता से निपटाने के निर्देश दिए. बैठक मे तय किया गया की सितम्बर माह मे विभिन्न संभागों का दौरा किया जाएगा. इस कड़ी मे अशोक चांदना जयपुर, भरतपुर, कोटा जाएंगे. वहीं सचिव खेल विभाग भास्कर ए सांवत उदयपुर व अजमेर का दौरा करेंगे.

खिलाड़ियों की नौकरियों और आधारभूत खेल संरचनाओं पर होगी चर्चा:
खेल परिषद के सचिव महेन्द्र मीणा इसी माह में जोधपुर और बीकानेर जाएंगे. इस अहम मीटिंग में खेल मंत्री ने पदक विजेता खिलाड़ियों को बिना पारी नियुक्ति और सरकारी नौकरी में देय 2 प्रतिशत आरक्षण, आधारभूत खेल संरचनाऐ, प्रशिक्षण एवं ट्रेनिंग, खेल अकादमियों, खेल प्रशिक्षकों की माॅनिटरिंग, प्रदेश मे पे एण्ड प्ले योजना के साथ ही विभिन्न पुरस्कार और खिलाड़ियों को विभिन्न समस्याओं और शिकायतों का निस्तारण करने को प्राथमिकता देने के निर्देश दिये.

{related}

महीने के प्रत्येक दूसरे मंगलवार को होगी मीटिंग:
साथ ही तय किया गया कि हर महिने के प्रत्येक दूसरे मंगलवार को खिलाड़ियों की नौकरियों और आधारभूत खेल संरचनाओं, तीसरे मंगलवार को प्रशिक्षण एवं ट्रेनिंग खेल अकादमी और पे एण्ड प्ले योजना के बारे में बैठक होगी. महिने के आखिरी मंगलवार को प्रशिक्षण शिविर, प्रतिभाखोज, खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन और खेल संघों से संबंधित कार्य और पदक विजेता खिलाड़ियों को दी जाने वाली ईनामी राशि के कार्यो की प्रगति की समीक्षा की जाएगी.

19 सितंबर को अबु धाबी में होगा इंडियन प्रीमियर लीग के 13 वें सीजन का आगाज, जानिए पूरा शेड्यूल 

19 सितंबर को अबु धाबी में होगा इंडियन प्रीमियर लीग के 13 वें सीजन का आगाज, जानिए पूरा शेड्यूल 

नई दिल्ली: इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2020 का पूरा शेड्यूल जारी कर दिया गया है. टूर्नामेंट 19 सितंबर से शुरू होकर 53 दिनों तक चलेगा. 19 सितंबर को अबु धाबी में आईपीएल के 13वें सीजन का आगाज होगा. उद्घाटन मैच में गत बार की चैम्पियन मुंबई इंडियंस और उपविजेता चेन्नई सुपर किंग्स के बीच मैच खेला जाएगा.

20 सितंबर को दुबई में होगा मैच:
इसके बाद रविवार 20 सितंबर को दुबई में दिल्ली कैपिटल्स और किंग्स इलेवन पंजाब के बीच मैच खेला जाएगा. सोमवार 21 सितंबर को सनराइजर्स हैदराबाद और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के बीच  दुबई में मुकाबला होगा. मंगलवार 22 सितंबर को शारजाह में राजस्थान रॉयल्स और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच मैच खेला जाएगा. दुबई में आईपीएल के सबसे ज्यादा 24 मैच खेले जाएंगे. अबु धाबी में 20 मैच और शारजाह में 12 मैच खेले जाएंगे.

{related}

10 नवंबर को होगा फाइनल मुकाबला:  
इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) का फाइनल मैच 10 नवंबर को खेला जाएगा. इस बार आयोजकों ने आईपीएल मैचों के नियमित समय से 30 मिनट आगे आने का ​निर्णय किया है. दिन के मैच अब शाम 4 बजे की जगह दोपहर 3:30 बजे से शुरू होंगे. शाम के मैच रात 7:30 बजे से खेले जाएंगे, जो कि पहले रात 8 बजे खेले जाते थे. 

National Sports Day 2020: खेल रत्न, अर्जुन अवॉर्ड, द्रोणाचार्य और ध्यानचंद पुरस्कार की पूरी लिस्ट

National Sports Day 2020: खेल रत्न, अर्जुन अवॉर्ड, द्रोणाचार्य और ध्यानचंद पुरस्कार की पूरी लिस्ट

नई दिल्ली: पूरे देश में आज राष्ट्रीय खेल दिवस मनाया जा रहा है. मेजर ध्यानचंद के जन्मदिन के मौके पर राष्ट्रीय खेल दिवस मनाया जाता है. कोरोना महामारी के चलते पहली बार राष्ट्रीय खेल पुरस्कार वितरण समारोह आज राष्ट्रीय खेल दिवस पर वर्चुअल आयोजित किया गया. इस मौके पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने खिलाड़ियों को राजीव गांधी खेल अवॉर्ड, अर्जुन अवॉर्ड, द्रोणाचार्य अवॉर्ड और ध्यानचंद आजीवन अवॉर्ड दिया. 

VIDEO: मौसम विभाग ने दी राजस्थान के 10 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी, आगामी तीन दिनों ऐसा रहेगा मौसम का हाल...  

इस बार 74 खिलाड़ियों को राष्ट्रीय पुरस्कार के लिए चुना गया, जिसमें पांच को खेल रत्न और 27 को अर्जुन पुरस्कार से नवाजा गया. इसके अलावा 15 को ध्यानचंद पुरस्कार और 13 को द्रोणाचार्य पुरस्कार से नवाजा गया. इनमें से 60 खिलाड़ियों ने भारतीय खेल प्राधिकरण के 11 केंद्रों से वर्चुअल समारोह में हिस्सा लिया. देखिए किन-किन खिलाड़ियों को मिला सम्मान...

राजीव गांधी खेल रत्न अवॉर्ड 2020

खिलाड़ी का नाम                     खेल                                 
रोहित शर्मा

                  क्रिकेट

मरियप्पन टी

                पैरा एथलीट

मनिका बत्रा

                  टेबल टेनिस

विनेश फोगाट

         कुश्ती           

रानी रामपाल

                   हॉकी

अर्जुन अवॉर्ड 2020

खिलाड़ी का नाम

              खेल                               

अतानु दास

           तीरंदाजी                                      

दुती चंद

            एथलेटिक्स  

सात्विकसाईराज रेंकीरेड्डी

             बैडमिंटन  

चिराग शेट्टी

             बैडमिंटन 

विशेष भृगुवंशी

               बास्केटबॉल  

मनीष कौशिक

                मुक्केबाजी  

लवलीना बोरगोहेन

                  मुक्केबाजी  

इशांत शर्मा

                क्रिकेट  

दीप्ती शर्मा

                 क्रिकेट  

अजय आनंत सावंत

                  घुड़सवारी 

संदेश झिंगन

                  फुटबॉल 

अदिति अशोक

                    गोल्फ  

आकाशदीप सिंह

                   ह़ॉकी  

दीपिका

                    हॉकी  

दीपक

                    कबड्डी    

सरिका सुधाकर काले

                   खो-खो  

दत्तू बबन भोकानल

                    रोइंग 

मनु भाकर

               निशानेबाजी 

सौरभ चौधरी

                निशानेबाजी 

मधुरिका सुहास पाटकर

               टेबल टेनिस 

दिविज शरण

                    टेनिस 

शिवा केशवन

                     ल्यूज 

दिव्या काकरान

                    कुश्ती 

राहुल अवारे

                    कुश्ती 

सुयश नारायण जाधव

                 पैरा तैराकी 

संदीप

                  पैरा एथलीट 

मनीष नरवाल

                 पैरा निशानेबाजी 

द्रोणाचार्य अवॉर्ड (लाइफटाइम कैटगरी) 2020

कोच का नाम

              खेल                                              

धर्मेंद्र तिवारी

                तीरंदाजी

स्वर्गीय पुरुषोत्तम राय

              एथलेटिक्स

शिव सिंह

               मुक्केबाजी

रोमेश पठानिया

                हॉकी

कृष्णन कुमार हुड्डा

                कबड्डी

विजय भालचंद्र मुनीश्वर

              पैरा पॉवरलिफ्टिंग 

नरेश कुमार

                    टेनिस

ओम प्रकाश दहिया

                    कुश्ती

द्रोणाचार्य अवॉर्ड (रेगुलर कैटेगरी) 2020

कोच का नाम

                 खेल                                                     

जूड फेलिक्स

                     हॉकी

योगेश मालवीय

                      मलखंब

जसपाल राणा

                  निशानेबाजी

कुलदीप कुमार हंडू

                    वुशु

गौरव खन्ना

                पैरा बैडमिंटन

ध्यानचंद अवॉर्ड्स 2020

खिलाड़ी का नाम

          खेल                                                  

कुलदीप सिंह भुल्लर

                 एथलेटिक्स

जिंसी फिलिप्स

                एथलेटिक्स

प्रदीप गंधे

                बैडमिंटन

तृप्ति मुरगुंडे

               बैडमिंटन

एन उषा

             मुक्केबाजी

लक्खा सिंह

             मुक्केबाजी

सुखविंदर सिंह संधू

             फुटबॉल

अजीत सिंह 

                हॉकी

मनप्रीत सिंह

              कबड्डी

जे रंजीत कुमार 

           पैरा एथलीट

सत्यप्रकाश तिवारी

          पैरा बैडमिंटन

मंजीत सिंह

               रोइंग

सचिन नाग

              तैराकी

नंदन पाल

             टेनिस

नेत्रपाल हुड्डा

              कुश्ती 

IPL 2020 के लिए टाइटल स्पॉन्सर का ऐलान, Dream-11 ने 222 करोड़ में खरीदे राइट्स

IPL 2020 के लिए टाइटल स्पॉन्सर का ऐलान, Dream-11 ने 222 करोड़ में खरीदे राइट्स

नई दिल्ली: IPL 2020 के लिए चाइनीज कंपनी VIVO की जगह नए टाइटल स्पॉन्सर का ऐलान हो गया है. VIVO को सीजन 13 से हटाए जाने के बाद इस साल Dream 11 को IPL की टाइटल स्पॉन्सरशिप मिली है. IPL 2020 सीजन के लिए Dream 11 ने 222 करोड़ रुपये में स्पॉन्सरशिप राइट्स खरीदे हैं.

भाजपा ने दिया पीएम केयर्स फंड का हिसाब, कहा- ₹3100 करोड़ कोरोना के खिलाफ लड़ाई में दिए गए 

मुख्‍य प्रायोजक बनने की रेस में अनएकेडमी टाटा और बायजू थे: 
IPL की मुख्‍य प्रायोजक बनने की रेस में अनएकेडमी टाटा और बायजू थे. अनएकेडमी की बोली 210 करोड़, टाटा की 180 करोड़ और बायजू की 125 करोड़ की थी. हालांकि यह बोली VIVO के सालाना 440 करोड़ रुपये से 190 करोड़ रुपये कम है. IPL का आयोजन 19 सितंबर से 10 नवंबर तक इस साल संयुक्त अरब अमीरात (UAE) में किया जाएगा.

गहलोत कैबिनेट विस्तार का काउंटडाउन शुरू, सीएम गहलोत के सामने सभी 124 विधायकों को एकजुट रखने की चुनौती! 

भारत और चीन के बीच बढ़ते विवाद के कारण वीवो की छुट्टी: 
बता दें कि इससे पहले भारत और चीन के बीच बढ़ते विवाद के कारण BCCI ने इस सीजन के लिए वीवो की छुट्टी कर दी थी. इससे पहले VIVO आईपीएल का प्रायोजक था. वीवो का साल 2018 से 2022 तक पांच साल के लिए 2190 करोड़ रुपये में (प्रत्येक वर्ष 440 करोड़ रुपए) आईपीएल टाइटल प्रायोजन अधिकार हासिल किए थे.


 

वैभव गहलोत की अध्यक्षता में हुई RCA कार्यकारिणी बैठक, घरेलू टूर्नामेंट और स्टेडियम को लेकर हुई चर्चा

वैभव गहलोत की अध्यक्षता में हुई RCA कार्यकारिणी बैठक, घरेलू टूर्नामेंट और स्टेडियम को लेकर हुई चर्चा

जयपुर: राजस्थान क्रिकेट संघ के अध्यक्ष वैभव गहलोत की अध्यक्षता में आज संघ की कार्यकारिणी की मीटिंग हुई, जिसमें विभिन्न मुददों पर चर्चा की गई. इस बैठक में आरसीए उपाध्यक्ष अमीन पठान, सचिव महेन्द्र शर्मा, कोषाध्यक्ष कृष्ण निमावत, संयुक्त सचिव महेन्द्र नाहर, कार्यकारिणी सदस्य देवाराम चौधरी के साथ ही आरसीए सलाहकार जीएस संधू भी मौजूद रहे. इस बैठक में आरसीए के घरेलू टूर्नामेंट का आयोजित करने, नई चयन समितियां बनाने तथा नए स्टेडियम को लेकर विस्तृत चर्चा की गई.

सीएम गहलोत ने दी कोटा को विकास की नई सौगातें, कुल 1056 करोड़ के कार्यों के शिलान्यास एवं लोकार्पण किए

नये स्टेडियम को लेकर आरसीए की तैयारियां: 
बैठक के बाद आरसीए अध्यक्ष वैभव गहलोत ने बताया कि नये स्टेडियम को लेकर आरसीए अपनी तैयारियां कर रही है. जेडीए से जल्द ही आवंटन पत्र मिलने की संभावना है, जिसके बाद बीसीसीआई से फंड का इंतजाम किया जाएगा. वहीं घरेलू क्रिकेट को लेकर सरकार को पत्र लिखा जा चुका है, लेकिन अभी तक अनुमति नहीं मिली है.

अक्टूबर तक घरेलू टूर्नामेंट के आयोजन पर विचार:
अनुमति मिलने पर संभवतया अक्टूबर में घरेलू क्रिकेट आयोजित कराई जा सकती है. कार्यकारिणी मीटिंग में संघ की नई चयन समितियां बनाने को लेकर विचार विमर्श हुआ, हालांकि अभी अंतिम फैसला नहीं हुआ है. पिछले घरेलू सत्र के बाद सभी चयन समितियां भंग कर दी गई थी, अब नए सिरे से इस पर काम हो रहा है. बैठक में जिला क्रिकेट संघों और अन्य कार्यों को लेकर भी आए सुझावों पर विचार किया गया.

भारी बारिश के बावजूद रामगढ़ में नहीं आया पानी, हाईकोर्ट की मॉनिटरिंग कमेटी कोर्ट खुलते ही देगी रिपोर्ट

माही ने इंटरनेशनल क्रिकेट को कहा अलविदा, जानिए धोनी के वनडे और टेस्ट पारियां के रन 

माही ने इंटरनेशनल क्रिकेट को कहा अलविदा, जानिए धोनी के वनडे और टेस्ट पारियां के रन 

नई दिल्ली: इंडियन क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (माही)ने इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा की. एमएस धोनी ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक वीडियो शेयर किया, जिसमें उनके क्रिकेट जीवनकाल की झलक दिखाई दे रही है और बैकग्राउंड में एक सॉन्ग बज रहा है.महेन्द्र सिंह धोनी ने अपने इंस्टाग्राम पोस्ट में कहा कि मुझे अब रिटायर मान लिया जाए. उन्होंने सपोर्ट करने के लिए फैंस का शुक्रिया अदा किया. धोनी ने लिखा, आपके प्यार और समर्थन के लिए शुक्रिया. 

धोनी के नाम ये रिकॉर्ड
एमएस धोनी ने अपने इंटरनेशनल क्रिकेट करियर में 90 टेस्ट, 350 वनडे और 98 T-20 मैच खेले हैं. टेस्ट में धोनी ने 144 पारियों में 38.09 की एवरेज के साथ 4876 रन बनाए, जबकि वनडे की 297 पारियों में 50 से ज्यादा की औसत के साथ उन्होंने 10773 रन बनाए हैं. बात T-20 की करें तो उन्होंने 85 पारियों में करीब 38 की औसत से 1617 रन बनाए हैं. महेन्द्र सिंह धोनी ने वनडे में 10 शतक और 73 अर्धशतक जड़े हैं. टेस्ट में उन्होंने 6 शतक और 33 पचासा बनाएं. वहीं T-20 के करियर में 2 अर्धशतक अपने नाम किए. 

राजस्थान सीजे इंद्रजीत महांती कोरोना पॉजिटिव, सीएम गहलोत ने की शीघ्र स्वस्थ होने की कामना

धोनी की कप्तानी में इंडिया ने जीता था वर्ल्ड कप:
आपको बता दें कि महेंद्र सिंह धोनी भारतीय क्रिकेट टीम के अब तक के सबसे सफल कप्तान रहे हैं. उन्होंने अपनी कप्तानी में टी-20 वर्ल्ड कप, वनडे वर्ल्ड कप और आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी भारतीय टीम को जितवाई. धोनी टीम इंडिया के एकलौते ऐसे कप्तान हैं, जिन्होंने आईसीसी की इन तीनों बड़ी ट्रॉफी पर कब्ज़ा जमाया है. इसके अलावा IPL में भी धोनी ने चेन्नई सुपर किंग्स टीम को सबसे कामयाब टीमों की सूची तक पहुंचाया है.

IPL खेलते रहेंगे महेन्द्र सिंह धोनी:
MS धोनी ने भले ही अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया हो, लेकिन वो IPL मैच खेलते रहेंगे. उनका बल्ला IPL में चलता रहेगा. इस बार आईपीएल यूएई में होने जा रहा है, जिसमें धोनी मैदान पर चेन्नई सुपर किंग्स की अगुवाई करते नजर आएंगे. 

आज से फिर शुरू हो रही मां वैष्णोदेवी की यात्रा, कोरोना की वजह से 5 महीने से बंद थी यात्रा 

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से महेन्द्र सिंह धोनी का संन्यास, क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से लिया संन्यास

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से महेन्द्र सिंह धोनी का संन्यास, क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से लिया संन्यास

नई दिल्ली: अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से महेन्द्र सिंह धोनी ने शनिवार को संन्यास लेने की घोषणा की. महेन्द्र सिंह धोनी ने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास लिया. मैदान में अब सात नंबर की जर्सी नहीं दिखेगी. धोनी की कप्तानी में वनडे वर्ल्डकप जीताकर भारत ने इतिहास रचा था और इसके साथ ही धोनी के नेतृत्व में भारत ने T-20 वर्ल्डकप भी जीता था.

आपको बता दें कि धोनी ने अपना अंतिम मैच आईसीसी वनडे विश्व कप 2019  में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेला था. ये वर्ल्ड कप का सेमीफाइनल मैच था, जिसमें भारत को हार का सामना करना पड़ा था. इस मैच के बाद से ही धोनी क्रिकेट और भारतीय टीम से दूर थे. वर्ल्ड कप के बाद से ही धोनी के भविष्य और उनके रिटारयमेंट को लेकर कयास लगाए जा रहे थे.

Independence Day 2020: मुख्यमंत्री अशोक गहलोत पहुंचे राजभवन, राज्यपाल कलराज मिश्र से की शिष्टाचार भेंट