close ads


India Lockdown: वित्त मंत्री ने की घोषणा, उज्जवला स्कीम के तहत मुफ्त में मिलेंगे अगले 3 माह तक 3 गैस सिलेंडर 

India Lockdown: वित्त मंत्री ने की घोषणा, उज्जवला स्कीम के तहत मुफ्त में मिलेंगे अगले 3 माह तक 3 गैस सिलेंडर 

नई दिल्ली: उज्जवला स्कीम के तहत भी वित्त मंत्री ने सीतारमण ने गुरुवार को बड़ा एलान किया. वित्त मंत्री ने कहा- रसोई गैस की दिक्कत महिलाओं को ना हो इसलिए उन्हें मुफ्त में अगले तीन महीने तक तीन गैस सिलेंडर मिलेंगे. इस फैसले से 8.3 करोड़ बीपीएल परिवारों को फायदा होगा.

किसानों के खाते में 2000 रुपए की किश्त डाल दी जाएगी:
उन्होंने बताया कि अप्रैल के पहले हफ्ते में किसान सम्मान निधि के तहत किसानों के खाते में 2000 रुपए की किश्त डाल दी जाएगी. इसका फायदा 8.69 करोड़ किसानों को इसका फायदा मिलेगा. मनरेगा के तहत मजदूरों की दिहाड़ी बढ़ाकर 180 रुपए से बढ़ाकर 202 रुपए कर दी गई है. इसका फायदा पांच करोड़ परिवारों को फायदा होगा.

India Lockdown: वित्त मंत्रालय का ऐलान, महिला जनधन खाता धारकों को अगले 3 माह तक दिए जाएंगे 500 रुपए

वरिष्ठ नागरिकों, विधवाओं और दिव्यांदजनों के लिए घोषणा:
सीतारमण ने बताया कि 60 साल से ऊपर के वरिष्ठ नागरिक, विधवा और दिव्यांगजनों को एक हजार रुपये अगले तीन महीने में दो किश्तों में मिलेगा. इस फैसले से तीन करोड़ गरीब वरिष्ठ नागरिकों, विधवाओं और दिव्यांदजनों को फायदा होगा. यह सारा फैसला डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के माध्यम से उनके खाते में जाएगा. मनरेगा और पीएम किसान का पैसा भी डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के माध्यम से ही जाएगा.

पांच करोड़ परिवारों को फायदा:
वित्त मंत्री सीतारमण ने बताया कि अप्रैल के पहले हफ्ते में किसान सम्मान निधि के तहत किसानों के खाते में 2000 रुपए की किश्त डाल दी जाएगी. इसका फायदा 8.69 करोड़ किसानों को इसका फायदा मिलेगा. मनरेगा के तहत मजदूरों की दिहाड़ी बढ़ाकर 180 रुपए से बढ़ाकर 202 रुपए कर दी गई है. इसका फायदा पांच करोड़ परिवारों को फायदा होगा.

Rajasthan Corona Updates: राजस्थान में कोरोना से पहली मौत, भीलवाड़ा में एक वृद्ध की हुई मौत

और पढ़ें