ल्वीव Ukraine-Russia War: राष्ट्रपति जेलेंस्की ने कहा- रूस ने मारियुपोल जाने की कोशिश कर रहे मानवीय काफिले पर किया हमला

Ukraine-Russia War: राष्ट्रपति जेलेंस्की ने कहा- रूस ने मारियुपोल जाने की कोशिश कर रहे मानवीय काफिले पर किया हमला

Ukraine-Russia War: राष्ट्रपति जेलेंस्की ने कहा- रूस ने मारियुपोल जाने की कोशिश कर रहे मानवीय काफिले पर किया हमला

ल्वीव: यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने आरोप लगाया है कि रूसी सैन्य बलों ने मंगलवार को आवश्यक आपूर्ति लेकर मारियुपोल पहुंचने की कोशिश कर रहे एक मानवीय काफिले को न केवल रोका, बल्कि कुछ बचावकर्मियों तथा बस चालकों को बंदी भी बना लिया.

उन्होंने कहा कि रूस इससे पूर्व काफिले को रास्ता देने को लेकर सहमत हुआ था. जेलेंस्की ने मंगलवार रात राष्ट्र के नाम एक वीडियो संबोधन में कहा कि हम मारियुपोल के निवासियों के लिए स्थिर मानवीय गलियारे बनाने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन दुर्भाग्य से हमारे लगभग सभी प्रयासों को रूस ने गोलाबारी कर या जानबूझकर हिंसक गतिविधियों से विफल कर दिया है.

यूक्रेन की उप राष्ट्रपति इरिना वेरेश्चुक ने कहा कि रूसियों ने 11 बस चालकों और चार बचावकर्मियों को उनके वाहनों के साथ कब्जे में ले लिया है. उनके बारे में अभी तक कोई जानकारी नहीं मिल पाई है.

युद्ध से पहले, इस बंदरगाह शहर की आबादी 4,30,000 थी:

जेलेंस्की ने कहा कि मंगलवार को मारियुपोल से 7,000 से अधिक लोगों को निकाला गया, लेकिन शहर में लगभग 1,00,000 लोग अब भी अमानवीय परिस्थितियों में, पूर्ण नाकाबंदी के कारण भोजन, पानी, दवा के बगैर और लगातार गोलाबारी के बीच रह रहे हैं. युद्ध से पहले, इस बंदरगाह शहर की आबादी 4,30,000 थी. सोर्स-भाषा   

और पढ़ें