कोरोना पर UP सरकार एक्शन में; आज रात आठ बजे से कोरोना कर्फ्यू, 59 घंटे तक रहेंगी पाबंदियां

कोरोना पर UP सरकार एक्शन में; आज रात आठ बजे से कोरोना कर्फ्यू, 59 घंटे तक रहेंगी पाबंदियां

कोरोना पर UP सरकार एक्शन में; आज रात आठ बजे से कोरोना कर्फ्यू, 59 घंटे तक रहेंगी पाबंदियां

लखनऊ: देश में  कोरोना का दूसरी लहर बेहद भयावह होती जा रही है.  इसकी चेन तोड़ने के लिए योगी आदित्यनाथ सरकार (Yogi Adityanath Government) ने शुक्रवार रात यानी आज रात आठ बजे से 59 घंटे का वीकेंड लॉकडाउन (Weekend Lockdown) लगाया है. आज रात से यह कोरोना कर्फ्यू सोमवार सुबह सात बजे तक प्रभावी रहेगा।

आज रात 8 बजे से 59 घंटे का कोरोना कर्फ्यू :
 इस दौरान सिर्फ अतिआवश्यक सेवा यानी मेडिकल (Medical), पुलिस (Police) और बंदिश (Restriction) के साथ सरकारी परिवहन सेवा (Government Transport Service) को छोड़कर बाकी लोगों का घर से निकलना पूर्णत: वर्जित रहेगा. प्रदेश में आज रात 8 बजे से 59 घंटे का कोरोना कर्फ्यू, लगेगा. फिलहाल तो प्रदेश के 20 शहरों में कोरोना की चेन को तोड़ने के लिए रात आठ बजे से सुबह 7 बजे तक नाइट कर्फ्यू जारी है. अब इससे भी बड़ा प्रयास किया जा रहा है. इसके तहत आज रात 8 बजे से लेकर सोमवार सुबह 7 बजे करीब 59 घंटे वीकेंड लॉकडाउन लगेगा.

किसी के भी अनावश्यक घर से बाहर निकलने पर कड़ी कार्रवाई:
इससे पहले 15 अप्रैल तक पूरे प्रदेश में सिर्फ रविवार को लॉकडाउन घोषित था. मंगलवार को मुख्यमंत्री ने शनिवार और रविवार को दो दिन लॉकडाउन लगाने का निर्णय लिया था. इस दौरान आवश्यक सेवाओं के लिए छूट रहेगी. किसी के भी अनावश्यक घर से बाहर निकलने पर कड़ी कार्रवाई होगी. प्रदेश का परिवहन विभाग आधी क्षमता के साथ बस चलाएगा. इसके अलावा निजी गाड़ी या फिर ऑटो, टैंपो तथा टैक्सी का संचालन प्रतिबंधित है. इस दौरान प्रदेश में सार्वजनिक स्थानों (Public Place) पर सेनिटाइजेशन (Sanitization) किया जाएगा.

UP में अब हर शुक्रवार रात आठ बजे से सोमवार सुबह सात बजे तक कोरोना कर्फ्यू:
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण के तेजी से बढ़ते मामलों को देखते हुए 15 मई तक हर शुक्रवार रात आठ बजे से सोमवार सुबह सात बजे तक कोरोना कर्फ्यू (वीकेंड लॉकडाउन) का ऐलान किया है. उन्होंने कहा कि राज्य में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. ऐसे में हमें वीकेंड कर्फ्यू की ओर रुख करना होगा. वीकेंड कर्फ्यू के दौरान लोगों का बिना काम के घर से निकलना वर्जित (Out of Home restricted) रहेगा.

वीकेंड में कोरोना में कमी देखने को मिलेगी: योगी आदित्यनाथ
इसके साथ ही साथ सभी नियमों का पालन करना होगा। सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि वीकेंड कर्फ्यू की वजह से राज्य में कोरोना के मामलों में कमी देखने को मिल सकती है. राज्य में पूर्ण लॉकडाउन (Total Lockdown) लगाने को लेकर उन्होंने कहा कि हम राज्य में पूर्ण लॉकडाउन नहीं लगाएंगे.  इस समय जरूरी है कि अधिक सावधानी बरती जाए. कोरोना वायरस के प्रसार पर अंकुश लगाने के लिए उत्तर प्रदेश में वीकेंड लॉकडाउन जारी रहेगा.

और पढ़ें