UP Budget 2021-22: योगी सरकार ने युवाओं के लिए खोला खजाना, कई बड़ी परियोजनाओं की घोषणा की

UP Budget 2021-22: योगी सरकार ने युवाओं के लिए खोला खजाना, कई बड़ी परियोजनाओं की घोषणा की

लखनऊः उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सरकार ने आज पहला पेपरलेस बजट पेश किया गया है. इस बजट में सीएम योगी ने हर वर्ग को खुश करने की कोशिश की है. बजट में किसानों, महिलाओं, बच्चों, सरकारी कर्मचारियों व पेंशनर्स आदि के लिए अलग-अलग सौगात पेश की है. सीएम योगी ने युवाओं और उनके बेहतर भविष्य को देखते हुए बजट एलॉट किया है.

युवाओं के लिए दिए ये तोहफे

सीएम योगी ने युवा वकिलों के लिए किताबें व पत्रिकाएं खरीदने के लिए 10 करोड़ रुपए की व्यवस्था की है. वहीं पश्चिमी उत्तरप्रदेश में खेल और ऐसी एक्टिवीटिज को बढ़ावा देने के लिए जनपद मेरण में नए स्पोर्ट्स विश्वविद्यालय  की स्थापना के लिए 20 करोड़ रुपए का बजट अलॉट किया है. इतना ही नहीं ग्रामीण क्षेत्रों में फिटनेस को बढ़ावा देने के लिए ग्रामीण स्टेडियम व ओपन जिम की व्यवस्था करने का निर्णय किया है.

खेल व स्वास्थ्य पर किया गया ध्यान केन्द्रित

इसके लिए सीएम योगी ने पूरे 25 करोड़ रुपए के बजट की व्यवस्था की है. प्रदेश में खेलों को बढ़ावा देने के लिए योगी सरकार लगातार प्रयास कर रही है. इसके लिए युवा खेल विकास और कौशल योजना के तहत 8.55 करोड़ रुपए प्रस्तावित किए गए है. यूपी के 12 जनपदों में मॉडल कैरियर सेंटर की स्थापित किए जाने की योजना प्रस्तावित है. इससे लोगों को रोजगार में जोड़ने में मदद मिलेगी. 

युवाओं को बांटे जाएंगे टेबलेट

युवाओं के विकास के लिए प्रस्तावित अभ्युदय योजना के अंतर्गत सीएम योगी बच्चों को बिना किसी जाति-धर्म के भेदभाव के टेबलेट का वितरण करेंगे. इतना ही नहीं संस्कृत विद्यालय में अध्यनरत निर्धन युवाओं को गुरुकुल पद्धति के अनुरुप निशुल्क छात्रावास और भोजन की व्यवस्था की जाएगी. 

और पढ़ें