Live News »

इसरो के चंद्रयान-2 मिशन की अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा ने की सराहना 

इसरो के चंद्रयान-2 मिशन की अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा ने की सराहना 

वाशिंगटन: अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन इसरो के चन्‍द्रयान-2 मिशन की सराहना की है. नासा ने कहा है कि चन्‍द्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर चन्‍द्रयान-2 उतारने का इसरो का प्रयास सराहनीय है. अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी ने कहा कि इसरो के मिशन से उसे प्रेरणा मिली है और भविष्‍य में वह इसरो के साथ मिलकर सौर प्रणाली के आगे अन्‍वेषण के लिए उत्‍सुक है. 

मिशन के 90 से 95 प्रतिशत उद्देश्‍य पूरे:
इसरो ने कहा है कि चन्‍द्रयान-दो मिशन के 90 से 95 प्रतिशत उद्देश्‍य पूरे हुए हैं और इससे लैंडर से संपर्क टूटने के बावजूद चन्‍द्र विज्ञान में महत्‍वपूर्ण योगदान मिलेगा. इसरो ने कहा कि मिशन प्रबंधन ने ऑर्बिटर के लिए निर्धारित एक वर्ष के बदले लगभग सात वर्ष का कार्यकाल सुनिश्‍चित किया है. बता दें कि चन्‍द्रमा की सतह पर कल तड़के उतरने के केवल कुछ मिनट पहले चन्‍द्रयान-2 के लैंडर का इसरो नियंत्रण केन्‍द्र से संपर्क टूट गया था. 

और पढ़ें

Most Related Stories

Coronavirus: मंदी में चली जाएगी वैश्विक अर्थव्यवस्था, भारत और चीन हो सकते हैं अपवाद- यूएन

Coronavirus: मंदी में चली जाएगी वैश्विक अर्थव्यवस्था, भारत और चीन हो सकते हैं अपवाद- यूएन

संयुक्त राष्ट्र: यूएन की ताजा व्यापार रिपोर्ट के अनुसार कोरोना वायरस महामारी के चलते वैश्विक अर्थव्यवस्था इस साल मंदी में चली जाएगी, लेकिन चीन और भारत इसके अपवाद हो सकते हैं. इस रिपोर्ट के मुताबिक इस दौरान खरबों डॉलर का नुकसान होने की संभावना है इससे विकासशील देशों के सामने बड़ा संकट खड़ा हो सकता है. 

Coronavirus Updates: उत्तर प्रदेश में कोरोना से 25 साल के युवक की मौत, देशभर में मरीजों की संख्या 1700 के पार 

विकासशील देशों में करीब दो तिहाई लोग आर्थिक संकट का सामना कर रहे: 
रिपोर्ट में हालांकि इस बात की विस्तार से जानकारी नहीं दी गई है कि भारत और चीन इसका अपवाद कैसे बनेंगे. यूएन के अनुसार कोरोना वायरस संकट के चलते विकासशील देशों में रह रहे दुनिया के करीब दो तिहाई लोग आर्थिक संकट का सामना कर रहे हैं और इन देशों के लिए 2500 अरब डॉलर के राहत पैकेज की सिफारिश भी की गई है.

विदेशों में आने जाने वाला निवेश प्रभावित होने की संभावना: 
यूएन और विकास सम्मेलन के विश्लेषण के अनुसार दुनिया की दो-तिहाई आबादी प्रभावित होगी और अगले दो वर्षों के दौरान विकासशील देशों में करीब 2,000 अरब डॉलर से 3,000 अरब डॉलर के बीच विदेशों में आने जाने वाला निवेश प्रभावित होने की संभावना है. विकास सम्मेलन ने कहा कि कोरोना वायरस के लोकर विकसित अर्थव्यवस्थाओं और चीन ने काफी बड़े सरकारी पैकेज की घोषणा की है. जी-20 के अनुसार उनकी अर्थव्यवस्था को सहारा देने के लिए ये पैकेज कुल 5,000 अरब डॉलर का होगा. 

 VIDEO- WHO ने की कोरोना वायरस की हवा में मौजूदगी की पुष्टि, अपने पहले के बयान को बदला 

वैश्विक निवेश को अरबों-खरबों डॉलर का नुकसान होगा:
रिपोर्ट के अनुसार इस अभूतपूर्व संकट में अभूतपूर्व फैसले करने हैं. विकास सम्मेलन ने कहा कि इन राहत उपयों के बाद भी विश्व अर्थव्यवस्था इस साल मंदी के दौर में चली जाएगी और वैश्विक निवेश को अरबों-खरबों डॉलर का नुकसान होगा, जो विकासशील देशों के लिए गंभीर मुसीबन बन जाएगा.   

VIDEO- WHO ने की कोरोना वायरस की हवा में मौजूदगी की पुष्टि, अपने पहले के बयान को बदला

जयपुर: भारत समेत पूरी दुनिया में कहर बरपा रहे कोरोना वायरस की हवा में मौजूदगी को लेकर कई तरीके के दावे किए जा रहे हैं. लेकिन अब WHO ने भी इसकी हवा में मौजूदगी को लेकर पुष्टि कर दी है. WHO के अनुसार कोरोना वायरस हवा में 8 घंटे या उससे अधिक समय तक रह सकता है. इसके साथ ही WHO के अनुसार कोरोना वायरस कॉपर, स्टील पर 2 घंटे तक रह सकता है. 

हम वायरस से लड़ रहे है जनता से नहीं: हाइकोर्ट

हर किसी को हर जगह मास्क पहनना आवश्यक:
वहीं पेपर और प्लास्टिक पर यह 3 से 4 घंटे तक जीवित रह सकता है. इसलिए WHO ने लोगों को आगाह करते हुए कहा कि हर किसी को हर जगह मास्क पहनना आवश्यक है. इसके साथ ही सभी को सार्वजनिक स्थानों पर जाने से बचना चाहिए. आपको बता दें कि WHO ने अपने पहले के बयान को बदला है. इससे पहले WHO ने कहा था कि कोरोना वायु जनित नहीं है. 

चिकित्साकर्मियों को अधिक सावधानी बरतने की आवश्यकता:
WHO ने कहा कि यह बहुत महत्वपूर्ण है कि चिकित्सा कर्मी जब मरीजों की देखभाल कर रहे हैं तो उन्हें अतिरिक्त सावधानी बरतने की आश्यकता है. विश्व स्वास्थ्य अधिकारियों का कहना है कि कोरोना वायरस श्वसन रोग मानव-से-मानव संपर्क, छींक और खांसी के साथ-साथ निर्जीव वस्तुओं पर छोड़े गए कीटाणुओं के माध्यम से फैलता है. ऐसे में इन जीचों पर विशेष ध्यान रखने की आवश्यकता है. 

Corona Update: पूरे देश में कोरोना का प्रकोप, 1,590 हुई पॉजिटिव मरीजों की संख्या, 47 लोगों की मौत

हर संदिग्ध मामले का परीक्षण करें:
इसके साथ ही WHO ने विश्व के सभी देशों को एक संदेश देते हुए कहा कि इसका अभी सिर्फ एक ही उपाय है कि हर संदिग्ध मामले का परीक्षण करें. वहीं अगर कोई संदिग्ध पॉजिटिव मिलता है तो उसे अलग रख कर यह पता लगाएं कि वे लक्षणों के विकसित होने से पहले दो दिनों से किसके संपर्क में हैं और उन लोगों का भी परीक्षण करवाएं. 
 

कोरोना संकट: 20 महिलाओं के साथ थाईलैंड के राजा का जर्मनी पलायन, आइसोलेशन के लिए चुना शाही होटल 

कोरोना संकट:  20 महिलाओं  के साथ थाईलैंड के राजा का जर्मनी पलायन, आइसोलेशन के लिए चुना शाही होटल 

नई दिल्ली: पूरी दुनिया में कोरोना वायरस का खौफ है. दुनिया के कई देशों में ये महामारी फैल चुकी है. इसकी वजह से पूरी दुनिया में हजारों लोग जान गंवा चुके है. इस बीच खबर मिली है कि कोरोना वायरस की वजह से थाईलैंड के राजा महा वाजिरालोंगकोर्न अपना देश छोड़कर जर्मनी पलायन कर गए है. थाईलैंड के राजा अपनी आवाम को कोरोना के संकट से जूझते छोडकर देश से पलायन कर गए है. 

VIDEO- Rajasthan Corona Update: जयपुर का चारदीवारी इलाका रहेगा पूरी तरह सीज

डिस्ट्रिक काउंसिल से मांगी इजाजत: 
मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक थाईलैंड के राजा महा वाजिरालोंगकोर्न ने अपने क्वारंटाइन के लिए एक शाही होटल को चुना है. इस शाही होटल में थाईलैंड के राजा के साथ 20 महिलाएं भी ठहरेंगी. राजा अपने साथ कई नौकर भी साथ लेकर गए है.मीडिया​ रिपोर्टस के मुताबिक लेकिन यह बात उजागर नहीं हुई है कि राजा के साथ उनकी 4 पत्नियां भी रहेंगी या नहीं. राजा ने स्टे के लिए डिस्ट्रिक काउंसिल से विशेष इजाजत मांगी है. 

Coronavirus Updates: कोरोना से देश में अब तक 45 मौतें, राजस्थान में पॉजिटिव मरीजों का ग्राफ पहुंचा 93

सोशल मी​डिया पर खूब आलोचनाएं:
गौरतलब है कि एक तरफ तो देश कोरोना संकट से जूझ रहा है, वहीं राजा देश छोडकर जर्मनी पलायन कर गए और आइसोलेशन के लिए आलीशान होटल चुना. इस वजह से थाईलैंड की जनता में गुस्सा है. वहीं राजा के जर्मनी पायलन करने को लेकर सोशल मी​डिया पर खूब आलोचनाएं भी हो रही है. 

VIDEO: लॉकडाउन के चलते विश्‍वभर में कॉन्‍डम की बढ़ी मांग, बाजार से हुआ गायब

जयपुर: कोरोना महासंकट के बीच दुनियाभर में लोग लॉकडाउन में जिंदगी गुजारने को मजबूर हैं. इसी के चलते विश्‍वभर में कॉन्‍डम की मांग बढ़ने से यह बाजारों से गायब हो गया है. वहीं दुनिया के सबसे बड़े कॉन्डम निर्माता के अनुसार कोरोना वायरस प्रसार को रोकने के लिए लॉकडाउन घोषित किया गया है जिससे उसका उत्पादन ठप हो गया है. 

अजमेर में एक ही परिवार के 4 सदस्यों को रिपोर्ट आई कोरोना पॉजिटिव, प्रशासन अलर्ट मोड़ पर 

कई महीनों तक रह सकती है कमी:
जानकारी के अनुसार कॉन्डम की वैश्विक कमी का सामना होने के चलते काफी बड़ी समस्या खड़ी हो सकती है. दुनियाभर में कॉन्डम की यह कमी आने वाले कुछ सप्ताह या महीनेभर के लिए नहीं बल्कि कई महीने तक चल सकती है. बता दें कि कॉन्‍डम बनाने वाला दूसरा सबसे बड़ा देश चीन है जहां से कोरोना वायरस का पहला मामला सामने आया था. यहां भी फैक्ट्रिया बंद हैं. भारत और थाइलैंड में भी कॉन्‍डम बनाने वाली फैक्ट्रियां हैं लेकिन यहां भी वायरस का प्रसार तेजी से हो रहा है. 

Coronavirus Update: देश में 1100 के पार हुई कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या, मौत का आंकड़ा बढ़कर हुआ 27

Corona Updates: कोरोना की वजह से मारिया टेरेसा का निधन, स्‍पेन की राजकुमारी है टेरेसा

Corona Updates: कोरोना की वजह से मारिया टेरेसा का निधन, स्‍पेन की राजकुमारी है टेरेसा

नई दिल्ली: दुनियाभर में कोरोना वायरस ने कहर मचा रखा है, लगातार इसके मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है. चीन के वुहान शहर से शुरू हुए जानलेवा वायरस ने दुनिया के कई देशों में कोहराम मचा दिया है. अगर बात करें स्पेन की, तो इस महामारी की वजह से पिछले 24 घंटों में 844 लोगों की मौत होने के बाद इस संक्रमण से मरने वाले लोगों की संख्या बढ़कर शनिवार को 5,982 हो गई है.

कोरोना पर मन की बात, पीएम मोदी बोले, लॉकडाउन की वजह से जो असुविधा हुई इसके लिए मैं क्षमा मांगता हूं

महामारी की चपेट में आने से मौत:
इस बीच एक बडी खबर स्पेन से मिली है. यहां पर शाही परिवार की राजकुमारी मारिया टेरेसा की इस महामारी की चपेट में आने से मौत हो गई है. राजकुमारी मारिया 86 वर्ष की थीं. उनके भाई प्रिंस सिक्सटो एनरिके डी बॉरबोन ने एक फेसबुक पोस्ट में इसकी जानकारी दी. शाही परिवार में कोरोना वायरस से यह पहली मौत है.

India Corona Updates: देश में कोरोना का कहर बरकरार , पॉजिटिव मरीजों की संख्या हुई 1005 तो 26 लोगों की मौत

Coronavirus Updates: पूरी दुनिया में कोरोना का कहर, विश्वभर में संक्रमितों की संख्या पहुंची 6 लाख

Coronavirus Updates: पूरी दुनिया में कोरोना का कहर, विश्वभर में संक्रमितों की संख्या पहुंची 6 लाख

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के कहर ने पूरी दुनिया को हिला कर रख दिया है. विश्वभर में संक्रमितों की संख्या करीब छह लाख हो चुकी है, जबकि मरने वालों की संख्या 27 हजार को पार कर गई है. वहीं करीब एक लाख 32 हजार से अधिक लोगों ने इस वायरस को हराकर नई जिंदगी पाई है. अमेरिका में कोरोना वायरस से पॉजिटिव मरीजों की संख्या अब 1 लाख से अधिक हो गई है. पिछले 24 घंटे में यहां 18 हजार से अधिक पॉजिटिव मामले सामने आए हैं, जबकि करीब 350 लोगों ने दम तोड़ दिया है.

VIDEO-Coronavirus Update: राजस्थान में आज 7 नए पॉजिटिव केस सामने आए, कुल आंकड़ा 50 पहुंचा, देशभर में 870 के करीब 

अमेरिका में एक लाख से अधिक लोग आए चपेट में:
अब तक अमेरिका में कोरोना वायरस के चलते 1554 लोगों की मौत हो चुकी है. कुल 100,717 लोग इसकी चपेट में आ गए हैं. ये पहला देश है, जहां कोरोना के मरीजों की संख्या एक लाख से अधिक पहुंची है. इसी के चलते राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शुक्रवार को 2 ट्रिलियन डॉलर के राहत पैकेज को मंज़ूरी दी. इस राहत पैकेज से अमेरिकी इकोनोमी को हुए नुकसान की भरपाई की जाएगी. 

इटली में मरने वालों की संख्या 9000 से अधिक:
वहीं अगर इटली की बात करें तो यहां भी लगातार कोरोना वायरस का प्रकोप बढ़ता ही जी रहा है. एक दिन में 1000 लोगों के मौत की खबर है, जो एक रिकॉर्ड है. इटली में मरने वालों की संख्या बढ़कर 9000 से अधिक हो गई है. इटली के बाद चीन में सबसे ज्यादा मामले सामने आए हैं. चीन के वुहान में कोरोना वायरस का सबसे पहला मामला सामने आया था. अब तक चीन में 81,897 पॉजिटिव केस की पुष्टि हुई है. यहां करीब 33 सौ लोगों की जान गई है.

VIDEO: कोरोना को लेकर जयपुर से बड़ी खबर, परकोटे के दस थाना इलाकों में कर्फ्यू के आदेश 

भारत में भी लगातार बढ़ रहे हैं मामले:
वहीं अगर भारत की बात करें तो यहां भी कोरोना वायरस के मामले में लगातार बढ़ोतरी हो रही है. अबतक करीब 890 लोग इस खतरनाक वायरस से संक्रमित हो चुके हैं. इस महामारी से अबतक 19 लोगों की मौत हो गई है.

Corona Update: ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की कोरोना जांच पॉजिटिव, खुद को किया आइसोलेट

Corona Update: ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की कोरोना जांच पॉजिटिव, खुद को किया आइसोलेट

नई दिल्ली: दुनियाभर में कोरोना वायरस का कहर जारी है. खबर ब्रिटेन से है, जहां पर ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं. कोरोना वायरस के इन्फेक्शन से बचाने की कोशिशों में जुटे ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस भी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं. वे सरकार की ओर से इस आपदा से निपटने का काम करते रहेंगे. जानकारी के मुताबिक ब्रिटेन में अब तक 12,000 लोग कोरोना की चपेट में आ चुके हैं और 578 लोगों की मौत हो चुकी है.

Rajasthan Corona Update: अब तक 46 लोग पॉजिटिव, जोधपुर में एक ओर युवक पाया गया पॉजिटिव, 2 लोगों की मौत

पूरी दुनिया में कोरोना ने पसारे पैर 
पूरी दुनिया में करोना ने पैर पसार लिए हैं. दुनिया भर में कुल 5,32,909 लोग कोरोना से संक्रमित हैं जबकि 24,093 लोगों की मौत हो चुकी है. चीन के बाद यूरोप में सबसे ज्यादा कोरोना कहर बरपा रहा है. पूरी दुनिया में गुरुवार को स्पेन में सबसे ज्यादा 718 लोगों की मौत हुई. अमेरिका में पिछले 24 घंटे में 16,000 लोग कोरोना की चपेट में आ गए हैं और यहां कुल कन्फर्म केसे की संख्या 85,594 तक पहुंच गई है.

मौत का आंकड़ा 8000 के पार
वुहान से फैले कोरोना वायरस का सबसे ज्यादा संक्रमण इटली में देखने को मिल रहा है. वर्ल्डोमीटर के मुताबिक पिछले 24 घंटे में इटली में 683 लोगों की मौत हुई है और इटली में कोरोना वायरस से मरने वालों का आंकड़ा 8,215 तक पहुंच गया है. चीन के बाहर कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा मौत इटली में ही हुई है. इसके साथ ही 6,203 नए कन्फर्म केस सामने आए और कोरोना वायरस की चपेट में आने वालों की संख्या बढ़कर 80 हजार 589 हो गई है.

चिकित्सा मंत्री डॉ.रघु शर्मा ले रहे हैं पल-पल की अपडेट, कहा-कोरोना प्रभावित इलाकों में चिकित्सकों की नहीं कोई कमी

Corona Update: पूरी दुनिया में 22,340 लोगों की मौत, देश में अब तक 17 लोगों ने तोड़ा दम, तो मरीजों की संख्या पहुंची 724 

Corona Update: पूरी दुनिया में 22,340 लोगों की मौत, देश में अब तक 17 लोगों ने तोड़ा दम, तो मरीजों की संख्या पहुंची 724 

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के चलते भारत में लॉकडाउन का आज तीसरा दिन है. इस बीच कोरोना वायरस से पीड़ित मरीजों की संख्या बढ़कर 724 पर पहुंच गई है. वहीं इस महामारी की चपेट में आकर देश में अब तक 17 लोगों ने दम तोड़ दिया है. हालांकि देश में 50 संक्रमित मरीज ठीक भी हुए हैं.

केरल में 137 सबसे ज्यादा मामले:
केरल में 137 सबसे ज्यादा मामले सामने आए है जबकि 125 केस के साथ महाराष्ट्र दूसरे नंबर पर है. भारत में लॉकडाउन के दौरान भी लोग सड़कों पर नजर आ रहे हैं हालांकि पहले दिन के मुकाबले दूसरे दिन कमी देखी गई. लेकिन अभी भी कई लोग अपने घरों में नहीं रह रहे हैं और सड़कों पर बिना वजह निकल रहे हैं. केंद्र और सरकारें लोगों से घरों में रहने की अपील कर रही हैं.

Rajasthan Corona Update: राजस्थान में 25 दिन में पॉजिटिव मरीज पहुंचे 45, भीलवाड़ा में दो लोगों की मौत, 2 नये पॉजिटिव केस मिले

पूरी दुनिया में 22,340 लोगों की मौत:
अगर बात करें पूरी दुनिया की, तो दुनिया में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 5 लाख के पार हो गई है. इसमें से 22,340 लोगों की मौत हुई है और 121,227 मरीज ठीक हुए हैं. 24 घंटे में स्पेन और इटली में चौदह सौ से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है. इन दो देशों में ही कोरोना मरीजों की संख्या सवा लाख से ज्यादा हो गई है. अमेरिका में कोरोना का कहर जारी है. 24 घंटे में अमेरिका में कोरोना संक्रमण के 15 हजार से ज्यादा मामले सामने आए और 182 लोगों की मौत हो गई. 

राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति की कोरोना समीक्षा वीसी, राज्यपाल कलराज मिश्र ने  बताया-राजस्थान में घर-घर कराया गया है सर्वे 

Open Covid-19