Live News »

आहोर के वेडिया गांव में खेली जाती है अनोखी होली

आहोर के वेडिया गांव में खेली जाती है अनोखी होली

आहोर(जालोर)। वैसे तो प्रदेशभर में अलग अलग स्थानों पर होली खेलने के भी अलग अलग तरीके हैं पर जालोर जिले के आहोर तहसील के वेडिया गांव में अनोखी होली खेली जाती हैं। ऐसी होली जिसे देखने के लिए आसपास के कई गांवों के लोग वेडिया पहुंचते हैं। होली के दूसरे दिन जहां लगभग सभी गांवों में एक दूसरे को रंग लगाकर होली की खुशियां मनाई जाती हैं । वहीं आहोर तहसील के वेडिया गांव में वेडिया के गांव वाले दो भागों में बंटकर एक अनोखी रस्म अदा करते नज़र आते हैं। 

गांव में इसे जातियों को आधार मानकर जिसमें एक तरफ शराब का सेवन करने वाली जातियां तो दूसरी तरह वो जातियां रहती हैं जिनमें शराब सेवन निषेध माना जाता हैं।  इस प्रकार पूरे गांव के पुरुष दो भागों में बंट जाते हैं। फिर शराब पीने वाले लोग गांव के बाहर स्थित एक देवी मां के मंदिर जाकर पूजा अर्चना करके वापस गांव में प्रवेश करते हैं, लेकिन वहां पहले से मौजूद दूसरे ग्रुप के लोग उन्हें गांव में प्रवेश करने से रोकने की पूरी कोशिश करते हैं। 

ये खेल इतनी शालीनता और सभ्यता के साथ खेला जाता हैं कि इसमें किसी भी प्रकार का कोई हथियार, लाठी या पत्थर का इस्तेमाल नही होता। सिर्फ और सिर्फ शारीरिक बल से सामने वाले को पकड़कर रोकने का प्रयास किया जाता हैं। ये खेल तब तक जारी रहता हैं जब तक कोई शराबी गुट का व्यक्ति गांव के अंदर प्रवेश नही कर लेता।  इस दौरान दोनों पक्षों के लोग एक दूसरे को कमर से पकड़ कर ऊपर उठा लेता हैं ताकि सामने वाला अपने पैरों से चलकर आगे नही बढ़ सके। यानी पूरी तरह से सुरक्षित पर सबका मनोरंजन करने वाली ये अनूठी परम्परा सदियों से चली आ रही हैं। जिसमें जोर आजमाइश और व्यक्ति के ताकत की भी परीक्षा होती हैं।

प्रकाश रेड्डी, फर्स्ट इंडिया न्यूज

और पढ़ें

Most Related Stories

कुंआरे युवकों को शादी का झांसा देकर रुपए ऐंठने वाली लुटेरी दुल्हन व दलाल गिरफ्तार

कुंआरे युवकों को शादी का झांसा देकर रुपए ऐंठने वाली लुटेरी दुल्हन व दलाल गिरफ्तार

जालोर: जिले के आहोर में कुंआरे युवकों को शादी का झांसा देकर रुपये ऐंठने वाली लुटेरी दुल्हन व उसके दलाल को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है. क्षेत्र के चार युवक इस लुटेरी दुल्हन के जाल में फंस कर ठगी के शिकार हुए है. जानकारी के मुताबिक पिछले महीने रूपसिंह, धनाराम, अमृत भाई व जगदीश ने आहोर पुलिस थाने मे रिपोर्ट पेश कर गुजरात निवासी कल्पना बेन व अन्य लोगों के खिलाफ शादी के नाम पर धोखाधड़ी करने व घर से गहने व रूपये ले जाने का मामला दर्ज कराया था. मामले की तहकीकात के लिए थाने के एएसआई अखाराम व टीम ने गुजरात के जामनगर मे दबिश देकर लूटेरी दुल्हन कल्पना बैन व दलाल विमल दामा को गिरफ्तार कर आहोर लाया गया.

कुंआरे युवकों को शादी के नाम पर रूपये ऐंठने का यह एक सक्रिय गिरोह:  
पुलिस ने बताया कि कुंआरे युवकों को शादी के नाम पर रूपये ऐंठने का यह एक सक्रिय गिरोह है. जो मोटी रकम लेकर युवक के साथ शादी रचने का ढोंग करती है और चार पांच दिन तक घर वालो का विश्वास जीतकर मौका पा कर गहने व नकदी लेकर फरार हो जाती है. दुल्हन को भगाने मे इस गिरोह की प्रमुख भूमिका रहती है. इस सारे काम मे नाम व पत्ते झूठे दिए जाते है. लूटेरी दुल्हन ने शादी के नाम पर लाखों रुपए लूटने की जानकारी मिली है. जांच अधिकारी ने बताया कि गिरोह के अन्य सदस्य लक्ष्मी प्रजापत व शानदाबेन की तलाश की जा रही है. पुलिस आरोपियों से पूछताछ कर ठगी की रकम बरामद करने का प्रयास कर रही है. 

Open Covid-19