मित्र योजना के तहत राज्यों का चयन प्रतिस्पर्धा से करेंगे :कपड़ा सचिव

मित्र योजना के तहत राज्यों का चयन प्रतिस्पर्धा से करेंगे :कपड़ा सचिव

मित्र योजना के तहत राज्यों का चयन प्रतिस्पर्धा से करेंगे :कपड़ा सचिव

नई दिल्ली: कपड़ा मंत्रालय विशाल निवेश से कपड़ा पार्क (मित्र) स्थापित करने की योजना के लिए राज्यों का चयन ‘चैलेंज मैथड’ यानी प्रतिस्पर्धा के जरिये करेगा. इस योजना के तहत देश में सात पार्क स्थापित किए जाने हैं. एक शीर्ष सरकारी अधिकारी ने यह जानकारी दी. इस योजना की घोषणा बजट 2021-22 में की गई थी. कपड़ा सचिव यू पी सिंह ने कहा कि इस योजना के लिए मंजूरी अग्रिम चरण में है.

मित्र योजना पर हमें मंत्रिमंडल की मंजूरी अगले 15 दिन में मिल जाएगी
उन्होंने पीटीआई-भाषा से कहा कि हमें उम्मीद है कि मित्र योजना पर हमें मंत्रिमंडल की मंजूरी अगले 15 दिन में मिल जाएगी. उन्होंने कहा कि इस योजना के लिए कई राज्य दौड़ में हैं. कई राज्य तो तीन या चार पार्क अपने यहां स्थापित करना चाहते हैं. इसी वजह से हमने राज्यों का चयन ‘प्रतिस्पर्धा’ के जरिये करने का फैसला किया है. सिंह ने कहा कि इन पार्कों के लिए 1,000 एकड़ जमीन के अलावा मंत्रालय कुछ और महत्वपूर्ण चीजों पर ध्यान दे रहा है. इसमें कच्चे माल की उपलब्धता, सभी प्रकार के ढांचे की उपलब्धता मसलन बंदरगाह, सड़क और रेल संपर्क के अलावा बिजली और पानी की उपलब्धता शामिल है.

सचिव ने कहा कि राज्यों को इस योजना के लिए आवेदन करना होगा. हम रुचि पत्र (ईओआई) निकालेंगे. हम फॉर्मेट के अनुसार दस्तावेजों की मांग करेंगे और उसके बाद आकलन किया जाएगा. उन्होंने कहा कि इसके लिए एक पोर्टल भी तैयार किया जाएगा. कपड़ा मंत्री पीयूष गोयल ने हाल में कहा था कि कारोबारी अवसर हासिल करने के लिए हम राज्यों के बीच प्रतिस्पर्धा चाहते हैं. हम मित्र योजना में भी इस तरह की प्रतिस्पर्धा देखेंगे. हमें छह-सात कपड़ा पार्कों को अंतिम रूप देना है. राज्यों को इसके लिए जमीन, श्रम कानून, ढांचे और आकर्षक बिजली दरों को लेकर प्रतिबद्धता जतानी होगी.

और पढ़ें