न्यूयॉर्क Trump: US judge ने ट्रम्प को न्यूयॉर्क धोखाधड़ी जांच में बयान दर्ज कराने का आदेश दिया

Trump: US judge ने ट्रम्प को न्यूयॉर्क धोखाधड़ी जांच में बयान दर्ज कराने का आदेश दिया

Trump: US judge ने ट्रम्प को न्यूयॉर्क धोखाधड़ी जांच में बयान दर्ज कराने का आदेश दिया

न्यूयॉर्क: अमेरिका में एक न्यायाधीश ने बृहस्पतिवार को आदेश दिया कि पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अपनी कारोबारी गतिविधियों की जांच के सिलसिले में सवालों के जवाब दर्ज कराएं.

न्यायाधीश आर्थर एन्गोरोन ने आदेश दिया कि ट्रंप और उनके दो बच्चे इवांका तथा डोनाल्ड ट्रंप जूनियर न्यूयॉर्क के अटॉर्नी जनरल लेतिशिया जेम्स द्वारा दिसंबर में जारी किए गए सम्मन का पालन करें. उन्होंने कहा कि ट्रंप और उनके दो बच्चे 21 दिनों के अंदर अपने बयान दर्ज कराएं.

अंतिम विश्लेषण में, राज्य के अटॉर्नी जनरल ने एक कारोबारी ईकाई की जांच शुरू की और संभावित वित्तीय धोखाधड़ी के प्रचुर सबूतों का पता लगाया:

न्यायाधीश ने ट्रंप और जेम्स के कार्यालय के वकीलों की दो घंटे तक चली जिरह के बाद यह फैसला दिया. अदालत ने कहा कि अंतिम विश्लेषण में, राज्य के अटॉर्नी जनरल ने एक कारोबारी ईकाई की जांच शुरू की और संभावित वित्तीय धोखाधड़ी के प्रचुर सबूतों का पता लगाया तथा वह इस कारोबार से जुड़े कई लोगों से सवाल-जवाब करना चाहती हैं. उनके पास ऐसा करने का स्पष्ट अधिकार है.

जांच में ऐसे सबूत मिले हैं कि ट्रंप की कंपनी ने कर्ज और कर में छूट लेने के लिए गोल्फ कोर्स और स्काईस्क्रैपर्स जैसी संपत्तियों के मूल्यांकन में ‘फर्जीवाड़ा’ किया:

इस फैसले के खिलाफ अपील की जा सकती है. ट्रंप के प्रवक्ता ने अभी इस फैसले पर कोई टिप्पणी नहीं की है. जेम्स ने कहा कि उनकी जांच में ऐसे सबूत मिले हैं कि ट्रंप की कंपनी ने कर्ज और कर में छूट लेने के लिए गोल्फ कोर्स और स्काईस्क्रैपर्स जैसी संपत्तियों के मूल्यांकन में ‘फर्जीवाड़ा’ किया. सोर्स- भाषा

और पढ़ें