नई दिल्ली: UP: रविवार को होने वाले पंचायत चुनाव के लिये मतगणना पर रोक लगाने से सुप्रीम कोर्ट का इनकार

UP: रविवार को होने वाले पंचायत चुनाव के लिये मतगणना पर रोक लगाने से सुप्रीम कोर्ट का इनकार

UP: रविवार को होने वाले पंचायत चुनाव के लिये मतगणना पर रोक लगाने से सुप्रीम कोर्ट का इनकार

नई दिल्ली: उत्तरप्रदेश में पंचायत चुनावों (UP Panchyat Election) के लिए रविवार को होने वाली मतगणना (Counting) पर रोक लगाने के लिए दायर की गई याचिका को सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने खारिज कर दिया है. उत्तर प्रदेश में पंचायत चुनावों के लिये मतगणना रविवार को होने वाली है.

EC ने दिया कोविड-19 प्रोटोकॉल के पालन का आश्वासन:
न्यायालय में अवकाश के दिन विशेष अत्यावश्यक सुनवाई में न्यायमूर्ति ए एम खानविल्कर और न्यायमूर्ति हृषिकेश रॉय (Justice AM Khanwilkar and Justice Hrishikesh Roy) की पीठ ने कई अधिसूचनाओं और राज्य में 829 मतगणना केंद्रों पर कोविड-19 प्रोटोकॉल (Covid Protocol) का पालन किये जाने के संबंध में उत्तर प्रदेश राज्य निर्वाचन आयोग के आश्वासन पर गौर करने के बाद यह आदेश दिया है.

विजय जुलूस निकालने की अनुमति नही:
शीर्ष अदालत ने निर्देश दिया कि समूचे राज्य में मतगणना के दौरान सख्त कर्फ्यू (Strict Curfew) रहेगा और यह मंगलवार सुबह तक लागू रहेगा और कोई भी विजय जुलूस निकालने की अनुमति नहीं होगी. न्यायालय ने राज्य निर्वाचन आयोग से कहा कि वह मतगणना केंद्रों पर कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन कराने की जिम्मेदारी राजपत्रित अधिकारियों (Gazetted Officers) को सौंपेगा.

मतगणना के दौरान प्रवेश करने वाले लोगों को दिखानी होगी RT-PCR रिर्पोट:
न्यायालय ने राज्य निर्वाचन आयोग (State EC) को प्रदेश में मतगणना केंद्रों के सीसीटीवी फुटेज (CCTV) को तब तक सुरक्षित रखने का निर्देश दिया, जब तक कि इलाहाबाद उच्च न्यायालय (Allahabad High Court) उसके समक्ष दायर याचिकाओं पर सुनवाई पूरी नहीं कर लेता. न्यायालय ने सरकारी अधिकारियों, उम्मीदवारों और उनके एजेंटों को आदेश दिया कि मतगणना केंद्र में प्रवेश से पहले उन्हें आरटी-पीसीआर जांच में कोविड-19 से संक्रमित नहीं होने का प्रमाण दिखाना होगा.

शीर्ष अदालत का यह आदेश देशभर में कोरोना वायरस की दूसरी लहर के मद्देनजर रविवार को होने वाली मतगणना के दौरान कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन किये जाने का निर्देश देने का अनुरोध करने वाली याचिका पर सुनवाई के दौरान आया.
 

और पढ़ें